Fact Check: बडवाइजर बियर के बारे में वायरल हो रही यह पोस्ट एक मजाक है, नहीं है कोई सच्चाई

बडवाइजर बियर के टैंक में कर्मचारी 12 साल से कर रहा था यूरिन पास, यह दावा फर्जी है।

Fact Check: बडवाइजर बियर के बारे में वायरल हो रही यह पोस्ट एक मजाक है, नहीं है कोई सच्चाई

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। सोशल मीडिया पर एक पोस्ट फिर से वायरल हो रही है, जिसमें कहा जा रहा है कि बडवाइजर ने यह स्वीकार किया है कि उसके कर्मचारी बियर टैंक में 12 सालों से यूरिन पास करते आ रहे हैं। विश्वास न्यूज ने पड़ताल में पाया कि यह पोस्ट फर्जी है।


क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर Gaurav Singh ने पोस्ट शेयर किया, जिसमें लिखा गया था कि बडवाइजर कर्मचारी बियर के टैंक में 12 साल से यूरिन पास करते रहे हैं।

पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

हमने गूगल रिसर्च पर कीवर्ड्स की मदद से सर्च किया तो पाया कि यह आर्टिकल foolishhumor.com पर प्रकाशित हुआ था, जिसमें हेडलाइन लिखी गई है—बडवाइजर ने यह स्वीकार किया है कि 12 सालों से उसके कर्मचारी बियर टैंक में यूरिन पास कर रहे थे।

आर्टिकल में लिखा गया है कि बडवाइजर कर्मचारी वॉल्टर पॉवेल पहचान छुपाने के लिए नाम बदला गया है, ने स्टेटमेंट जारी कर स्वीकार किया है कि वह 12 सालों से बडवाइजर बियर के टैंक में यूरिन पास कर रहा था। 34 साल का पॉवल बडवाइजर के टेस्ट को लेकर अपना शक दूर करना चाहता था इसलिए वह बॉटलिंग से पहले ऐसा करता था।

इस वेबसाइट के अंत में डिस्क्लेमर दिया गया है कि इस पर दी गई सभी खबरें व्यंग्य हैं और इनमें कोई सच्चाई नहीं है। 

विश्वास न्यूज ने बडवाइजर कंपनी से संपर्क किया। बडवाइजर ने जवाब भेजा। इसके अनुसार, यह आर्टिकल जिस वेबसाइट ने पब्लिश किया है, वह व्यंग्य पब्लिश करती है। हम आपको यकीन दिलाना चाहते हैं कि यह कहानी सच नहीं है। हम अपने यहां साफ-सफाई और सुरक्षा का खास ख्याल रखते हैं।

फेसबुक पर यह पोस्ट Gaurav Singh नाम के यूजर ने शेयर की है। जब हमने उनकी प्रोफाइल को स्कैन किया तो पाया कि यूजर कन्नौज का रहने वाला है।

निष्कर्ष: बडवाइजर बियर के टैंक में कर्मचारी 12 साल से कर रहा था यूरिन पास, यह दावा फर्जी है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट