X
X

Fact Check: भारत में कैडबरी के प्रोडक्‍ट्स में नहीं है बीफ, फिर से वायरल हुआ भ्रामक दावा

वायरल स्‍क्रीनशॉट कैडबरी ऑस्‍ट्रेलिया की वेबसाइट का है। कंपनी ने स्‍पष्‍टीकरण जारी कर कहा है कि भारत में बनने और बिकने वाले उसके सभी प्रोडक्‍ट्स शाकाहारी हैं।

cadbury, india, australia,

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। कैडबरी को लेकर सोशल मीडिया पर एक वेबसाइट का स्‍क्रीनशॉट वायरल हो रहा है। कुछ सोशल मीडिया यूजर्स इसे शेयर कर दावा कर रहे हैं कि कैडबरी ने स्‍वीकार किया है कि उसके सभी प्रोडक्‍ट्स में हलाल प्रमाणित बीफ होता है। इसके साथ ही यूजर्स देशवासियों से इसका बहिष्कार करने की अपील कर रहे हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि कैडबरी को लेकर किया जा रहा दावा भ्रामक है। दरअसल, कंपनी ने यह जानकारी ऑस्‍ट्रेलिया के लिए दी थी। बाद में कंपनी ने स्‍पष्‍टीकरण दिया है कि भारत में बनने और बिकने वाले सभी प्रोडक्‍ट्स शाकाहारी हैं।  

क्‍या है वायरल पोस्‍ट

फेसबुक यूजर विजय गंधर्व (आर्काइव लिंक‍)  ने 11 अप्रैल को स्‍क्रीनशॉट शेयर करते हुए लिखा,

“आप सभी देशवासियों से अनुरोध है कि केडबरी डेरीमिल्क चाकलेट का बहिष्कार करें ना खाये ना खिलाये | क्योंकि कि केडबरी डेरीमिल्क चाकलेट कंपनी ने यह स्वीकार किया है कि चाकलेट गौ मांस से बनती है |”

स्‍क्रीनशॉट पर लिखा है,

कम्‍पनी का स्‍वीकारनामा

Please note, if any of our products contain gelatin in the ingredients, the gelatine we use is halal certified and derived from beef.

(कृपया ध्यान दें, यदि हमारे किसी भी प्रोडक्‍ट की सामग्री में जिलेटिन शामिल है, तो हम जिस जिलेटिन का उपयोग करते हैं, वह हलाल प्रमाणित है और बीफ से प्राप्त होता है।)

पड़ताल

वायरल दावे की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले स्‍क्रीनशॉट को ध्‍यान से देखा। इसमें दिए गए यूआरएल को सर्च किया तो उसमें पता ऑस्‍ट्रेलिया के मेलबर्न का दिया गया है।

इसमें हमें वायरल मैसेज भी मिल गया।

इसके बाद हमने कीवर्ड से गूगल पर इस बारे में सर्च किया। लाइव मिंट में 20 जुलाई 2021 को छपी खबर के अनुसार, “डेयरी मिल्क बनाने वाली कंपनी कैडबरी ने एक स्‍पष्‍टीकरण जारी किया है कि कंपनी बीफ का उपयोग नहीं करती है और इसके उत्पाद 100% शाकाहारी हैं। सोशल मीडिया पर कैडबरी प्रोडक्‍ट्स के बहिष्‍कार के मामलों को देखते हुए मोंडेलेज इंटरनेशनल के स्वामित्व वाली ब्रिटिश बहुराष्ट्रीय कंपनी ने यह स्पष्टीकरण जारी किया है।”

18 जुलाई 2021 को कैंडबरी डेयरी मिल्‍क के ट्विटर अकाउंट से एक यूजर को जवाब देते हुए लिखा गया है कि वायरल स्‍क्रीनशॉट भारत में बनने मोंडेलेज प्रोडक्‍ट का नहीं है। भारत में बनने और बिकने वाले सभी उत्‍पाद 100 फीसदी शाकाहारी हैं। रैपर पर बना हरा बिंदू इस बात की पहचान है।

कैडबरी इंडिया की वेबसाइट पर हमें इस तरह का कोई नोटिस नहीं मिला।  

इससे पहले जुलाई 2021 में भी यह स्‍क्रीनशॉट वायरल हो चुका है। उस समय विश्‍वास न्‍यूज ने कैडबरी की स्‍वामित्‍व वाली कंपनी मोंडेलेज से संपर्क किया था। इसके जवाब में बताया गया था, ” ट्विटर के माध्यम से कैडबरी ने अपना पक्ष रखा है। इसमें यह साफ किया गया है कि वायरल स्क्रीनशॉट भारत में बनने वाले मोंडेलेज/कैडबरी प्रोडक्‍ट्स से संबंधित नहीं है। भारत में बनने और बिकने वाले सभी उत्‍पाद शाकाहारी हैं।” दरअसल, कैडबरी का अधिग्रहण अमेरिकी कंपनी मोंडेलेज ने किया था।

अधिक पुष्टि के लिए हमने मेल के जरिए मोंडेलेज में संपर्क किया। उनका कहना है,  “हमने अपना आधिकारिक बयान इस मामले में जारी कर दिया है। कैडबरी के ट्विटर पेज पर भी इसको देखा जा सकता है।” साथ में उन्‍होंने हमें ट्वीट का लिंक भी भेजा।

भ्रामक पोस्‍ट शेयर करने वाले फेसबुक यूजर ‘विजय गंधर्व‘ की प्रोफाइल को हमने स्‍कैन किया। इसके मुताबिक, उनके करीब 4700 फॉलोअर्स हैं और वह 892 यूजर्स को फॉलो करते हैं। वह एक राजनीतिक दल से प्रेरित हैं।

निष्कर्ष: वायरल स्‍क्रीनशॉट कैडबरी ऑस्‍ट्रेलिया की वेबसाइट का है। कंपनी ने स्‍पष्‍टीकरण जारी कर कहा है कि भारत में बनने और बिकने वाले उसके सभी प्रोडक्‍ट्स शाकाहारी हैं।

  • Claim Review : कैडबरी ने स्‍वीकार किया है कि उसके सभी प्रोडक्‍ट्स में हलाल प्रमाणित बीफ होता है।
  • Claimed By : FB User- Vijay Gandharva
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later