Fact Check: शॉपिंग मार्ट में बुर्का पहने महिलाओं के चोरी करते पकड़े जाने का वीडियो पुराना है, हाल का नहीं

बुर्का पहने महिलाओं के चोरी करते पकड़े जाने का वीडियो छह साल से ज्यादा समय से इंटरनेट पर मौजूद है। यह घटना हाल-फिलहाल की नहीं है।

नई दिल्ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर एक वीडियो सांप्रदायिक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। इसमें एक शॉपिंग मार्ट में दो महिलाओं को कुछ लोग पकड़े हुए हैं। इसमें गैर-हिंदी और हिंदी दोनों भाषाओं को सुना जा सकता है। इस वीडियो को शेयर कर यूजर्स दावा कर रहे हैं कि तेलंगाना के एक शॉपिंग सेंटर में बुर्का पहने मुस्लिम महिलाएं चोरी करते हुए रंगे हाथों पकड़ी गईं। उनको पुलिस के हवाले कर दिया गया है। विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पिछले कुछ दिन में इसे कई यूजर्स ने शेयर किया है, इससे प्रतीत हो रहा है, जैसे यह हाल की घटना है।

विश्‍वास न्‍यूज ने अपनी जांच में पाया कि वायरल वीडियो पुराना है। जुलाई 2017 में इसे कुछ फेसबुक प्रोफाइल्स पर देखा जा सकता है। हालांकि, इसके समय और जगह की हम पुष्टि नहीं करते हैं, लेकिन यह हाल का नहीं है।

क्या है वायरल पोस्ट

विश्वास न्यूज के वॉट्सऐप टिपलाइन नंबर +91 9599299372 पर यूजर ने इस पोस्ट को भेजकर इनकी सच्चाई बताने का अनुरोध किया है।

एक्स यूजर ‘मेघ अपडेट्स’ (आर्काइव लिंक) ने 16 सितंबर को वीडियो को पोस्ट करते हुए लिखा,

“Women in Burqa/hijab caught red-handed stealing in Telangana”

अनुवाद: तेलंगाना में बुर्का/हिजाब में महिलाएं चोरी करते रंगे हाथों पकड़ी गईं

https://twitter.com/MeghUpdates/status/1703030379572281579/

फेसबुक यूजर ‘संजय सागर II‘ (आर्काइव लिंक) ने भी 17 सितंबर को 52 सेकंड का वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा,

“Breaking Alerts
तेलंगाना
तेलंगाना के एक शिपिंग सेंटर में बुर्का पहने मुस्लिम महिलाएं चोरी करते हुए रंगे हाथों पकड़ी गईं।
वहां के स्थानीय लोगों ने उस मुस्लिम महिला को पुलिस के हवाले कर दिया.”

पड़ताल

वायरल वीडियो की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले इसके कीफ्रेम्स निकालकर उसे गूगल रिवर्स इमेज की मदद से सर्च किया। कोटा तेजा नायडू यूट्यूब चैनल पर वायरल वीडियो को देखा जा सकता है। 8 जुलाई 2017 को इसे अपलोड किया गया है। इसके डिस्क्रिप्शन में लिखा है कि यह तेलुगु भाषी राज्य, ज्यादातर तेलंगाना में हुआ। वहां दो महिलाओं को सुपर मार्केट में चीजें चोरी करते हुए रंगे हाथों पकड़ा गया।

इसके बाद हमने इसे कीवर्ड से सर्च किया तो फेसबुक पेज Hilal E Deccan News – #HD News पर हमें वायरल वीडियो का लंबा वर्जन मिला। 2.20 मिनट के इस वीडियो में शुरुआत में वायरल वीडियो के हिस्से को देखा जा सकता है। इसमें लिखा है, “निर्मल, तेलंगाना में शॉपिंग मार्ट में रंगे हाथों पकड़ी गई महिला चोर। कल गैर मुस्लिम महिलाएं बुर्का पहनकर डी-मार्ट में, निर्मल में चोरी करते पकड़ी गईं।” वीडियो में दोनों आरोपी लड़कियां अपना नाम निकिता और मारुति बता रही हैं।

इसके अलावा हमें किसी मीडिया वेबसाट पर इससे संबंधित कोई खबर नहीं मिली। इस बारे में हमने डीडब्ल्यू एंटरटेनमेंट फेसबुक पेज के एडमिन सैय्यद करीम उद्दीन से भी बात की। उन्होंने इस वीडियो को 9 जुलाई 2017 को अपलोड किया गया था, लेकिन बाद में डिलीट कर दिया। उनका कहना है, “यह वीडियो करीब 6 साल पहले हैदराबाद में वायरल हुआ था, जिसे मैंने अपलोड कर दिया था। इसके बारे में उन्हें और कोई डिटेल नहीं पता है।

हालांकि, विश्‍वास न्‍यूज स्‍वतंत्र रूप से इस बात की पुष्टि नहीं करता है कि वायरल वीडियो कब और कहां का है। साथ ही इसमें आरोपी लड़कियों के मुस्लिम या गैर-मुस्लिम होने की भी हम पुष्टि नहीं करते हैं, लेकिन हमारी पड़ताल में यह जरूर साबित हुआ कि यह वीडियो छह साल से ज्यादा समय से इंटरनेट में मौजूद है। इसका हाल-फिलहाल से कोई संबंध नहीं है।

करीब एक साल पहले भी जब यह वीडियो वायरल हुआ था, तब विश्‍वास न्‍यूज ने इसकी पड़ताल की थी। फैक्ट चेक रिपोर्ट को यहां पढ़ा जा सकता है।

पड़ताल के अंत में हमने पुराने वीडियो को शेयर करने वाले एक्स यूजर की प्रोफाइल को स्कैन किया। मार्च 2019 से एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर सक्रिय यूजर के करीब 272 फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: बुर्का पहने महिलाओं के चोरी करते पकड़े जाने का वीडियो छह साल से ज्यादा समय से इंटरनेट पर मौजूद है। यह घटना हाल-फिलहाल की नहीं है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट