X
X

Fact Check : राहुल गांधी की तस्‍वीर के साथ छेड़छाड़ करके जोड़ा गया चिकन और शराब

विश्‍वास न्‍यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि राहुल गांधी की तस्वीर को एडिट कर गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। असली तस्वीर में प्लेट में ड्राई फ्रूट्स और ग्लास में चाय है, जिसे दुष्प्रचार की मंशा से एडिट कर बदल दिया गया है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा अपने दूसरे चरण में हरियाणा पहुंच चुकी है। इसी बीच सोशल मीडिया पर कांग्रेस के पूर्व अध्‍यक्ष और सांसद राहुल गांधी की एक तस्‍वीर वायरल हो रही है। तस्‍वीर में उनके सामने टेबल पर ड्राई फ्रूट्स, चिकन और एक गिलास में शराब दिखाई गई है। इस तस्‍वीर को वायरल करते हुए कुछ सोशल मीडिया यूजर्स राहुल गांधी के खिलाफ दुष्‍प्रचार कर रहे हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने इस तस्‍वीर की जांच की। पड़ताल में पता चला कि राहुल गांधी की तस्वीर को एडिट कर गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। असली तस्वीर में प्‍लेट में चिकन और ग्‍लास में शराब नहीं है। जांच में पता चला कि असली तस्‍वीर को डिजिटल टूल की मदद से एडिट करके चिकन और शराब को जोड़ा गया।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक यूजर मुकेश कुमार ने 9 जनवरी 2023 को वायरल तस्वीर को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “जय हो शुक्राचार्य के चेले …तुझे कहां ठंड लगेगी।” वायरल तस्वीर पर लिखा हुआ है, “तपस्वी तपस्या में लीन है।”

सोशल मीडिया पर एक और तस्‍वीर वायरल है। इसमें राहुल गांधी के पीछे एक शख्‍स को चाय की केतली पकड़े देखा जा सकता है।

पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है। इसे दूसरे यूजर्स भी वायरल कर रहे हैं। इसका आकाईव वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

राहुल गांधी की वायरल तस्वीर की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स से सर्च करना शुरू किया। इस दौरान हमें असली तस्वीर ‘भारत जोड़ो यात्रा’ की आधिकारिक वेबसाइट पर मिली। वेबसाइट पर भारत जोड़ो यात्रा की अपडेट देते हुए पत्रकार परंजॉय गुहा ठाकुरता के एक ट्वीट का इस्तेमाल किया गया है। ट्वीट में राहुल गांधी की असली तस्वीर को देखा जा सकता है।

पत्रकार परंजॉय गुहा ठाकुरता ने राहुल गांधी की असली तस्वीर को 7 जनवरी 2023 को शेयर किया था। तस्वीर को शेयर करते हुए उन्होंने कैप्शन में बताया है कि वो पंजाब जा रहे थे, तभी करनाल के पास मौजूद एक ढाबे में उनकी मुलाकात राहुल गांधी से हुई। ये तस्वीर उसी समय की है।

पड़ताल के दौरान हमें असली तस्वीर कई न्यूज रिपोर्ट्स में इसी जानकारी के साथ प्रकाशित मिली। टाइम्स नाउ ने असली तस्वीर को प्रकाशित करते हुए राहुल गांधी की दिनचर्या के बारे में बताया, जबकि न्यूज 24 ने असली तस्वीर को ‘भारत जोड़ो यात्रा’ की अनदेखी तस्वीरों में शामिल करते हुए एक रिपोर्ट अपने यूट्यूब चैनल पर अपलोड की है।

अधिक जानकारी के लिए हमने राहुल गांधी के साथ इस रैली में शामिल नेता राजपाल बिष्ट से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया, वायरल तस्वीर एडिटेड है। विपक्षी पार्टियां उन्हें बदनाम करने के लिए इस तरह की गलत हरकतें कर रही हैं। वो राहुल गांधी की छवि को खराब करना चाहते हैं, इसलिए वो इस तरह के तरीके अपना रहे हैं।

यह पहली बार नहीं है, जब राहुल गांधी और भारत जोड़ो यात्रा को लेकर सोशल मीडिया पर गलत जानकारी फैली हो। इससे पहले भी कई बार फर्जी तस्‍वीरें, वीडियो वायरल हो चुके हैं। भारत जोड़ो यात्रा के शुरू होने के बाद से ही सोशल मीडिया पर तरह-तरह के फर्जी दावे वायरल होते रहते हैं। इनकी फैक्‍ट चेक रिपोर्ट को आप यहां क्लिक कर पढ़ सकते हैं।

पड़ताल के अंत में विश्वास न्यूज ने फेक दावे को शेयर करने वाले यूजर मुकेश कुमार के फेसबुक हैंडल की सोशल स्कैनिंग की। फेसबुक पर यूजर के 4 हजार 4 सौ से ज्यादा मित्र हैं। प्रोफाइल को खंगालने पर हमने पाया कि यूजर एक विचारधारा से प्रभावित है।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि राहुल गांधी की तस्वीर को एडिट कर गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। असली तस्वीर में प्लेट में ड्राई फ्रूट्स और ग्लास में चाय है, जिसे दुष्प्रचार की मंशा से एडिट कर बदल दिया गया है।

  • Claim Review : राहुल गांधी की टेबल पर शराब के साथ चिकन रखा हुआ है।
  • Claimed By : मुकेश कुमार
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later