Fact Check: केरल के लुलु मॉल में तिरंगा से बड़े आकार के पाकिस्तानी झंडा को फहराए जाने का दावा FAKE

केरल के कोच्चि स्थित लुलु मॉल में भारत के राष्ट्रीय ध्वज के मुकाबले बड़े आकार के पाकिस्तानी झंडे को प्रदर्शित किए जाने का दावा गलत और दुष्प्रचार है। इस दावे के साथ वायरल हो रही तस्वीर एक विशेष एंगल से खींची गई तस्वीर है, जिसमें पाकिस्तानी झंडा के मुकाबले अन्य देशों के झंडे छोटे आकार के नजर आ रहे हैं। मॉल में क्रिकेट विश्व कप में शामिल सभी देशों के राष्ट्रीय ध्वज का आकार समान था।

Fact Check: केरल के लुलु मॉल में तिरंगा से बड़े आकार के पाकिस्तानी झंडा को फहराए जाने का दावा FAKE

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर वायरल तस्वीर में भारत के राष्ट्रीय ध्वज के साथ अन्य देशों के राष्ट्रीय ध्वज को देखा जा सकता है। तस्वीर में भारत का राष्ट्रीय ध्वज, पाकिस्तान के ध्वज से नीचे नजर आ रहा है। दावा किया जा रहा है कि यह तस्वीर केरल के लुलु मॉल की है, जहां क्रिकेट विश्व कप का जश्न मनाने के लिए पाकिस्तानी ध्वज को भारत के राष्ट्रीय ध्वज से ऊपर रखा गया।

वायरल तस्वीर केरल के कोच्चि स्थित लुलु मॉल की है, जहां आईसीसी विश्व कप के दौरान भारत समेत अन्य भाग ले रही टीमों के राष्ट्रीय ध्वज को समान लंबाई में समान ऊंचाई पर लगाया गया था। वायरल तस्वीर एक विशेष एंगल से खींची गई तस्वीर है, जिससे यह प्रतीत हो रहा है कि पाकिस्तानी झंडे को तिरंगा से ऊपर रखा गया। सभी देशों के झंडे का आकार भी समान था। लुलु मॉल ने इस मामले में दुष्प्रचार करने वाले यूजर के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की चेतावनी भी दी है।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘sick_kular_hindu’ ने वायरल तस्वीर (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, “यह तस्वीर केरल के लुलु मॉल की है.
पाकिस्तान का झंडा प्रदर्शित किया गया था…चल रहे क्रिकेट विश्व कप का जश्न मनाने के लिए तिरंगे के ऊपर. यह ध्वज कोड का उल्लंघन है, संबंधित अधिकारियों को ध्यान देना चाहिए. जागरुक करना और हिंदुओं को संगठित करना है । इसलिए आप इस पेज को लाइक और शेयर करें | जय श्री राम | जिसने भी किया है सही किया औकात दिखा दी हमारे पेज का एक ही उद्देश्य हिंदू को जागृत और संगठित करना हिंदू भाइयों इस अभियान में कृपया करके हमारा साथ दें हर पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें और लाइक और कमेंट अवश्य करें अपनी राय जरूर बताएं।”

सोशल मीडिया पर गलत दावे के साथ वायरल तस्वीर।

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर कई अन्य यूजर्स ने इस तस्वीर को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

https://twitter.com/hindavirashtra/status/1712148044580532680

पड़ताल

वायरल तस्वीर को लेकर दावा किया गया है कि यह केरल में मौजूद लुलु मॉल की तस्वीर है। लुलुमॉल.इन की वेबसाइट पर मौजूद जानकारी के मुताबिक, केरल के कोच्चि और तिरुअनंतपुरम में लुलु समूह के दो मॉल हैं। संपर्क करने पर हमें बताया गया कि केरल के कोच्चि मॉल की तस्वीर है।

विश्वास न्यूज ने लुलु इंडिया के मीडिया को-ऑर्डिनेटर से संपर्क किया। उन्होंने वायरल दावे का खंडन करते हुए बताया, “आईसीसी वर्ल्ड कप को देखते हुए विश्व कप के उद्घाटन समारोह के दौरान लुलु मॉल ने इसमें भाग ले रहे सभी सदस्य देशों के झंडे का प्रदर्शित किया था। संदर्भ के अभाव की वजह से दुर्भाग्यवश यह सोशल मीडिया पर वायरल होने वाले फेक न्यूज का शिकार बन गई। मॉल के भीतर सीलिंग से सभी देशों के झंडे को समान ऊंचाई पर लगाया गया था। एरियल व्यू या किसी अन्य एंगल से देखने पर किसी एक देश का झंडा बड़ा दिख सकता है। हालांकि, नीचे से देखने पर यह साफ हो जाता है कि सभी झंडे समान आकार के थे।”

इसके साथ ही उन्होंने हमें मॉल के भीतर से खींची गई कई अन्य तस्वीरों को साझा किया, जिसे देखने पर स्पष्ट है कि मॉल के भीतर सभी झंडे एक आकार के थे और उन्हें समान ऊंचाई पर लगाया गया था।

लुलु मॉल के मीडियो को-ऑर्डिनेटर की तरफ से भेजी गई तस्वीरें, जिसमें सभी झंडे एक आकार के नजर आ रहे हैं।

उन्होंने बताया, “दुर्भाग्यवश सोशल मीडिया पर यह बात फैलाई जा रही है कि पाकिस्तान का झंडा भारतीय झंडे के मुकाबले ज्यादा बड़ा था। किसी विशेष एंगल से देखने पर दृश्य भ्रम की स्थिति उत्पन्न हो सकती है और ऐसा लग सकता है। इसलिए, किसी अन्य देश के झंडे के मुकाबले बड़े आकार का पाकिस्तानी झंडा लगाए जाने का दावा पूरी तरह से गलत और तथ्यहीन है।”

लुलु मॉल के मीडियो को-ऑर्डिनेटर की तरफ से भेजी गई अलग-अलग एंगल की तस्वीरें, जिसमें भारतीय ध्वज अन्य के मुकाबले बड़े आकार का नजर आ रहा है।

नीचे नजर आ रहे कोलाज में इसे साफ और स्पष्ट रूप से देखा जा सकता है कि मॉल के भीतर लगाए गए सभी देशों के राष्ट्रीय ध्वज समान आकार के थे और समान ऊंचाई पर लगाए गए थे।

लुलु मॉल ने इस मामले में दुष्प्रचार करने वाले यूजर्स के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की भी चेतावनी दी है। वायरल पोस्ट में यह दावा किया गया है कि किसी देश के झंडे के मुकाबले भारत के राष्ट्रीय ध्वज को नीचे रखना ध्वज कोड का उल्लंघन है। भारतीय गृह मंत्रालय की वेबसाइट पर मौजूद फ्लैग कोड ऑफ इंडिया, 2022 से इसकी पुष्टि होती है।

सेक्शन IV में झंडे को गलत तरीके से प्रदर्शित किए जाने के तरीकों का जिक्र है, जिसमें साफ-साफ लिखा हुआ है कि किसी अन्य झंडे को इससे ऊपर या ऊंचाई पर नहीं फहराया जा सकता है।

सेक्शन IV, फ्लैग कोड ऑफ इंडिया, 2022 (Source-www.mha.gov.in)

वायरल तस्वीर को फेक दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर को इंस्टाग्राम पर चार हजार से अधिक लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: केरल के कोच्चि स्थित लुलु मॉल में भारत के राष्ट्रीय ध्वज के मुकाबले बड़े आकार के पाकिस्तानी झंडे को प्रदर्शित किए जाने का दावा गलत और दुष्प्रचार है। इस दावे के साथ वायरल हो रही तस्वीर एक विशेष एंगल से खींची गई तस्वीर है, जिसमें पाकिस्तानी झंडा के मुकाबले अन्य देशों के झंडे छोटे आकार के नजर आ रहे हैं। मॉल में क्रिकेट विश्व कप में शामिल सभी देशों के राष्ट्रीय ध्वज का आकार समान था।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट