X
X

Fact Check: पाकिस्तानी टीम की जर्सी पहन केरल में मुस्लिम लीग कार्यालय के उद्घाटन का दावा फेक

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल किया जा रहा दावा फर्जी है। वीडियो में नजर आ रही जर्सी पाकिस्तानी क्रिकेट टीम की नहीं थी। मुस्लिम लीग कार्यालय के अरंगड़ी दफ्तर के उद्घाटन के दौरान का यह वीडियो है और सभी लोगों ने मुस्लिम लीग की अरंगड़ी लिखी हुई टी-शर्ट पहनी थी।

  • By: Umam Noor
  • Published: Jul 5, 2024 at 05:18 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर कुछ लोगों के जश्न मानाने का एक वीडियो वायरल हो रहा है। वीडियो में मौजूद सभी लोगों को हरे रंग की टी-शर्ट में देखा जा सकता है। वीडियो को शेयर करते हुए यूजर दावा कर रहे हैं कि केरल के कासरगोड में मुस्लिम लीग कार्यालय के उद्घाटन के दौरान वहां के कार्यकर्ताओं ने पाकिस्तान की क्रिकेट टीम की जर्सी पहनकर जश्न मनाया है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल किया जा रहा दावा फर्जी है। वीडियो में नजर आ रही जर्सी पाकिस्तानी क्रिकेट टीम की नहीं थी। मुस्लिम लीग कार्यालय के अरंगड़ी दफ्तर के उद्घाटन के दौरान का यह वीडियो है और सभी लोगों ने मुस्लिम लीग की अरंगड़ी लिखी हुई टी-शर्ट पहनी थी।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ने वायरल पोस्ट को शेयर करते हुआ लिखा, ‘न इस्लामाबाद में, न पेशावर में!! केरल के कासरगोड में शांतिप्रिय समुदाय के लोग पाकिस्तान की क्रिकेट टीम की जर्सी पहनकर मुस्लिम लीग कार्यालय के उद्घाटन का जश्न मना रहे हैं.!! इसलिए ही तुम ग़द्दार कहलाते हो।’

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखें।

पड़ताल

अपनी पड़ताल को शुरू करते हुए सबसे पहले हमने ‘मुस्लिम लीग कार्यालय उद्घाटन’ के कीवर्ड के साथ वायरल वीडियो को सर्च करना शुरू किया। सर्च में हमें यह वीडियो ‘Iuml KODIKULAM LOCAL COMMITTE’ नाम के इंस्टाग्राम हैंडल पर 28 जून को अपलोड हुआ मिला।

हमने अपनी पड़ताल को आगे बढ़ाया और यह वीडियो ‘अरंगड़ी ऑफिशियल पेज’ नाम के एक इंस्टाग्राम हैंडल पर 29 जून 2024 को भी अपलोड किया गया है।   

यहां वीडियो की क्वालिटी बेहतर नजर आयी, वीडियो को गौर से देखने पर हमें टी- शर्ट पर ‘arangadi‘ लिखा हुआ नजर आया।

वायरल वीडियो से जुड़ी पुष्टि के लिए हमने ‘अरंगड़ी ऑफिशियल पेज’ से इंस्टाग्राम के जरिये संपर्क किया। हमें जानकारी देते हुए बताया गया, ‘इस जर्सी में हमारे नेताओं की 4 तस्वीरें और हमारा लोगो और हमारे स्थान का नाम है और बाएं हाथ में हमारी पार्टी IUML का नाम है। जर्सी के सामने पार्टी का लोगो और हमारी जगह का नाम है। इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग पार्टी का रंग हरा है, इसलिए हमारी जर्सी का रंग भी हरा है। यह हमारी पार्टी की जर्सी है।’ उन्होंने हमारे साथ यही टीशर्ट पहने दो लोगों की एक तस्वीर भी शेयर की। 

हमारे साथ शेयर की गई आईयूएमएल अरंगड़ी की टीशर्ट की फोटो और पाकिस्तान क्रिकेट टीम की जर्सी के दरमियान फर्क को साफ़-साफ़ देखा जा सकता है।

वायरल वीडियो के बारे में इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग (आईयूएमएल) के केरल ऑफिस के सोशल मीडिया इनचार्ज सलमान अल फेहमी ने बताया, पाकिस्तानी जर्सी के साथ जश्न मनाने का दावा बिल्कुल गलत है। यह वीडियो कासरगोड़ के अरंगड़ी ऑफिस के उद्घाटन के वक्त का है और वीडियो में मौजूद लोगों ने पाकिस्तानी जर्सी नहीं पहनी थी, जर्सी पर अरंगड़ी लिखा हुआ है।’

फर्जी पोस्ट को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की सोशल स्कैनिंग में हमने पाया कि यूजर इससे पहले भी फर्जी पोस्ट शेयर कर चुका है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल किया जा रहा दावा फर्जी है। वीडियो में नजर आ रही जर्सी पाकिस्तानी क्रिकेट टीम की नहीं थी। मुस्लिम लीग कार्यालय के अरंगड़ी दफ्तर के उद्घाटन के दौरान का यह वीडियो है और सभी लोगों ने मुस्लिम लीग की अरंगड़ी लिखी हुई टी-शर्ट पहनी थी।

  • Claim Review : कासरगोड में मुस्लिम लीग कार्यालय के उद्घाटन के दौरान वहां के कार्यकर्ताओं ने पाकिस्तान की क्रिकेट टीम की जर्सी पहनकर जश्न मनाया है।
  • Claimed By : FB User- Aprachit Stranger
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later