X
X

Fact Check: दीपेंद्र सिंह हुड्डा ने नहीं की बीजेपी के काम की तारीफ, वायरल वीडियो एडिटेड

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो एडिटेड है। असली वीडियो में  दीपेंद्र सिंह हुड्डा ने भारतीय जनता पार्टी की तारीफ नहीं, बल्कि उन पर कटाक्ष किया था। असली वीडियो में वो कहते हैं कि बीजेपी ने नॉनस्टॉप का सही नारा लिया है। क्राइम में, गरीब और किसान उत्पीड़न में वो नॉनस्टॉप ही हैं। दुष्प्रचार की मंशा से असली वीडियो को एडिट कर एक अंश को इस तरह से शेयर किया जा रहा है, जिससे ऐसा प्रतीत हो रहा है कि वो बीजेपी के काम की तारीफ कर रहे हैं।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर पत्रकार अजीत अंजुम को इंटरव्यू देते हुए कांग्रेस नेता दीपेंद्र सिंह हुड्डा का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है दीपेंद्र सिंह हुड्डा ने माना है कि बीजेपी सरकार ने हरियाणा में विकास किया है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो एडिटेड है। असली वीडियो में  दीपेंद्र सिंह हुड्डा ने भारतीय जनता पार्टी की तारीफ नहीं, बल्कि उन पर कटाक्ष किया था। असली वीडियो में वो कहते हैं कि बीजेपी ने नॉनस्टॉप का सही नारा लिया है। क्राइम में, लाठीचार्ज  गरीब और किसान उत्पीड़न में वो नॉनस्टॉप ही हैं। दुष्प्रचार की मंशा से असली वीडियो को एडिट कर एक अंश को इस तरह से शेयर किया जा रहा है, जिससे ऐसा प्रतीत हो रहा है कि वो बीजेपी के काम की तारीफ कर रहे हैं। 

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर ‘हरियाण का ठग’ ने 27 अगस्त 2024 को वायरल वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “लौट के बुद्धु घर को आए दीपेंद्र हुड्डा ने भी मान लिया है कि भाजपा सरकार में हरियाणा नॉनस्टॉप विकास कर रहा है। दीपेंद्र हुड्डा जी ये बात अपने पिता जी और पूरी कांग्रेस पार्टी को भी समझा दीजिए। सिर्फ आप ही नहीं बल्कि पूरे हरियाणा की जनता भी हरियाणा के इस विकास के दौर को देख रही है, इसीलिए तो 1 अक्टूबर को जनता तीसरी बार कमल का फूल खिलाने जा रही है।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल 

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने कीवर्ड्स की मदद से गूगल पर सर्च करना शुरू किया। हमें इंटरव्यू का असली वीडियो अजीत अंजुम के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर मिला। वीडियो को 25 अगस्त 2024 को अपलोड किया गया था। वीडियो में 17 मिनट से देखा जा सकता है कि दीपेंद्र सिंह हुड्डा कहते हैं कि हरियाणा की हालात 10 सालों में काफी खराब हो चुकी है। हर बुरी चीज में हरियाणा नंबर वन होता जा रहा है। युवा अपने भविष्य को लेकर अंधकार में है। हमने सरकार से 15 सवाल पूछे हैं। हरियाणा की जनता भी इनका जवाब जानना चाहती है। हमें बताया जाए ऐसा क्यों हो रहा है। इस पर अजीत अंजुम पेपर दिखाते हुए कहते हैं, “मैं ये 10-12 पन्ने जो अखबार में, विज्ञापन में रोज छपे एक महीने के दौरान म्हारा हरियाणा नॉन स्टॉप हरियाणा, लाल डोरा मुक्त गांव में रहते हैं, अंग्रेज के समय चला आ रहा लाल डोरा से गांव मुक्त हो गया और बिना खर्ची, बिना पर्ची सरकारी नौकरी कैसे मिल रही है। दस साल में एक लाख युवाओं को योग्यता के आधार पर नौकरियां मिली। ऐसे ही बच्चे गुणवक्तापूर्ण शिक्षा कैसे ले रहे हैं। दुनियाभर के ऐसे विज्ञापन से ऐसा लग रहा है कि हरियाणा में तो बहुत अच्छा काम हो रहा है। सरकारी और प्राइवेट सेक्टर में भी काम हो रहा है। ड्रोन दीदी की योजना है। 12वीं पास युवाओं को 12 सौ रुपए  मिल रहे हैं। स्नातक को दो हजार रुपए तक का बेरोजगारी भत्ता मिला रहा है। ये तो भरा हुआ है विज्ञापन। इसको तो देखकर लग रहा है कि हरियाणा में सबकुछ अच्छा हो रहा है। आप सिर्फ कुछ खामी, कुछ ढूंढ रहे हैं। अब बिना टेंशन तीन हजार मासिक पेंशन पाते हैं।  भरा हुआ है विज्ञापन 24 घंटे बिजली मिल रही है।”

इसके जवाब में दीपेंद्र सिंह हुड्डा कहते हैं, “आपने ये जो सारे विज्ञापन दिखाए मैं भी इनसे पार्शियली सहमत हूं। नॉन स्टाप हरियाणा ये अच्छा नारा है। इस नारे से मैं भी सहमत हूं भाजपा के इस नारे से। इस नारे से भाजपा चुनाव में उतर रही है। नॉन-स्टॉप हरियाणा बेरोजगारी में नॉन-स्टॉप, नॉन-स्टॉप हरियाणा क्राइम में नॉन-स्टॉप, नशे में नॉन-स्टॉप, किसानों के उत्पीड़न में नॉन-स्टॉप, गरीबों के उत्पीड़न में नॉन-स्टॉप, हरियाणा विदेश के हरियाणा के युवाओं के विदेश में पलायन में नॉन-स्टॉप, हरियाणा हर वर्ग पर लाठीचार्ज में नॉन-स्टॉप। दस साल तक लाठी बरसी हरियाणा में। नॉन-स्टॉप दस साल तक धरने-प्रदर्शन चले हरियाणा में। ये नॉन स्टॉप है। और  नॉन-स्टॉप जनता के तिरस्कार में और सरकार के अहंकार में। दस साल तक इनका अहंकार भारतीय जनता पार्टी का अहंकार  नॉन-स्टॉप हरियाणा में रहा है। दस साल के बाद जब इन्होंने सर्वे कराए। इन्होंने सर्वे के आधार पर अपनी सारी  कैबिनेट बदली। अपने प्रदेश अध्यक्ष को बदला। अपने उप-मुख्यमंत्री को बदला। अपने मुख्यमंत्री चेहरे को भी बदल दिया। लेकिन अपने घमंड को नहीं बदला।”

पड़ताल के दौरान हमें दीपेंद्र सिंह हुड्डा के बयान का असली वीडियो उनके आधिकारिक एक्स अकाउंट पर भी मिला। वीडियो को 27 अगस्त 2024 को अपलोड किया गया है। वीडियो को शेयर करते हुए उन्होंने कैप्शन में लिखा है, “भाजपा के स्लोगन “नॉन स्टॉप हरियाणा” का सही अर्थ।”

हमें दावे से जुड़ा एक वीडियो कांग्रेस के आधिकारिक एक्स अकाउंट पर भी मिला। दरअसल एडिटेड वीडियो को बीजेपी हरियाणा के एक्स अकाउंट से शेयर किया गया था। इसका जवाब देते हुए कांग्रेस हरियाणा ने असली वीडियो पोस्ट किया और कैप्शन में लिखा, “ना मुन्ना ना, हरियाणा में ये क्लिप काटु काम नहीं चलेगा। पूरा यहां सुनो और मालवीय को भी सुनाओ। हरियाणा बेरोजगारी में नॉन स्टॉप, हरियाणा क्राइम और नशे में नॉन स्टॉप  गरीब और किसान उत्पीड़न में नॉन स्टॉप महिलाओं और दलितों के उत्पीड़न में नॉन स्टॉप।”

अधिक जानकारी के लिए हमने दीपेंद्र सिंह हुड्डा के मीडिया प्रवक्ता चंद्रवीर हुड्डा से संपर्क किया। उन्होंने वायरल दावे को गलत और वीडियो को एडिटेड बताया है। 

अंत में हमने वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर को 33 हजार लोग फॉलो करते हैं। यूजर एक विचारधारा से जुड़ी पोस्ट को शेयर करता है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो एडिटेड है। असली वीडियो में  दीपेंद्र सिंह हुड्डा ने भारतीय जनता पार्टी की तारीफ नहीं, बल्कि उन पर कटाक्ष किया था। असली वीडियो में वो कहते हैं कि बीजेपी ने नॉनस्टॉप का सही नारा लिया है। क्राइम में, गरीब और किसान उत्पीड़न में वो नॉनस्टॉप ही हैं। दुष्प्रचार की मंशा से असली वीडियो को एडिट कर एक अंश को इस तरह से शेयर किया जा रहा है, जिससे ऐसा प्रतीत हो रहा है कि वो बीजेपी के काम की तारीफ कर रहे हैं।

  • Claim Review : कांग्रेस नेता दीपेंद्र सिंह हुड्डा ने बीजेपी के काम की तारीफ है।
  • Claimed By : FB User हरियाणा के ठग
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later