X
X

Fact Check : चेन्नई में नशे में धुत्त हंगामा करते ब्रिटिश नागरिक का वीडियो भ्रामक दावे से वायरल

चेन्नई में ब्रिटिश रॉयल नेवी के नाविक ने नशे में लोगों से मारपीट करने के साथ ही एक बाइक सवार को दांत से काटने की कोशिश की थी। पुलिस और अन्य लोगों ने उसे पकड़ा था। वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

Fact Check, British Royal Navy Sailor, chennai,

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। चेन्नई का बताकर एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इसमें एक अर्धनग्न व्यक्ति को हंगामा करते हुए जबकि पुलिस और अन्य लोगों को उसे पकड़ने की कोशिश करते हुए देखा जा सकता है। कुछ यूजर्स वीडियो को शेयर कर दावा कर रहे हैं कि चेन्नई में पुलिस ने पैसे नहीं देने पर ब्रिटिश नौसेना के एक अधिकारी की पिटाई कर दी।

विश्‍वास न्‍यूज ने अपनी जांच में पाया कि सोशल मीडिया पर वायरल दावा भ्रामक है। दरअसल, चेन्नई में ब्रिटिश रॉयल नेवी के एक नाविक ने नशे में धुत्त होकर बाइक सवार को दांत से काटने की कोशिश की थी। उसने अन्य लोगों से मारपीट भी की थी। इसके बाद पुलिस और अन्य लोगों ने उसे पकड़ा था। पैसे मांगने का दावा गलत है।

क्या है वायरल पोस्ट

एक्स यूजर Kavita Yadav ने 3 अप्रैल को वायरल वीडियो को पोस्ट (आर्काइव लिंक) करते हुए लिखा कि चेन्नई में पुलिस ने पैसे नहीं देने पर ब्रिटिश नौसेना के एक अधिकारी की पिटाई कर दी।

https://twitter.com/KavitaWrites/status/1775245266175582657

फेसबुक यूजर ‘हथुआ पूर्वांचल News‘ (आर्काइव लिंक) ने भी वायरल वीडियो को समान दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल दावे की जांच के लिए हमने कीवर्ड से गूगल पर इस बारे में सर्च किया। न्यूज नाइन की वेबसाइट पर इससे संबंधित खबर छपी है। इसमें वायरल वीडियो भी अपलोड किया गया है। 2 अप्रैल को छपी खबर में लिखा है कि चेन्नई के रॉयपेट्टा क्षेत्र में एक अर्धनग्न ब्रिटिश नागरिक ने हंगामा मचा दिया। नशे में धुत्त विदेशी ने लोगों से मारपीट की और एक बाइक सवार को काटने की कोशिश भी की। यह वाकया एक मॉल के बाहर हुआ। पुलिस और अन्य लोगों ने उसे पकड़ने की कोशिश की लेकिन उसने उनसे बचकर एक बाइक सवार की गर्दन पर काटने की कोशिश की। ब्रिटिश नागरिक का नाम जेएल विलिस है और वह ब्रिटिश रॉयल नेवी में नाविक है। खबर में कहीं भी पुलिस के पैसे मांगने की बात नहीं लिखी है।

टाइम्स ऑफ इंडिया में भी इस बारे में खबर छपी है। इसके मुताबिक, ब्रिटेन की रॉयल नेवी के नाविक ने एक नशे में धुत्त होकर रोयापेट्टा क्षेत्र स्थित एक मॉल के बाहर हंगामा कर दिया। नाविक की पहचान जेएल विलिस के रूप में की गई है। 31 मार्च को विलिस और 24 अन्य लोग मॉल गए थे। जब अन्य लोग मॉल में खरीदारी कर रहे थे, तो वह बाहर आकर मॉल में प्रवेश करने वाले लोगों से लड़ने लगा। पुलिस ने विलिस को उसके साथियों के साथ जाने की इजाजत दे दी थी। कोई केस दर्ज नहीं किया गया है।

साउथ फर्स्ट की वेबसाइट और द न्यू इंडिया एक्सप्रेस के यूट्यूब चैनल पर भी इससे संबंधित वीडियो न्यूज को देखा जा सकता है।

जीओवी डॉट यूके की वेबसाइट पर छपी खबर के अनुसार, रॉयल फ्लीट ऑक्जिलरी (आरएफए) आर्गस और आरएफए लाइम बे ने अरब सागर में प्रवेश करते ही भारतीय नौसेना के साथ समुद्री अभ्यास किया। अब चेन्नई के पास कट्टुपल्ली में लार्सन एंड टुब्रो शिपयार्ड में उनकी देखभाल की जाएगी। यह पहली बार है कि रॉयल नेवी जहाज का भारतीय शिपयार्ड में रखरखाव किया जाएगा।

इस बारे में चेन्नई के स्थानीय पत्रकार सुरेश मूर्ति का कहना है कि ब्रिटिश नागरिक ने नशे में लोगों से मारपीट की थी। पुलिस और अन्य लोगों ने जब उसे पकड़ने की कोशिश की तो उसने एक युवक की गर्दन पर काटने की कोशिश भी की थी। पैसे मांगने पर पुलिस के पीटने जैसा कोई मामला नहीं है।

वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाले एक्स यूजर की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। एक राजनीतिक दल से प्रभावित यूजर के 5800 से ज्यादा फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: चेन्नई में ब्रिटिश रॉयल नेवी के नाविक ने नशे में लोगों से मारपीट करने के साथ ही एक बाइक सवार को दांत से काटने की कोशिश की थी। पुलिस और अन्य लोगों ने उसे पकड़ा था। वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : चेन्नई में पुलिस ने पैसे नहीं देने पर ब्रिटिश नौसेना के एक अधिकारी की पिटाई कर दी।
  • Claimed By : FB User- Kavita Yadav
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later