X
X

Fact Check: पुलवामा हमले से जोड़कर कर्नल एमएन राय की अंतिम विदाई का वीडियो हो रहा शेयर, 2015 में हुए थे शहीद

कर्नल एमएन राय 2015 में त्राल में हुई आतंकी मुठभेड़ में शहीद हुए थे। उनको दिल्ली में अंतिम विदाई दी गई थी, जबकि पुलवामा में सीआरपीएफ जवानों पर आतंकी हमला 2019 में हुआ था। वायरल वीडियो का पुलवामा हमले से कोई संबंधित नहीं है।

Pulwama Attack, Jammu Kashmir, CRPF,

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। 14 फरवरी को पूरे देश ने पुलवामा हमले में शहीद हुए जवानों को श्रद्धांजलि दी है। इस बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें एक बच्ची समेत अन्य सैन्यकर्मियों को श्रद्धांजलि देते और सैल्यूट करते देखा जा सकता है। इसको शेयर कर कुछ यूजर्स दावा कर रहे हैं कि वीडियो पुलवामा हमले में शहीद जवान की अंतिम विदाई का है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो 2015 में जम्मू-कश्मीर में शहीद हुए कर्नल एमएन राय को श्रद्धांजलि देने का है, जबकि पुलवामा में आतंकी हमला फरवरी 2019 को हुआ था।

क्या है वायरल पोस्ट

फेसबुक यूजर Mayank Singh (आर्काइव लिंक) ने 14 फरवरी को वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा,

Never Foget, Never Forgive !
Heartfelt tributes to our brave heroes who lost their lives in #PulwamaAttack .
The Nation IN will always be indebted to your Supreme Sacrifice. Salute to the families.

(कभी मत भूलो, कभी माफ मत करो!

#PulwamaAttack में शहीद हुए वीर जवानों को भावभीनी श्रद्धांजलि।

राष्ट्र आपके सर्वोच्च बलिदान का सदैव ऋणी रहेगा। परिवारों को सलाम।)

ट्विटर यूजर @MeghUpdates (आर्काइव लिंक) ने भी इस वीडियो को समान दावे के साथ शेयर किया है।

https://twitter.com/MeghUpdates/status/1625365314224668674

पड़ताल

वायरल वीडियो की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले इनविड टूल से इसका कीफ्रेम निकाला और गूगल रिवर्स इमेज से सर्च किया। फेसबुक पेज SSBCrack पर 30 जनवरी 2015 (आर्काइव लिंक) को इस वीडियो को पोस्ट किया गया है। इसमें लिखा है कि कर्नल एमएन राय ने गणतंत्र दिवस पर युद्ध सेवा पदक से सम्मानित होने के ठीक एक दिन बाद जम्मू-कश्मीर में आतंकवादियों से लड़ते हुए अपनी जान दे दी। उनकी 11 वर्षीय बेटी अलका राय ने गोरखा रेजीमेंट के युद्धघोष के साथ उनको अंतिम विदाई दी।

इसके बाद हमने कीवर्ड से इस बारे में गूगल पर ओपन सर्च किया। आज तक के यूट्यूब चैनल पर इससे संबंधित वीडियो न्यूज मिली। इसे 29 जनवरी 2015 को अपलोड किया गया है। इसमें वायरल वीडियो को भी देखा जा सकता है। इसके डिस्क्रिप्शन में लिखा है, वीरता पदक से सम्मानित किए जाने के ठीक एक दिन बाद जम्मू-कश्मीर में एक मुठभेड़ में शहीद हुए कर्नल एमएन राय को दिल्ली में गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। पूरे सम्मान के साथ उनका अंतिम संस्कार किया गया। सेना प्रमुख दलबीर सिंह सुहाग ने भी उन्हें अंतिम श्रद्धांजलि दी।

जागरण जोश में 14 फरवरी 2023 को छपी रिपोर्ट के अनुसार, जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में 2019 में सीआरपीएफ जवानों पर आत्मघाती हमला किया गया था। इस आतंकी हमले में 40 जवान शहीद हो गए थे।

इस बारे में अधिक जानकारी के लिए हमने दिल्ली कैंट बोर्ड में दैनिक जागरण के रिपोर्टर गौतम मिश्रा से बात की। उनका कहना है, ‘वायरल वीडियो कर्नल राय की अंतिम विदाई के समय का है। यह वीडियो करीब आठ साल पुराना है।

पुराने वीडियो को पुलवामा हमले का बताकर शेयर करने वाले फेसबुक यूजर ‘मयंक सिंह‘ की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। इसके मुताबिक, वह दिल्ली में रहते हैं।

निष्कर्ष: कर्नल एमएन राय 2015 में त्राल में हुई आतंकी मुठभेड़ में शहीद हुए थे। उनको दिल्ली में अंतिम विदाई दी गई थी, जबकि पुलवामा में सीआरपीएफ जवानों पर आतंकी हमला 2019 में हुआ था। वायरल वीडियो का पुलवामा हमले से कोई संबंधित नहीं है।

  • Claim Review : वीडियो पुलवामा हमले में शहीद जवान की अंतिम विदाई का है।
  • Claimed By : FB User- Mayank Singh
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later