X
X

Fact Check: संसद में राष्ट्रगान के दौरान राहुल गांधी के अनुपस्थित होने और वहां देर से पहुंचने का दावा FAKE

18वीं लोकसभा की पहली कार्यवाही के दौरान संसद में राहुल गांधी के देर से पहुंचने और राष्ट्रगान के दौरान उनके अनुपस्थित होने का दावा फेक है। इस दौरान राहुल गांधी संसद में मौजूद थे, लेकिन लाइव प्रसारण के दौरान संसद टीवी के लोगो की वजह से उनका चेहरा छिप गया था।

  • By: Abhishek Parashar
  • Published: Jul 1, 2024 at 02:46 PM
  • Updated: Jul 1, 2024 at 05:26 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। संसद के जारी सत्र के बीच सोशल मीडिया पर संसदीय कार्यवाही का एक वीडियो क्लिप वायरल हो रहा है, जिसे लेकर दावा किया जा रहा है कि राष्ट्रगान के वक्त राहुल गांधी संसद में मौजूद नहीं थे और वे वहां देर से पहुंचे।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को गलत पाया। वायरल वीडियो क्लिप नवगठित 18वीं लोकसभा के पहले सत्र की शुरुआत का है, जिसमें राहुल गांधी के संसद में देर से पहुंचने का दावा फेक है, क्योंकि राष्ट्रगान के वक्त राहुल गांधी संसद में मौजूद थे।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘Deepak Kalappat’ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, “As usual the clown Rahul Gandhi was late and not present during the National Anthem. Just as “Jana Gana Mana” ended he entered the Parliament!”

(“हमेशा की तरह राहुल गांधी राष्ट्रगान के वक्त मौजूद नहीं थे और वहां देर से पहुंचे। जब ‘जन गण मन’ समाप्त हुआ, तब वे संसद में पहुंचे।”)

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल वीडियो क्लिप लोकसभा चुनाव 24 के जनादेश के बाद नवगठित संसद का है, क्योंकि क्लिप के कैप्शन में चेयर के तौर पर प्रोटेम स्पीकर का जिक्र है। वायरल वीडियो क्लिप 56 सेकेंड का है, जिसमें प्रोटेम स्पीकर यानी कार्यवाहक अध्यक्ष भर्तृहरि महताब को आसन पर देखा जा सकता है और राष्ट्रगान खत्म होने के बाद राहुल गांधी को आसन के समीप से अपनी कुर्सी की तरफ से आते हुए देखा जा सकता है।

वायरल क्लिप के साथ किए गए दावे की सच्चाई जानने के लिए ऑरिजिनल वीडियो को देखना जरूरी था। की-वर्ड सर्च में हमें इस क्लिप से संबंधित संसदीय कार्यवाही का वीडियो संसद टीवी के आधिकारिक यू-ट्यूब चैनल पर मिला, जो 18वीं लोकसभा की 24 जून की सुबह की कार्यवाही का है।

वीडियो क्लिप में 3.18 से 3.23 मिनट के बीच के फ्रेम में साफ देखा जा सकता है कि राहुल गांधी सबसे पिछली पंक्ति  की कुर्सियों के पास खड़े हैं। हालांकि, लाइव प्रसारण के दौरान संसद टीवी के लोगो की वजह से उनका चेहरा नजर नहीं आ रहा है। इसके बाद जब राष्ट्रगान खत्म होता है, तो वह वहां से चलकर अपनी कुर्सी की तरफ आते हैं।

राष्ट्रगान के वक्त संसद में मौजूद राहुल गांधी (पीले घेरे में), लेकिन संसद टीवी के लोगो की वजह से उनका चेहरा नजर नहीं आ रहा है। (Source-sansadtv)

कई एक्स यूजर्स ने भी इस वीडियो क्लिप को समान दावे के साथ शेयर किया है, जिसका भारतीय यूथ कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीनिवास बीवी ने अपने आधिकारिक एक्स हैंडल से खंडन किया है।

हमारी जांच से स्पष्ट है कि राहुल गांधी राष्ट्रगान के वक्त संसद में मौजूद थे और वह इस दौरान वहां देर से नहीं पहुंचे थे। वायरल दावे को लेकर हमने उत्तर प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता अभिमन्यु त्यागी से संपर्क किया और उन्होंने कहा, “यह प्रोपेगेंडा है। संसदीय कार्यवाही के दौरान जब राष्ट्रगान की शुरुआत हुई, तो राहुल गांधी वहां मौजूद थे।”

न्यूज रिपोर्ट के मुताबिक, 18वीं लोकसभा की शुरुआत 24 जून को पहले सत्र के साथ हुई। और संबंधित क्लिप उसी दिन की संसदीय कार्यवाही का है।

वायरल वीडिय क्लिप को फेक दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर को फेसबुक पर करीब सात हजार लोग फॉलो करते हैं। चुनाव से संबंधित अन्य भ्रामक व फेक दावों की जांच करती फैक्ट चेक रिपोर्ट को विश्वास न्यूज के चुनावी सेक्शन में पढ़ा जा सकता है।

निष्कर्ष: 18वीं लोकसभा की पहली कार्यवाही के दौरान संसद में राहुल गांधी के देर से पहुंचने और राष्ट्रगान के दौरान उनके अनुपस्थित होने का दावा फेक है। इस दौरान राहुल गांधी संसद में मौजूद थे, लेकिन लाइव प्रसारण के दौरान संसद टीवी के लोगो की वजह से उनका चेहरा छिप गया था।

  • Claim Review : राष्ट्रगान के वक्त संसद में मौजूद नहीं थे राहुल गांधी।
  • Claimed By : FB User-Deepak Kalappat
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later