Fact Check: राजस्थान की बाड़मेर सीट से रवींद्र सिंह भाटी के चुनाव जीतने का दावा गलत, कांग्रेस प्रत्याशी को मिली है जीत

राजस्थान की बाड़मेर लोकसभा सीट से रवींद्र सिंह भाटी के जीतने का दावा गलत गलत है। भाटी इस सीट से चुनाव हार चुके हैं। इस सीट से कांग्रेस प्रत्याशी उम्मेदा राम बेनीवाल चुनाव जीतने में सफल रहे हैं।

Fact Check: राजस्थान की बाड़मेर सीट से रवींद्र सिंह भाटी के चुनाव जीतने का दावा गलत, कांग्रेस प्रत्याशी को मिली है जीत

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। लोकसभा चुनाव 24 के नतीजे आने के बाद सोशल मीडिया पर वायरल एक पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि राजस्थान के बाड़मेर लोकसभा सीट से रवींद्र सिंह भाटी करीब तीन लाख मतों से जीतने में सफल रहे हैं। रवींद्र सिंह भाटी निर्दलीय चुनाव मैदान में थे।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को गलत पाया। राजस्थान के बाड़मेर सीट से कांग्रेस प्रत्याशी उम्मेदा राम बेनीवाल जीते हैं, जबकि भाटी करीब एक लाख से अधिक मतों से चुनाव हार चुके हैं। राजस्थान की 25 लोकसभा सीटों में भारतीय जनता पार्टी को 14 और कांग्रेस के खाते में आठ सीटें गई हैं, जबकि तीन सीटें सीपीआई-एम, भारत आदिवासी पार्टी और राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के खाते में गई हैं।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘kr_banna_rathod_09’ ने वायरल पोस्ट (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, “रविंद्र सिंह भाटी जी जीत चुके हैं। 299077 वोटों से जीत चुके हैं। हार्दिक बधाई हो।”

सोशल मीडिया पर वायरल पोस्ट का स्क्रीनशॉट।

जांच किए जाने तक इस पोस्ट को करीब 25 हजार से अधिक लोग लाइक कर चुके हैं।

पड़ताल

लोकसभा चुनाव 24 के नतीजे आ चुके हैं और चुनाव आयोग की वेबसाइट पर मौजूद आंकड़ों के मुताबिक, लोकसभा की कुल 543 सीटों पर हुए चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) को 240 सीटें मिली हैं, जबकि कांग्रेस को 99 सीटों पर जीत मिली है। वहीं, 37 सीटों पर जीत के साथ समाजवादी पार्टी तीसरे नंबर पर है।

लोकसभा की 543 सीटों के चुनावी नतीजे (Source-ECI)

रवींद्र सिंह भाटी राजस्थान की बाड़मेर लोकसभा सीट से चुनाव मैदान में थे। चुनाव आयोग की वेबसाइट पर मौजूद आंकड़ों के मुताबिक, भाटी 118,176 मतों से चुनाव हार चुके हैं।

बाड़मेर लोकसभा सीट का चुनावी नतीजा (Source-ECI)

इस सीट से कांग्रेस प्रत्याशी उम्मेदा राम बेनीवाल जीतने में सफल रहे हैं। यानी यह दावा गलत है कि रवींद्र सिंह भाटी चुनाव जीतने में सफल रहे हैं। कई अन्य न्यूज रिपोर्ट्स में भी भाटी की हार का जिक्र है।

वायरल पोस्ट में किए गए दावे को लेकर हमने जयपुर में दैनिक जागरण के संवाददाता नरेंद्र शर्मा से संपर्क किया। उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया कि बाड़मेर सीट से रवींद्र सिंह भाटी चुनाव हार चुके हैं।

गौरतलब है कि राजस्थान में लोकसभा की कुल 25 सीटों में से 14 बीजेपी और आठ सीटें कांग्रेस के खाते में गई है। वहीं, तीन अन्य सीटें सीपीआई-एम, आरएलटीपी और भारत आदिवासी पार्टी के खाते में गई हैं।

राजस्थान की सभी 25 लोकसभा सीटों के चुनावी नतीजे (Source-ECI)

वायरल पोस्ट को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर को इंस्टाग्राम पर पांच लाख से अधिक लोग फॉलो करते हैं। चुनाव से संबंधित अन्य भ्रामक व फेक दावों की जांच करती फैक्ट चेक रिपोर्ट को विश्वास न्यूज के चुनावी सेक्शन में पढ़ा जा सकता है।

निष्कर्ष: राजस्थान की बाड़मेर लोकसभा सीट से रवींद्र सिंह भाटी के जीतने का दावा गलत गलत है। भाटी इस सीट से चुनाव हार चुके हैं। इस सीट से कांग्रेस प्रत्याशी उम्मेदा राम बेनीवाल चुनाव जीतने में सफल रहे हैं।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट