Fact Check: 2019 में पुलवामा हमले का जिक्र करते भावुक हुए थे योगी, UP में BJP के खराब प्रदर्शन से जोड़कर किया जा रहा शेयर

उत्तर प्रदेश में बीजेपी के खराब प्रदर्शन के बाद योगी आदित्यनाथ के भावुक होने के दावे के साथ वायरल वीडियो करीब 2019 का है, जब एक कार्यक्रम के दौरान पुलवामा आतंकी हमले के बारे में सवाल का जवाब देते हुए वे भावुक हो गए थे। इसी पुराने वीडियो को उत्तर प्रदेश लोकसभा चुनाव में बीजेपी के खराब प्रदर्शन से जोड़कर शेयर किया जा रहा है।

Fact Check: 2019 में पुलवामा हमले का जिक्र करते भावुक हुए थे योगी, UP में BJP के खराब प्रदर्शन से जोड़कर किया जा रहा शेयर

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। लोकसभा चुनाव 24 में उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के खराब प्रदर्शन के बाद सोशल मीडिया पर राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का एक वीडियो क्लिप वायरल हो रहा है, जिसमें उन्हें भावुक होते हुए देखा जा सकता है। दावा किया जा रहा है कि राज्य में पार्टी के खराब प्रदर्शन के बाद वह भावुक हो गए।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इसे गलत पाया। वायरल हो रहा वीडियो पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद का है, जब घटना को लेकर बात करते हुए योगी भावुक हो गए थे। करीब पांच साल पुराने इस वीडियो को लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश में बीजेपी के खराब प्रदर्शन से जोड़कर शेयर किया जा रहा है।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘thehindu_voice12’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, “राम भक्तों पर गोली चलवाने वाला जीत गया और राम मंदिर बनवाने वाला हार गया।”

सोशल मीडिया पर भ्रामक दावे के साथ वायरल वीडियो का स्क्रीनशॉट।

पड़ताल

वायरल वीडियो में योगी आदित्यनाथ भावुक होते हुए नजर आ रहे हैं और इस क्लिप में उत्तर प्रदेश लोकसभा चुनाव के नतीजों का आंकड़ा लिखा हुआ है।

ऑरिजिनल सोर्स को ढूंढने के लिए हमने इस वीडियो क्लिप के की-फ्रेम्स को रिवर्स इमेज सर्च किया। सर्च में हमें यह वीडियो ‘वन इंडिया न्यूज’ के आधिकारिक यू-ट्यूब चैनल पर अपलोड किया हुआ मिला, जिसमें 1.31/3.18 से 2.02/3.18 फ्रेम में वायरल विजुअल को देखा जा सकता है।

कई अन्य रिपोर्ट्स में भी इस घटना का जिक्र है, जब पुलवामा आतंकी हमले पर बात करते हुए योगी भावुक हो गए थे।

 वायरल हो रहा वीडियो क्लिप लोकसभा चुनाव 24 के नतीजों के बाद का नहीं है और न ही यह किसी चुनाव से संबंधित है।

वायरल वीडियो क्लिप को लेकर हमने उत्तर प्रदेश बीजेपी प्रवक्ता हरिश्चंद्र श्रीवास्तव से संपर्क किया। उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया कि यह पुराना वीडियो है और इसका चुनावी नतीजों से कोई संबंध नहीं है।

चुनाव आयोग की वेबसाइट पर मौजूद आंकड़ों के मुताबिक, उत्तर प्रदेश की कुल 80 लोकसभा सीटों में बीजेपी के खाते में महज 33 सीट आई है, जबकि समाजवादी पार्टी (सपा) को 37 सीटों पर जीत मिली है। वहीं कांग्रेस को छह, राष्ट्रीय लोकदल को 2, आजाद समाज पार्टी (कांशी राम) को एक और अपना दल (सोनेलाल) को एक सीट मिली है।

उत्तर प्रदेश की 80 लोकसभा सीटों के चुनावी नतीजे। (Source-ECI)

गौरतलब है कि पिछले लोकसभा चुनाव में बीजेपी को उत्तर प्रदेश में कुल 62 सीटें, जबकि एनडीए को 64 सीटें मिली थीं।

2019 लोकसभा चुनाव के दौरान उत्तर प्रदेश की लोकसभा सीटों के चुनावी नतीजे। (Source-lokniti.org/)

वायरल वीडियो क्लिप को शेयर करने वाले यूजर को इंस्टाग्राम पर करीब 15 हजार लोग फॉलो करते हैं। चुनाव से संबंधित अन्य भ्रामक व फेक दावों की जांच करती फैक्ट चेक रिपोर्ट को विश्वास न्यूज के चुनावी सेक्शन में पढ़ा जा सकता है।

गौरतलब  है कि चार जून को लोकसभा चुनाव 24 के नतीजे आए थे, जिसके मुताबिक 240 सीटों के साथ बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर उभर कर सामने आई हैं, वहीं कांग्रेस को 99 सीटें, समाजवादी पार्टी को 37 और ऑल इंडिया तृणमूल कांग्रेस को 29 सीटें मिली हैं।

लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे (Source-ECI)

निष्कर्ष: उत्तर प्रदेश में बीजेपी के खराब प्रदर्शन के बाद योगी आदित्यनाथ के भावुक होने के दावे के साथ वायरल वीडियो करीब 2019 का है, जब एक कार्यक्रम के दौरान पुलवामा आतंकी हमले के बारे में सवाल का जवाब देते हुए वे भावुक हो गए थे। इसी पुराने वीडियो को उत्तर प्रदेश लोकसभा चुनाव में बीजेपी के खराब प्रदर्शन से जोड़कर शेयर किया जा रहा है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट