X
X

Fact Check: बांग्लादेश हिंसा के बीच एयरपोर्ट पर भारतीय सेना की मौजूदगी का दावा FAKE और राजनीतिक दुष्प्रचार

बांग्लादेश एयरपोर्ट की सुरक्षा करने वाले एयरपोर्ट आर्म्ड पुलिस बटालियन के जवानों के मूवमेंट के वीडियो को बांग्लादेश में भारतीय सेना की मौजूदगी के फेक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। बांग्लादेश में जारी हिंसा और अंतरिम सरकार की गठन की कोशिशों के बीच सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म्स पर एक वीडियो को शेयर किया जा रहा है, जिसमें किसी एयरपोर्ट पर सुरक्षा बलों की गतिविधि देखी जा सकती है। दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो बांग्लादेश में एयरपोर्ट्स पर भारतीय सेना की मौजूदगी का है। कई यूजर्स इसे बांग्लादेश की सुरक्षा में भारतीय दखल के भड़काऊ दावे के साथ शेयर कर रहे हैं।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को गलत पाया, जिसे बांग्लादेश में सियासी उथल-पुथल के बीच राजनीतिक दुष्प्रचार के तौर पर शेयर किया जा रहा है। वायरल वीडियो में नजर आ रहे सुरक्षा बल भारतीय सेना के जवान नहीं, बल्कि आर्म्ड पुलिस बटालियन (एपीबी) के जवान हैं, जो हजरत शाहजलाल इंटरनेशनल एयरपोर्ट की सुरक्षा संभालते हैं।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘Mohammad Uddin’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, “Why is the Indian army at the Bangladesh airport..?” (“बांग्लादेश एयरपोर्ट पर भारतीय सेना क्यों मौजूद है?”)

कई अन्य यूजर्स ने मिलते-जुलते वीडियो को समान दावे के साथ शेयर किया है, जिसमें यही दावा किया गया है कि वायरल वीडियो में नजर आ रहे सुरक्षा बल भारतीय सेना के जवान हैं। वहीं कुछ यूजर्स ने इस वीडियो को भारतीय खुफिया एजेंसी रॉ से जोड़कर शेयर किया है।

पड़ताल

दोनों वायरल वीडियो के की-फ्रेम्स को हमने गौर से देखा और हमने पाया कि इसमें नजर आ रहे जवानों की वर्दी भारतीय सेना से मेल नहीं खाती है। भारतीय सेना से संबंधित जानकारी औरसेना के यूनिफॉर्म को इस वेबसाइट पर देखा जा सकता है।

वायरल वीडियो का की-फ्रेम्स, जिसमें नजर आ रहे सुरक्षा बल के जवानों की वर्दी और उस पर मौजूद लोगो भारतीय सेना की वर्दी और लोगो से मेल नहीं खाती है।

वायरल तस्वीर को रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें एयरपोर्ट आर्म्ड पुलिस बटालियन का वेरिफाइड फेसबुक पेज मिला। पेज के साथ दी गई जानकारी के मुताबिक, एयरपोर्ट आर्म्ड पुलिस बटालियन, बांग्लादेशी सुरक्षा बल है, जो हजरत शाहजलाल इंटरनेशनल एयरपोर्ट की सुरक्षा करती है।

वायरल पोस्ट में जिन तस्वीर को साझा किया गया है, उसमें नजर आ रहा लोगो वायरल वीडियो में नजर आ रहे सुरक्षा बलों की वर्दी पर नजर आ रही है।

सोशल मीडिया सर्च में @muktadirnewage नामक हैंडल से शेयर किया हुआ समान वीडियो मिला, जिसके साथ बताया गया है कि यह ढाका एयरपोर्ट का वीडियो है, जहां नजर आ रहे सुरक्षा बल आर्म्ड पुलिस बटालियन (एपीबी) के जवान हैं।

हमारी जांच से साफ है कि वायरल वीडियो में नजर आ रहे सुरक्षा बल बांग्लादेशी सुरक्षा बल से संबंधित है, न कि भारतीय सेना या भारतीय खुफिया एजेंसी के जवान हैं। वायरल वीडियो को लेकर हमने बांग्लादेश के कई फैक्ट चेकर्स से संपर्क किया और उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया कि इसमें नजर आ रहे जवान बांग्लादेशी आर्म्ड पुलिस बटालियन के हैं। बांग्लादेशी फैक्ट चेकर तौसिफ अकबर ने बताया कि वायरल वीडियो में नजर आ रहे जवान बांग्लादेशी आर्म्ड पुलिस बटालियन का है।

गौरतलब है कि बांग्लादेश में कोटा सिस्टम को लेकर जारी हिंसक विरोध प्रदर्शन के बाद वहां की प्रधानमंत्री शेख हसीना वाजेद को इस्तीफा देते हुए देश छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा। न्यूज रिपोर्ट के मुताबिक, शेख हसीना वाजेद का विमान गाजियाबाद स्थित हिंडन एयरफोर्स बेस पर उतरा और फिलहाल वे यहीं हैं।

शेख हसीना वाजेद के इस्तीफे के बाद भी बांग्लादेश में बड़े पैमाने पर हिंसा जारी है और इस दौरान पूर्व सत्ताधारी पार्टी अवामी लीग के नेताओं और अल्पसंख्यकों को निशाना बनाया गया है। वाजेद के इस्तीफे के बाद बांग्लादेश के राष्ट्रपति की तरफ से संसद को भंग कर वहां अंतरिम सरकार बनाने की कोशिश की जा रही है। बीबीसी न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, “नोबेल पुरस्कार विजेता मोहम्मद यूनुस को अंतरिम सरकार का मुखिया चुना गया है।”

‘इंडियन एक्सप्रेस’ की रिपोर्ट के मुताबिक, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बांग्लादेश की स्थिति पर आयोजित सर्वदलीय बैठक में बताया “बांग्लादेश की स्थिति को देखते हुए भारत वेट एंड वॉच की स्थिति को बनाए हुए हैं और आर्मी को अलर्ट पर रखा गया है।”

इससे पहले एक ऐसी ही तस्वीर को वायरल कर दावा किया गया था कि बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना वाजेद की सुरक्षा समीक्षा बैठक में बांग्लादेश की तीनों सेना प्रमुखों के साथ वहां तैनात भारत के उच्चायुक्त भी मौजूद थे, जिसे हमने अपनी जांच में फेक पाया था। वायरल तस्वीर में नजर आ रहे व्यक्ति ढाका में भारत के उच्चायुक्त प्रणय वर्मा नहीं बल्कि वहां के सुरक्षा सलाहकार तारिक अहमद सिद्दीकी थे। फैक्ट चेक रिपोर्ट को यहां पढ़ा जा सकता है।

वायरल वीडियो को फेक दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर को एक्स पर करीब 300 लोग फॉलो करते हैं। बांग्लादेश से संबंधित अन्य वायरल दावों की जांच करती फैक्ट चेक रिपोर्ट्स को विश्वास न्यूज की वेबसाइट पर पढ़ा जा सकता है।

निष्कर्ष: बांग्लादेश एयरपोर्ट की सुरक्षा करने वाले एयरपोर्ट आर्म्ड पुलिस बटालियन के जवानों के मूवमेंट के वीडियो को बांग्लादेश में भारतीय सेना की मौजूदगी के फेक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : बांग्लादेश में एयरपोर्ट पर मौजूद भारतीय सेना के जवान।
  • Claimed By : X User-Mohammad Uddin
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later