Fact Check: बंद नहीं होने जा रहा है कार्टून नेटवर्क, वायरल दावा झूठा है

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा फर्जी है। कार्टून नेटवर्क बंद नहीं होने जा रहा है। कार्टून नेटवर्क चैनल ने इस बारे में स्पष्टीकरण जारी करते हुए बताया है कि चैनल बंद नहीं होगा और यह दावा झूठा है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर कई पोस्ट वायरल हो रही हैं, जिनमें दावा किया जा रहा है कि कार्टून नेटवर्क चैनल हमेशा के लिए बंद हो रहा है। विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा फर्जी है। कार्टून नेटवर्क चैनल ने इस बारे में स्पष्टीकरण जारी करते हुए बताया है कि चैनल बंद नहीं होगा और यह दावा झूठा है।

क्या है वायरल पोस्ट

फेसबुक यूजर ‘Dank Posts‘ (आर्काइव लिंक) ने 15 अक्टूबर को इस स्क्रीनशॉट को शेयर करते हुए लिखा, “Cartoon Network is Shutting Down” हिंदी अनुवाद “कार्टून नेटवर्क बंद हो रहा है”

पड़ताल

वायरल दावे की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले कीवर्ड सर्च किया। हमें इस विषय में कार्टून नेटवर्क के ऑफिशियल वेरिफाइड ट्विटर हैंडल पर एक ट्वीट मिला। ट्वीट में इस वायरल पोस्ट को नकारते हुए लिखा था, “Y’all we’re not dead, we’re just turning 30 😂 To our fans: We’re not going anywhere. We have been and will always be your home for beloved, innovative cartoons More to come soon!” हिंदी अनुवाद “आप सब मरे नहीं हैं, हम सिर्फ 30 साल के हो रहे हैं। हमारे प्रशंसकों के लिए: हम कहीं नहीं जा रहे हैं। हम प्यारे, इनोवेटिव कार्टूनों के लिए हमेशा आपका घर रहे हैं और रहेंगे जल्द ही और भी बहुत कुछ आने वाला है!”

https://twitter.com/cartoonnetwork/status/1581019585478037504

हमें कार्टून नेटवर्क के इस ट्वीट को लेकर कई खबरें भी मिलीं जिनमें बताया गया था कि कार्टून नेटवर्क के बंद होने की अफवाह के बाद कार्टून नेटवर्क चैनल ने स्पष्टीकरण किया है कि चैनल बंद नहीं हो रहा है और यह एक कोरी अफवाह है।

हमने इस विषय में एंटरटेनमेंट पत्रकार स्मिता श्रीवास्तव से संपर्क साधा। उन्होंने भी कन्फर्म किया कि कार्टून नेटवर्क बंद नहीं हो रहा है और चैनल ने खुद इस बात की पुष्टि की है।

फर्जी पोस्ट शेयर करने वाले फेसबुक यूजर ‘Dank Posts‘ की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। इसके मुताबिक, यूजर के 56000 फ़ॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा फर्जी है। कार्टून नेटवर्क बंद नहीं होने जा रहा है। कार्टून नेटवर्क चैनल ने इस बारे में स्पष्टीकरण जारी करते हुए बताया है कि चैनल बंद नहीं होगा और यह दावा झूठा है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट