Fact Check: केंद्र सरकार ने नहीं दिया रात 11.30 से सुबह 6 बजे तक वॉट्सऐप बंद रखने का आदेश, फर्जी वीडियो क्लिप हो रही शेयर

केंद्र सरकार ने ऐसा कोई आदेश नहीं दिया है, जिससे वॉट्सऐप रोज रात 11.30 से सुबह 6 बजे तक बंद रहेगा। चैनल की डॉक्टर्ड वीडियो क्लिप वायरल कर फर्जी दावा किया गया है। वॉट्सऐप प्रवक्ता ने भी इसको फर्जी बताया है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। वॉट्सऐप को लेकर एक वीडियो क्लिप हमें हमारे टिपलाइन नंबर पर प्राप्त हुई। वीडियो के जरिए दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार ने रोज रात 11.30 से सुबह 6 बजे तक वॉट्सऐप बंद रखने के आदेश दिए हैं। इस मैसेज को फॉरवर्ड करने की अपील की गई है। ऐसा नहीं करने पर 48 घंटे में अकाउंट को डिलीट कर दिया जाएगा। यह भी दावा किया जा रहा है कि अकाउंट डिलीट होने के बाद उसे दोबारा सक्रिय कराने के लिए 499 रुपये देने होंगे।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वीडियो क्लिप डॉक्टर्ड है। केंद्र सरकार और वाट्सऐप की तरफ से भी इस मैसेज को फेक बताया गया है।

क्या है वायरल पोस्ट

विश्वास न्यूज के टिपलाइन नंबर +91 95992 99372 पर हमारे यूजर ने यह वीडियो हमें चेक करने के लिए भेजा। इसके साथ में लिखा है,

यात्री साढे ग्यारह बजे से सुबह छह बजे तक बंद रहेगा । ये संदेश सेंट्रल गवर्नमेंट पीएम मोदी द्वारा दिया गया है । अगर आपको इस समस्या से बचना है तो आपको ये ऍम आपके सभी कंटेंट लिस्ट में भेजना होगा । हम जानते हैं कि कल रात से हट पर विडीओ ॅ और फोटो डाउन लोड होना बंद हो गए । ॅ पर लगातार इसके उपयोगकर्ताओं की संख्या बढ गई है और उसका उपयोग भी बहुत ज्यादा हो रहा है जो कि देश के लिए हानिकारक है । अगर आप इस संदेश को अपने सभी कंटेंट को नहीं भेजते हो तो आपका हाॅट हो जाएगा और आगे अडतालीस घंटों के अंदर आपका ऍम हमेशा के लिए बंद हो जाएगा । इस संदेश को इग्नोर मत करे और जब आपका वर्ड्स बंद हो जाएगा तो आपको दोबारा इसे चालू कराने के लिए चार सौ निन्यानवे रुपए का चार्ज हर महीने देना होगा और ये आपके अकाउंट से काट दिया जाएगा । ये समस्या जल्दी ठीक कर दी जाएगी लेकिन अभी आपको इस समस्या से बचने के लिए कम से कम पचास लोगों को ये ऍम भेजना होगा । अगर इसमें से दस लोग भी रिसीव करते हैं तो आपका हाॅफ लोगों हैं वो ब्लू कलर का हो जाएगा । आपको इससे एक्टिव रखने के लिए आठ लोगों को भेजना होगा । अगर नहीं करते हैं तो आपका शनिवार से हट सब बंद हो जाएगा ।

पड़ताल

वायरल वीडियो पर इंडिया टीवी का लोगो लगा हुआ है। इसे देखकर हमने कीवर्ड से इस बारे में गूगल पर सर्च किया। 17 सितंबर 2019 को इंडिया टीवी (आर्काइव लिंक) के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से इस वीडियो क्लिप को डॉक्टर्ड बताया गया है। इसमें लिखा है कि इंडिया टीवी की डॉक्टर्ड वीडियो क्लिप के जरिए फेक न्यूज फैलाई जा रही है। इसमें वॉट्सऐप को लेकर जानकारी दी गई है। इंडिया टीवी ने इसमें कहा है, “एडिटेड वीडियो के जरिए फैलाए जा रहे झूठ पर ध्यान मत दें।”

इसके बाद हमने वॉट्सऐप को लेकर ऐसे किसी सरकारी आदेश के बारे में गूगल पर सर्च किया। 6 जुलाई 2019 को इंडियन एक्सप्रेस में खबर छपी है, “वॉट्सऐप के कई यूजर्स को फेक मैसेज मिल रहे हैं कि ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया गया है या भविष्य में ऐप का उपयोग करने के लिए उनसे शुल्क लिया जाएगा। ये मैसेज फेक हैं। वॉट्सऐप पर प्रतिबंध नहीं लगाया गया है। एक मैसेज में दावा किया जा रहा है कि वॉट्सऐप रोज रात 11.30 बजे से सुबह 6 बजे तक बंद रहेगा और केंद्र सरकार की तरफ से यह निर्देश दिया गया है। यूजर्स ऐसे मैसेज को नजरअंदाज करें।” मतलब इस तरह का मैसेज 2019 में भी वायरल हो चुका है।

6 अक्टूबर 2021 को पीआईबी (आर्काइव लिंक) की तरफ से ट्वीट कर इस दावे को फर्जी बताया गया है। ट्वीट के अनुसार, “केंद्र सरकार ने ऐसा कोई आदेश नहीं दिया है।”

इस बारे में हमने वॉट्सऐप के ब्लॉग पर भी चेक किया। इसमें ऐप के नए फीचर्स के बारे में समय-समय पर अपडेट जानकारी दी जाती है। इसमें भी हमें कोई ऐसी जानकारी नहीं मिली, जो वायरल दावे की पुष्टि कर सके।

इसकी​ अधिक पुष्टि के लिए हमने वॉट्सऐप के प्रवक्ता से बात की। उनका कहना है, “यह मैसेज फेक है। यह पहले भी वायरल हो चुका है।

निष्कर्ष: केंद्र सरकार ने ऐसा कोई आदेश नहीं दिया है, जिससे वॉट्सऐप रोज रात 11.30 से सुबह 6 बजे तक बंद रहेगा। चैनल की डॉक्टर्ड वीडियो क्लिप वायरल कर फर्जी दावा किया गया है। वॉट्सऐप प्रवक्ता ने भी इसको फर्जी बताया है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट