X
X

Fact Check : क्रिकेटर बाबर आजम के वीडियो को एडिट कर गलत दावे के साथ किया जा रहा वायरल

विश्‍वास न्‍यूज की जांच में बाबर आजम का वायरल वीडियो एडिटेड निकला। वास्तविक वीडियो पाकिस्तान सुपर लीग 2024 के दौरान का है, जब बाबर आजम को देखकर फैंस ने ‘जिम्बाबर’ के नारे लगाए थे। इसी वीडियो को एडिट करके अब झूठ फैलाया जा रहा है ।

  • By: Jyoti Kumari
  • Published: Apr 15, 2024 at 07:02 PM
  • Updated: Jul 24, 2024 at 11:27 AM

नई दिल्ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर पाकिस्तानी क्रिकेटर बाबर आजम का एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें ‘जय श्री राम’ के नारे सुनाई दे रहे हैं। इसको शेयर कर यूजर्स दावा कर रहे हैं कि क्रिकेटर बाबर आजम के सामने ‘जय श्री राम’ के नारे लगाने पर उन्हें गुस्सा आ गया।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। वीडियो को एडिट कर सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है। असल वीडियो साल 2024 का है, जब पाकिस्तान सुपर लीग (PSL 2024) के दौरान बाबर आजम को देख के ‘ज़िम्बाबर’ के नारे लगे थे। उसी वीडियो को कुछ लोग एडिट करके झूठ फैला रहे हैं।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर ‘Manvendra Sen Vlogs’ ने 15 अप्रैल को वीडियो शेयर किया है और लिखा है,”बाबर आजम गुस्सा हो गया भगवान श्री राम का नाम बोलने पर।”

इसे सच मानकर दूसरे यूजर्स भी वायरल कर रहे हैं। इस पोस्ट के आर्काइव  वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

पड़ताल

वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने वीडियो के स्क्रीनशॉट को गूगल रिवर्स इमेज पर सर्च किया। हमें लाइव हिंदुस्तान पर वीडियो से जुड़ी खबर मिली। 24 फरवरी 2024 को प्रकाशित खबर में बताया गया है,”पाकिस्तान सुपर लीग (PSL 2024) में पाकिस्तान के पूर्व कप्तान बाबर आज़म पेशावर जल्मी की कप्तानी कर रहे हैं। मैच के दौरान दर्शकों ने बाबर को ‘जिम्बाबर’ बोलकर चिढ़ाया। बाबर ने स्टेडियम में मौजूद दर्शकों को पानी की बोतल मारने की धमकी दी।” खबर में वायरल वीडियो में किए गए दावे जैसा कुछ नहीं लिखा गया है।

‘आजतक भारत’ नाम के यूट्यूब चैनल पर भी वीडियो से जुड़ी रिपोर्ट मिली। 25 फरवरी 2024 को अपलोड वीडियो के साथ दी गई जानकारी के अनुसार, वीडियो पाकिस्तान सुपर लीग का है। इस लीग में पाकिस्तान के पूर्व कप्तान बाबर आज़म पेशावर जल्मी की कप्तानी कर रहे हैं। टूर्नामेंट में पेशावर जल्मी और मुल्तान सुल्तान के बीच खेले जा रहे मुकाबले में फैंस ने बाबर आजम को देख ‘ज़िम्बाबर’ के नारे लगाने शुरू कर दिए, जिसके बाद माहौल गरम हो गया और पाकिस्तान के पूर्व कप्तान गुस्से से आग बबूला हो गए।”

वायरल वीडियो से जुड़ी कई अन्य खबरों को यहां पढ़ा जा सकता है। सर्च के दौरान कई न्यूज रिपोर्ट्स से पता चला कि,”पिछले 2-3 सालों से बाबर आजम का फॉर्म खराब चल रहा है।ऐसे में फैंस को लगता है कि बाबर को खराब फॉर्म से बाहर निकालने के लिए जिम्बाब्वे के खिलाफ सीरीज खेलने की जरूरत है। बता दें कि बाबर आजम ने जिम्बाब्वे के खिलाफ 18 मैच खेले हैं। इस दौरान 57.75 की औसत से 693 रन बनाए हैं। इसी से फैंस ने जिम्बाबर के नारे लगाए।”

वीडियो को लेकर हमने पाकिस्तानी पत्रकार आदिल अली से संपर्क किया। उनके साथ वीडियो को शेयर किया। उन्होंने वायरल दावे को गलत बताया है। उन्होंने कहा की असल वीडियो को एडिट कर वायरल किया जा रहा है।

पड़ताल के अंत में गलत पोस्ट करने वाले यूजर की जांच की गई। पता चला कि यूजर को पांच हजार से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की जांच में बाबर आजम का वायरल वीडियो एडिटेड निकला। वास्तविक वीडियो पाकिस्तान सुपर लीग 2024 के दौरान का है, जब बाबर आजम को देखकर फैंस ने ‘जिम्बाबर’ के नारे लगाए थे। इसी वीडियो को एडिट करके अब झूठ फैलाया जा रहा है ।

  • Claim Review : बाबर आजम गुस्सा हो गया भगवान श्री राम का नाम बोलने पर।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर - Manvendra Sen Vlogs
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later