Fact Check: छत्तीसगढ़ CM ने कांग्रेस प्रत्याशी भूपेश बघेल को जिताने की नहीं की अपील, वायरल वीडियो फेक और ऑल्टर्ड है

चुनावी कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय के कांग्रेस प्रत्याशी भूपेश बघेल को जिताए जाने की अपील का दावा फेक और चुनावी दुष्प्रचार है और इस दावे के साथ वायरल हो रहा वीडियो ऑल्टर्ड और एडिटेड है।

Fact Check: छत्तीसगढ़ CM ने कांग्रेस प्रत्याशी भूपेश बघेल को जिताने की नहीं की अपील, वायरल वीडियो फेक और ऑल्टर्ड है

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। लोकसभा चुनाव 24 के पहले चरण के तहत छत्तसीगढ़ की बस्तर लोकसभा सीट पर मतदान होना है और इससे पहले सोशल मीडिया पर राज्य के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय का एक वीडियो क्लिप वायरल हो रहा है, जिसके जरिए यह दावा किया जा रहा है कि उन्होंने एक चुनावी सभा में राजनांदगांव  से कांग्रेस के लोकसभा प्रत्याशी भूपेश बघेल को जिताने की अपील की।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को फेक पाया, जिसे चुनावी दुष्प्रचार की मंशा से शेयर किया जा रहा है। वायरल हो रहा क्लिप ऑल्टर्ड है, जिसे उसके संदर्भ से अलग कर शेयर किया जा रहा है। ऑरिजिनल वीडियो में वह राजनांदगांव  से कांग्रेस प्रत्याशी भूपेश बघेल के नामांकन दाखिल किए जाने के दौरान नेता प्रतिपक्ष चरणदास महंत के विवादित बयान पर पलटवार करते हुए कहते हैं कि पहले सभा में नेता प्रतिपक्ष में नरेंद्र मोदी को लेकर आपत्तिजनक टिप्पणी  की और फिर वहां मौजूद लोगों से कहा कि आप लोग भूपेश बघेल को जिताइए।

हालांकि, वायरल वीडियो क्लिप में उनके इस संदर्भ को हटा दिया गया है, जिससे यह प्रतीत हो रहा है कि वह भूपेश बघेल को जिताने की बात कर रहे हैं।

क्या है वायरल?

विश्‍वास न्‍यूज के टिपलाइन नंबर +91 9599299372 पर कई यूजर्स ने इस वीडियो को भेजकर उसकी सच्चाई बताने का अनुरोध किया है।

सोशल मीडिया के अलग-अगल प्लेटफॉर्म पर भी कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो (आर्काइव लिंक) को समान दावे के साथ शेयर किया है।

सोशल मीडिया पर गलत दावे के साथ वायरल ऑल्टर्ड वीडियो का स्क्रीनशॉट

पड़ताल

वायरल वीडियो क्लिप कुछ सेकेंड का है, जिसमें छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय को यह कहते हुए सुना जा सकता है, “……भूपेश बघेल नामांकन दाखिल किए राजनांदगांव  में….आप लोग भूपेश बघेल को जिताइए।”

स्पष्ट है कि यह वीडियो एडिटेड हैं, जिसे उसके संदर्भ से अलग कर दिया गया है। वायरल वीडियो के आधार पर की-वर्ड सर्च में हमें भास्कर की एक रिपोर्ट मिली, जिसमें इस घटना का जिक्र है। रिपोर्ट के मुताबिक, छत्तीसगढ़ बीजेपी ने वायरल वीडियो क्लिप को एडिटेड बताते हुए रायपुर के सिविल लाइन थाने में एफआईआर दर्ज कराई है।

रिपोर्ट के अनुसार, वायरल वीडियो क्लिप राज्य के महासमुंद में तीन अप्रैल को हुई रैली के दौरान राज्य के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय के भाषण का ऑल्टर्ड वर्जन है। छत्तीसगढ़ बीजेपी के आधिकारिक फेसबुक पेज से साय की इस सभा को लाइव (आर्काइव लिंक) किया गया है।

साय कहते हैं, “….हमारे सभापति जी बता रहे थे कि कल भूपेश बघेल नामांकन दाखिल किए राजनांदगांव  में और वहां की सभा में यहां का नेता प्रतिपक्ष चरण दास महंत जी ने जो प्रधानमंत्री जी के लिए टिप्पणी किया…वहां के लोगों से कहा कि आप लोग भूपेश बघेल को जिताइए और यही मोदी जी के सिर में लट्ठ मार सकता है।”

साय के संबोधन का यह वीडियो ‘News24 MP & Chhattisgarh’ के आधिकारिक यू-ट्यूब चैनल पर भी उपलब्ध है।

3 मिनट 11 सेकेंड के फ्रेम से सुनने पर वायरल क्लिप का संदर्भ स्पष्ट हो जाता है। हमारी जांच से स्पष्ट है कि चुनावी सभा में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय कांग्रेस प्रत्याशी भूपेश बघेल को जिताने की अपील नहीं कर रहे थे।

वायरल वीडियो क्लिप को लेकर हमने रायपुर सिविल लाइन पुलिस स्टेशन से संपर्क किया। एसएचओ रोहित मालेकर ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि इस मामले में मुकदमा दर्ज कर जांच की जा रही है।

चुनाव आयोग की अधिसूचना (आर्काइव लिंक) के मुताबिक, छत्तीसगढ़ की सभी लोकसभा सीटों पर तीन चरणों में मतदान होना है, जिसमें पहले चरण के तहत बस्तर लोकसभा सीट पर 19 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे।

https://twitter.com/ECISVEEP/status/1772569428971987273

वायरल वीडियो क्लिप को शेयर करने वाले पेज को इंस्टाग्राम पर करीब 21 हजार लोग फॉलो करते हैं। चुनाव से संबंधित अन्य भ्रामक व फेक दावों की जांच करती फैक्ट चेक रिपोर्ट को विश्वास न्यूज के चुनावी सेक्शन में पढ़ा जा सकता है।

निष्कर्ष: चुनावी कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय के कांग्रेस प्रत्याशी भूपेश बघेल को जिताए जाने की अपील का दावा फेक और चुनावी दुष्प्रचार है और इस दावे के साथ वायरल हो रहा वीडियो ऑल्टर्ड और एडिटेड है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट