Fact Check : आईपीएल मैच के दौरान नारे लगाते हुए लोगों का वीडियो हाल-फिलहाल का नहीं

आईपीएल मैच के दौरान नारे लगाने वाला यह वीडियो करीब चार साल से इंटरनेट पर मौजूद है। इसका आईपीएल 2023 से कोई संबंध नहीं है। हालांकि, विश्‍वास न्‍यूज स्‍वतंत्र रूप से इस बात की पुष्टि नहीं करता है कि यह वीडियो कहां का और कितना पुराना है।

Fact Check : आईपीएल मैच के दौरान नारे लगाते हुए लोगों का वीडियो हाल-फिलहाल का नहीं

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। देश में चल रहे इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) मैचों के बीच सोशल मीडिया के कई प्‍लेटफार्म पर एक वीडियो वायरल किया जा रहा है। 15 सेकंड के इस वीडियो में कुछ लोगों को ‘चौकीदार चोर है’ के नारे लगाते हुए सुना जा सकता है। कुछ सोशल मीडिया यूजर्स इसे वायरल करते हुए दावा कर रहे हैं कि आईपीएल मैच के दौरान ये नारे लगे हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच। पोस्‍ट भ्रामक साबित हुई। विश्‍वास न्‍यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो करीब चार साल से इंटरनेट पर मौजूद है, मतलब ये आईपीएल के हालिया संस्‍करण का नहीं है। विश्‍वास न्‍यूज स्‍वतंत्र रूप से इस बात की पुष्टि नहीं करता है कि यह वीडियो कहां का और कितना पुराना है। लेकिन यह स्‍पष्‍ट है कि इस वीडियो का वर्तमान में चल रहे आईपीएल मैच से कोई संबंध नहीं है।

क्‍या है वायरल पोस्‍ट

फेसबुक यूजर ‘भीम सिंह रावत‘ ने 24 अप्रैल को 15 सेकंड का वीडियो शेयर करते हुए लिखा,

“आईपीएल मैच मे लगे चौकीदार चोर है के नारे हर जगह डंका बज रहा है साहब का”

पड़ताल

वायरल वीडियो की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले इस बारे में कीवर्ड से गूगल पर सर्च किया। 3 अप्रैल 2019 को फेसबुक यूजर पवन कापसहेरा ने इस वीडियो को शेयर किया है। मतलब यह अभी का वीडियो नहीं है। हालांकि, इसमें लोकेशन का जिक्र नहीं है।

2 अप्रैल 2019 को अरबाज खान के नाम के यूजर ने यूट्यूब पर इससे मिलती-जुलती वीडियो शेयर की है। इसमें भी मैच के दौरान नारे लग रहे हैं। इसमें और वायरल वीडियों में स्‍टेडियम एक ही है। इसमें लिखा है कि यह दिल्‍ली का वीडियो है।

इसके बाद हमने यूट्यूब पर कीवर्ड से इस वीडियो के बारे में सर्च किया। बहुजन आईना नाम के एक यूट्यूब चैनल ने 2 अप्रैल 2019 को वायरल वीडियो को अपलोड करते हुए लिखा है कि दिल्‍ली के कोटला मैदान में आईपीएल 2019 के कोलकाता नाइट राइडर्स और दिल्‍ली कैपिटल्‍स के मैच में दर्शकों ने नारे लगाए।

इसके बाद हमने आईपीएल 2019 टूर्नामेंट के दौरान दिल्‍ली के फिरोजशाह कोटला मैदान (अरुण जेटली स्टेडियम) में दिल्‍ली कैपिटल्‍स और केकेआर के बीच हुए मैच के बारे में सर्च किया। आई एम केवीएस यूट्यूब चैनल पर  31 मार्च 2019 को अपलोड वीडियो में स्‍टेडियम और वायरल वीडियो में दिख रहा स्‍टेडियम एक जैसा है।

31 मार्च 2019 को जनसत्‍ता में छपी खबर के अनुसार, “आईपीएल के 12वें संस्‍करण में मैच के दौरान नारेबाजी और राजनीतिक दलों के पोस्‍टर्स देखने को मिल रहे हैं। रविवार को दिल्‍ली कैपिटल्‍स और केकेआर के मैच के दौरान मोदी समर्थक मैदान में ‘मैं भी चौकीदार’ के नारे लगाते नजर आए। इसका एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इससे पहले 25 मार्च को जयपुर के सवाई मानसिंह स्‍टेडियम में मैच के दौरान लोगों ने आपत्तिजनक नारेबाजी की थी।”

इसकी अधिक जानकारी के लिए हमने दैनिक जागरण के खेल संपादक अभिषेक त्रिपाठी से बात कर उनको वायरल वीडियो भेजा। उनका कहना है, “यह दिल्‍ली का अरुण जेटली स्‍टेडियम लग रहा है, लेकिन यह कब का है, इस बारे में कोई जानकारी नहीं है।

इससे यह तो पता चलता है कि वायरल वीडियो करीब हाल-फिलहाल का नहीं, बल्कि पुराना है। यह वीडियो कब का है और कहां का है, इसकी हम पुष्टि नहीं करते हैं।

भ्रामक दावा करने वाले फेसबुक यूजर ‘भीम सिंह रावत‘ की प्रोफाइल को हमने स्‍कैन किया। इसके मुताबिक, वह उत्‍तराखंड के श्रीनगर के रहने वाले हैं। यूजर के करीब 1600 फ्रेंड्स हैं।

निष्कर्ष: आईपीएल मैच के दौरान नारे लगाने वाला यह वीडियो करीब चार साल से इंटरनेट पर मौजूद है। इसका आईपीएल 2023 से कोई संबंध नहीं है। हालांकि, विश्‍वास न्‍यूज स्‍वतंत्र रूप से इस बात की पुष्टि नहीं करता है कि यह वीडियो कहां का और कितना पुराना है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट