X
X

Fact Check: बाइक में गर्मी से आग लगने का दावा फर्जी, नालासोपारा का पुराना वीडियो वायरल

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल किया जा रहा वीडियो महाराष्ट्र के नालासोपारा का एक पुराना मामला है। बाइक में आग गर्मी की वजह से नहीं, बल्कि ऑटो से हुई टक्कर के बाद लगी थी। वीडियो को फर्जी दावे के साथ फैलाया जा रहा है।

  • By: Umam Noor
  • Published: May 28, 2024 at 02:05 PM
  • Updated: May 28, 2024 at 04:52 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। बढ़ते तापमान के बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें एक बाइक में आग लगते हुए देखा जा सकता है। वीडियो को शेयर करते हुए यूजर दावा कर रहे हैं कि गर्मी की वजह से इस बाइक में आग लग गई और ये मामला बिहार के दरभंगा में सामने आया है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल किया जा रहा वीडियो महाराष्ट्र के नालासोपारा का एक पुराना मामला है। बाइक में आग गर्मी की वजह से नहीं, बल्कि ऑटो से हुई टक्कर के बाद लगी थी। वीडियो को फर्जी दावे के साथ फैलाया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ने वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा, ”तपती दोपहरी में दरभंगा के व्यस्तम इलाका दोनार में बाइक में लगी आग. पानी से बुझाने के क्रम में टंकी खोलते ही विस्फोट, एक शक्स बुरी तरह जख्मी…”

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखें।

पड़ताल

अपनी पड़ताल को शुरू करते हुए सबसे पहले हमने वीडियो के कीफ्रेम्स निकाले और उन्हें गूगल लेंस के जरिये सर्च किया। सर्च में हमें यह वीडियो ‘मुंबई न्यूज़’ नाम के एक वेरिफाइड एक्स हैंडल पर अप्रैल 2022 को अपलोड हुआ मिला। यहां वीडियो को नालासोपारा का बताया गया।  

इसी बुनियाद पर हमने अपनी पड़ताल को आगे बढ़ाया और हमें इस मामले से जुड़ी कई न्यूज रिपोर्ट्स मिलीं। इंडिया टीवी हिंदी की 13 अप्रैल 2022 की खबर के मुताबिक,”नालासोपारा में बाइक में आग लगने का एक वीडियो सामने आया है। सिल्क सेंटर के सामने वाले नाके पर ये हादसा हुआ है। दरअसल, यहां एक लड़का बाइक के बैटरी वाले हिस्से में लगी आग को पानी से बुझा रहा था कि तभी अचानक से बाइक में एक जोरदार धमाका हुआ और बाइक में आग लग गई। इस हादसे में 2 लोग बुरी तरह झुलस गए हैं, जिन्हें इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है।”

वहीं, एनडीटीवी पर  दी गई खबर के मुताबिक, ‘एक सीएनजी ऑटो और मोटरसाइकिल के बीच टक्कर हो गई थी। टक्कर होने के तुरंत बाद मोटरसाइकिल की टंकी में आग लग गई। हैरानी की बात है कि ये आग तब भड़की, जब मोटरसाइकिल की टंकी में लगी छोटी आग को बुझाने के लिए उसपर पाइप से पानी मारा जा रहा था। लोगों के कहने पर युवक ने आग को बुझाने की कोशिश की। लेकिन युवक ने जैसे ही टंकी का ढक्कन खोला तो आग तेजी से भड़क गई। ये आग इतनी तेज थी कि एकदम से युवक भी इसकी चपेट में आ गया। यहां तक की इस भयंकर आग की चपेट में पास में खड़ा एक ऑटो भी आकर जल गया।”

वायरल वीडियो को बिहार के दरभंगा के  हवाले से शेयर किया जा रहा है। इसकी पुष्टि के लिए हमने दैनिक जागरण दरभंगा में जिला प्रभारी मृत्युंजय भारद्वाज से संपर्क साधते हुए वीडियो शेयर किया। उन्होने जानकारी देते हुए बताया, ‘यह वीडियो पिछले दो- तीन दिनों से इंटरनेट पर दरभंगा का बताते हुए वायरल हो रहा है, लेकिन यह यहां का वीडियो नहीं है।”

फर्जी पोस्ट को शेयर करने वाले फेसबुक ग्रुप ‘उत्तराखंड’ की सोशल स्कैनिंग में हमने पाया कि इस ग्रुप के 15 हजार से ज्यादा मेंबर हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल किया जा रहा वीडियो महाराष्ट्र के नालासोपारा का एक पुराना मामला है। बाइक में आग गर्मी की वजह से नहीं, बल्कि ऑटो से हुई टक्कर के बाद लगी थी। वीडियो को फर्जी दावे के साथ फैलाया जा रहा है।

  • Claim Review : गर्मी की वजह से दरभंगा में इस बाइक में आग लग गई।
  • Claimed By : FB Group- Uttarakhand
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later