Fact Check : बलिया तक पहुंची बच्‍चा चोर की अफवाह, जिस युवती की हुई पिटाई, वह बेगुनाह निकली

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। देशभर में बच्‍चा चोर गिरोह की अफवाह अब यूपी के बलिया तक पहुंच गई है। इससे पहले राजस्‍थान, मध्‍य प्रदेश, हरियाणा, दिल्‍ली और यूपी के कई जिलों में बच्‍चा चोर की अफवाह फैल चुकी है। ताजा मामला बलिया जिले का है। सोशल मीडिया में एक तस्‍वीर वायरल हो रही है। इस फोटो को लेकर कहा जा रहा है कि बलिया के सिकंदरपुर चौराहा पर बच्‍चा चोर पकड़ी गई। विश्‍वास टीम की पड़ताल में यह दावा फर्जी निकला। 31 अगस्‍त को बलिया के सिकंदरपुर में एक लड़की पर अगवा करने का आरोप लगाकर कुछ लोगों ने उसकी पिटाई कर दी थी। पुलिस की जांच में यह युवती बेगुनाह निकली और उसे तुरंत छोड़ भी दिया गया था।

क्‍या है वायरल पोस्‍ट में

फेसबुक यूजर राघवेंद्र सिंह चौहान ने 31 अगस्‍त की रात करीब आठ बजे एक पोस्‍ट करते हुए दावा किया कि अभी-अभी सिकंदरपुर चौराहा पर बच्‍चा चोर पकड़ी गई है।

पड़ताल

विश्‍वास टीम ने सबसे पहले वायरल पोस्‍ट को ध्‍यान से देखने के बाद गूगल रिवर्स इमेज में सर्च किया, लेकिन हमें ऐसी कोई तस्‍वीर गूगल पर नहीं मिली। इसके बाद हमने सिकंदरपुर में बच्‍चा चोर कीवर्ड टाइप करके गूगल में सर्च किया। हमें कई खबरें मिलीं। एक खबर हमें न्‍यूज एजेंसी पीटीआई-भाषा की मिली। इसमें बताया गया कि बलिया जिले के सिकंदरपुर कस्बे में मुख्य बस स्टैंड चौराहे पर बच्चा चोरी के आरोप में भीड़ ने एक युवती से मारपीट की। करिश्मा यादव नामक युवती 31 अगस्‍त को सिकंदरपुर कस्बे में कम्प्यूटर शिक्षा का प्रचार-प्रसार कर रही थी। इसी बीच, उस पर एक बच्ची के चोरी का आरोप लगाकर स्थानीय लोग उसे मारने-पीटने लगे।

इसके बाद विश्‍वास टीम ने बलिया के अखबारों को खंगालना शुरू किया। हमें दैनिक जागरण के बलिया संस्‍करण में एक सितंबर को एक खबर मिली। इसमें बताया गया कि अंजू राजभर नाम की एक लड़की ने अपने बगल से गुजर रही एक लड़की पर कुछ सुंघाने का आरोप लगाया, जिस पर स्‍थानीय लोग उस लड़की को मारने-पीटने लगे। पुलिस पूछताछ में लड़की ने अपना नाम करिश्‍मा यादव बताया।

पड़ताल के दौरान हमें बलिया के एक दूसरे अखबार में भी यह खबर मिली। इसमें भी बताया गया कि लड़की को अगवा करने की अफवाह के कारण एक युवती की लोगों ने जमकर पिटाई कर दी।

इसके बाद विश्‍वास टीम ने सिकंदरपुर थाने के इंस्‍पेक्‍टर बालमुकुंद मिश्रा को कॉल किया। उन्‍होंने बताया कि घटना 31 अगस्‍त की है। यह युवती कम्‍प्‍यूटर शिक्षा के प्रचार का काम करती है। बच्‍चा चोरी या लड़की को अगवा करने की बात सिर्फ अफवाह निकली। ऐसा कुछ भी नहीं था।

लड़की को अगवा करने के मामले में सिकंदरपुर के सीओ पवन कुमार का कहना है कि यह मामला सिर्फ अफवाह था। इसलिए पूछताछ के बाद युवती को छोड़ दिया गया था।

इस पूरे मामले पर करिश्‍मा यादव ने कहा कि सिकंदरपुर चौराहे पर कुछ लोगों ने उनके साथ मारपीट और बदतमीजी की थी। उनकी किसी से भी कोई दुश्‍मनी नहीं है।

अंत में हमने फर्जी पोस्‍ट करने वाले फेसबुक यूजर राघवेंद्र सिंह चौहान की सोशल स्‍कैनिंग की। हमें पता लगा कि राघवेंद्र अक्‍सर वायरल कंटेंट और अपनी तस्‍वीरें पोस्‍ट करते हैं।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास टीम की पड़ताल में सिकंदरपुर में बच्‍चा चोर के नाम पर वायरल पोस्‍ट फर्जी निकली। एक युवती पर ऐसा आरोप लगाकर कुछ लोगों ने उसकी पिटाई कर दी थी। पुलिस की जांच में यह घटना सिर्फ अफवाह साबित हुई।

पूरा सच जानें…

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

बच्‍चा चोर से जुड़ी अफवाहों पर विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल आप यहां पढ़ सकते हैं।

पूरा सच जानें…

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews।com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

False
Symbols that define nature of fake news
Related Posts
नवीनतम पोस्ट