X
X

Fact Check: हिमाचल विधानसभा में कांग्रेसी MLA के मोदी की आलोचना का वीडियो नेपाली संसद के नाम पर फेक दावे से वायरल

हिमाचल प्रदेश विधानसभा में कांग्रेस विधायक जगत सिंह नेगी के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आलोचना से संबंधित वीडियो क्लिप को नेपाल की संसद में भारतीयय प्रधानंत्री की आलोचना के गलत दावे से वायरल किया जा रहा है।

  • By: Abhishek Parashar
  • Published: Apr 5, 2024 at 05:12 PM
  • Updated: Apr 5, 2024 at 10:55 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण के चुनाव से पहले सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो क्लिप में किसी सदन के भीतर एक नेता को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नीतियों की आलोचना करते हुए देखा और सुना जा सकता है। दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो पड़ोसी देश नेपाल की संसद का है, जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आलोचना की जा रही है।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को गलत पाया। वायरल वीडियो नेपाल की संसद का नहीं, बल्कि हिमाचल प्रदेश विधानसभा की कार्यवाही का है और इसमें नजर आ रहे व्यक्ति हिमाचल कांग्रेस के विधायक जगत सिंह नेगी हैं, जो फिलहाल राज्य सरकार में राजस्व मंत्री हैं।

क्या है वायरल?

फेसबुक यूजर ‘Nitin Shiva’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, “नेपाल के पार्लिमेंट मे यशस्वी मोदी जी के किए गए कार्यों को गिनवाया गया।”

सोशल मीडिया पर फेक दावे के साथ वायरल वीडियो का स्क्रीनशॉट

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो क्लिप को समान संदर्भ में शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल वीडियो में मौजूद नजर आ रहे व्यक्ति को हिंदी भाषा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी नीतियों की आलोचना करते हुए सुना जा सकता है। साथ ही उन्होंने जो टोपी पहन रखी है, वह हिमाचली टोपी है, जिसे हिमाचल प्रदेश में आम तौर पर पहना जाता है।

इससे स्पष्ट है कि वायरल वीडियो नेपाल की संसद का नहीं, बल्कि हिमाचल प्रदेश से संबंधित है। ऑरिजिनल वीडियो को ढूंढने के लिए हमने वायरल वीडियो के की-फ्रेम्स को गूगल रिवर्स इमेज सर्च किया। सर्च में हमें यह वीडियो लाइव टाइम्स टीवी हिमाचल के यू-ट्यूब चैनल पर 17 मार्च 2021 को अपलोड किए गए वीडियो बुलेटिन में मिला, जो हिमाचल प्रदेश विधानसभा की कार्यवाही से संबंधित है।

15 मिनट 29 सेकेंड के वीडियो में 1 मिनट 39 सेकेंड के बाद का फ्रेम वायरल क्लिप से संबंधित है।

गौरतलब है कि नेगी मौजूदा हिमाचल प्रदेश सरकार में राजस्व मंत्री हैं। हिमाचल प्रदेश विधानसभा की वेबसाइट पर मौजूद जानकारी के मुताबिक, नेगी पांचवीं बार विधायक बने हैं। वे हिमाचल की किन्नौर (एसटी) सीट से 2022 के चुनाव में जीतकर फिर से विधानसभा पहुंचे हैं।

वायरल वीडियो क्लिप को लेकर हमने हमारे सहयोगी दैनिक जागरण के मंडी संवाददाता हंसराज सैनी से संपर्क किया। उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया कि इसमें नजर आ रहे व्यक्ति कांग्रेस विधायक जगत सिंह नेगी हैं और यह वीडियो हिमाचल प्रदेश की विधानसभा की कार्यवाही का पुराना वीडियो है।

रिपोर्ट के मुताबिक, हिमाचल प्रदेश में लोकसभा की  कुल चार सीटें हैं और इन सभी सीटों पर एक साथ सातवें चरण में एक जून को मतदान होगा।

सोशल मीडिया पर यह वीडियो क्लिप पहले भी समान संदर्भ में अलग-अलग मौकों पर वायरल हो चुका है, जिसकी फैक्ट चेक रिपोर्ट को यहां पढ़ा जा सकता है।

वायरल वीडियो क्लिप को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर को फेसबुक पर करीब पांच हजार से अधिक लोग फॉलो करते हैं। चुनाव से संबंधित अन्य भ्रामक व फेक दावों की जांच करती फैक्ट चेक रिपोर्ट को विश्वास न्यूज के चुनावी सेक्शन में पढ़ा जा सकता है।

निष्कर्ष: हिमाचल प्रदेश विधानसभा में कांग्रेस विधायक जगत सिंह नेगी के नरेंद्र मोदी की आलोचना से संबंधित वीडियो क्लिप को नेपाल की संसद में भारतीय प्रधानमंत्री की आलोचना के गलत दावे से वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : नेपाल की संसद में प्रधानमंत्री नरेंद्र की आलोचना।
  • Claimed By : FB User-Nitin Shiva
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later