X
X

Fact Check: कर्नाटक के चिक्कोडी में स्ट्रीट लाइट्स पर पाकिस्‍तानी झंडे लगाए जाने का दावा बेबुनियाद

विश्वास टीम ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल हो रहा दावा फर्जी है। वीडियो में दिख रहे झंडे पाकिस्तानी नहीं हैं। ये झंडे इस्लाम धर्म से जुड़े हुए हैं, जिन्हें पाकिस्तानी झंडे के नाम पर वायरल किया जा रहा है।

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। सोशल मीडिया पर कर्नाटक से जुड़ा एक वीडियो वायरल हो रहा है। इस वीडियो में स्ट्रीट लाइट्स पर कुछ झंडों को लगा देखा जा सकता है। वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि कर्नाटक  के चिक्कोडी में स्ट्रीट लाइट्स पर पाकिस्‍तानी झंडे लगा दिए गए हैं।

विश्वास टीम ने अपनी पड़ताल में पाया कि वीडियो में दिख रहे झंडे पाकिस्तानी नहीं हैं। ये झंडे इस्लाम धर्म से जुड़े हुए हैं, जिन्हें पाकिस्तानी झंडे के नाम पर वायरल किया जा रहा है।

क्या हो रहा है वायरल?

फेसबुक पर “Karishma M” नाम की यूजर ने 21 सितम्बर को एक वीडियो अपलोड किया जिसमें कुछ घरों की छत पर झंडों को देखा जा सकता है। वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है “चिक्कोडी,कर्नाटक का नज़ारा। जहां जहां कांग्रेस और उसके सहयोगियों की सरकार होगी वहां वहां ऐसे ही दृश्य देखने को मिलेंगे।अब फैसला हमारे हाथ में है की क्या करना है। खुलेआम पूरे शहर में पाकिस्तानी झंडा लहरा रहा है लेकिन कोई बोलने वाला नहीं क्योंकि कांग्रेस खुद पाकिस्तान समर्थक पार्टी है।”

पड़ताल

वीडियो की पड़ताल शुरू करते हुए हमने सबसे पहले वीडियो के स्क्रीनशॉट्स लिए और झंडे वाले स्क्रीनशॉट्स को ज़ूम करके देखा। यह झंडा पाकिस्तान का झंडा नहीं था। यह इस्लामी झंडा था।

इस्लामी झंडे और पाकिस्तानी झंडे में काफी फर्क होता है।  इस्लामी झंडे में हरे पृष्ठ पर चाँद और तारा बना होता है, जबकि पाकिस्तानी झंडे में चाँद और तारे के साथ लेफ्ट साइड में एक सफ़ेद पट्टी भी होती है। पाकिस्तान के झंडे और इस्लाम धर्म से जुड़े झंडों को आप नीचे देख सकते हैं।

हमने इस विषय में ज़्यादा पुष्टि के लिए आल इंडिया तंज़ीम उलेमा इस्लाम के दिल्ली प्रदेश के सेक्रटरी  सगीर अहमद से बात, जिन्होंने हमें बताया- “चाँद तारा बना हरा झंडा इस्लामी झंडा होता है, जिसे इस्लाम में शुभ माना जाता है। इस झंडे का किसी मुल्क से कोई लेना-देना नहीं है। “

वायरल वीडियो में इस वीडियो को कर्नाटक के बेलगाम स्थित चिकोडी का बताया गया था। हमने  इसे लेकर पुष्टि के लिए चिकोडी पुलिस थाने से संपर्क किया। हमारी बात पुलिस स्टेशन इंचार्ज मृणाल से हुई। उन्होंने बताया, “कुछ दिन पहले ईद मिलाद-उन-नबी (ईद-ए-मिलाद) के त्यौहार पर पुलिस से इजाजत लेकर चिकोडी में यह इस्लामिक धार्मिक झंडे लगाए गए थे। यह पाकिस्तानी झंडे नहीं थे।”

इस्लामिक झंडों को पाकिस्तानी बताकर अक्सर भ्रम फैलाया जाता है। विश्वास न्यूज ने पहले भी ऐसी फर्जी पोस्ट्स की पड़ताल की है, जिसे यहाँ पढ़ा जा सकता है।

अब हमने इस पोस्ट को शेयर करने वाली यूजर “S.N. Sharma” के फेसबुक अकाउंट की सोशल स्कैनिंग करने का फैसला किया। हमने पाया कि यूजर को 700 लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास टीम ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल हो रहा दावा फर्जी है। वीडियो में दिख रहे झंडे पाकिस्तानी नहीं हैं। ये झंडे इस्लाम धर्म से जुड़े हुए हैं, जिन्हें पाकिस्तानी झंडे के नाम पर वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : कर्नाटक के चिक्कोडी में स्ट्रीट लाइट्स पर पाकिस्‍तानी झंडे लगाए गए
  • Claimed By : Facebook User
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later