X
X

Fact Check: अबू धाबी में BAPS मंदिर के उद्घाटन से पहले हुई बारिश के साथ किया जा रहा दावा भ्रामक

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि अबू धाबी में मौसम के हिसाब से अक्सर ही बारिश होती है। BAPS मंदिर के उद्घाटन से पहले, पहली बार बारिश होने का दावा भ्रामक है।

  • By: Umam Noor
  • Published: Feb 16, 2024 at 09:51 PM
  • Updated: Feb 16, 2024 at 10:19 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज) पिछले दिनों अबू धाबी में BAPS मंदिर का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया। इस अवसर पर देश और दुनिया की कई बड़ी हस्तियां समारोह में शामिल भी हुईं। अब इसी कड़ी में सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें मंदिर के बाहर बारिश होते हुए देखी जा सकती है। वीडियो को शेयर करते हुए यूजर दावा कर रहे हैं कि उद्घाटन से एक रात पहले अबू धाबी में पहली बार बारिश हुई है, जबकि वहां के स्थानीय लोगों और प्रशासन का कहना है कि ये “शुष्क रेगिस्तानी क्षेत्र” है, यहां पहले कभी इस प्रकार बारिश नहीं हुई।

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि अबू धाबी में मौसम के हिसाब से अक्सर ही बारिश होती है। BAPS मंदिर के उद्घाटन से पहले, पहली बार बारिश होने का दावा भ्रामक है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ने वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा, ”अबू धाबी, संयुक्त अरब अमीरात में अद्भुत और अविश्वसनीय घटना हुई …. किसी भी यज्ञ में बारिश होने को अति शुभ माना जाता है | अबूधाबी मे मंदिर के उद्घाटन से ठीक पहले हो रही बारिश पर वहाँ के प्रशासन का कहना है ये घना रेगिस्तानी इलाका है यहाँ पहले कभी बारिश नहीं हुई! दुनिया के सबसे बड़े वैश्विक नेता श्री नरेन्द्र मोदी जी करेंगे आबूधाबी के भव्य मंदिर का उद्घाटन”

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखें।

पड़ताल

अपनी पड़ताल को शुरू करते हुए सबसे पहले हमने अबू धाबी के फिलहाल चल रहे मौसम से जुड़ा न्यूज सर्च किया। सर्च में हमें अंतरराष्ट्रीय  खबरें मिलीं, जिसमें दी गई जानकारी के मुताबिक, ”मौसम विभाग ने संयुक्त अरब अमीरात  के अबू धाबी समेत कई शहरों में तेज बारिश  के अलर्ट जारी किये हैं।”

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने यह जानने की कोशिश की कि  क्या अबू धाबी में ऐसी  बारिश पहली बारी हुई है। सर्च में हमें यूएई  की न्यूज वेबसाइट ‘द नेशनल न्यूज’ के यूट्यूब चैनल  पर 26 अक्टूबर 2023 को एक वीडियो अपलोड हुआ मिला, जिसमें अबू धाबी में हो रही तेज बारिश का जिक्र किया गया है।

वहीं, खलीज टाइम्स के यूट्यूब चैनल पर 26 जनवरी 2020 को अपलोड हुए वीडियो में भी दी गई जानकारी के मुताबिक-  दुबई, अबू धाबी, शारजाह समेत कुछ अन्य शहर में तेज बारिश हुई।

संयुक्त अरब अमीरात के नेशनल सेंटर ऑफ मेट्रोलॉजी के 2018 के एक्स पोस्ट में अबू धाबी में बारिश के बाद हुए जल भराव का वीडियो भी शेयर किया गया है। इसी मामले से जुडी खबर 2018 की खबर ‘द नेशनल न्यूज’ की वेबसाइट पर भी पढ़ी जा सकती है।

यूएई के रेगिस्तान में वर्षा की प्रक्रिया को व्याख्या करता हमें खलीज टाइम्स पर एक वीडियो भी मिला, जिसमें ‘क्लाउड सीडिंग’ के बारे में जानकारी दी गई है।  

स्टैटिस्का डॉट कॉम पर अबू धाबी में 2005 से लेकर 2020 तक हुई बारिश के दिनों को एक ग्राफ के रूप में भी अपलोड किया गया है।

वायरल वीडियो से जुड़ी पुष्टि के लिए हमने अबू धाबी में रहने  वाली भारतीय पत्रकार सान्या अजीज से सम्पर्क किया और वायरल पोस्ट उनके साथ शेयर की। उन्होंने पुष्टि देते हुए बताया कि अबू धाबी में दिसंबर से मार्च तक बरसात का मौसम रहता है और इस बीच बारिश तेज और धीमी होती रहती है।

वायरल पोस्ट को शेयर करने वाले फेसबुक पेज की सोशल स्कैनिंग में हमने पाया कि यूजर को 10 हजार लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि अबू धाबी में मौसम के हिसाब से अक्सर ही बारिश होती है। BAPS मंदिर के उद्घाटन से पहले, पहली बार बारिश होने का दावा भ्रामक है।

  • Claim Review : उद्घाटन से एक रात पहले अबू धाबी में पहली बार बारिश हुई है
  • Claimed By : FB User: Ravi Tomar
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later