X
X

Fact Check: भारतीय नक्शे पर टू- स्टेट सॉल्यूशन बताते ऋषि सुनक का वीडियो Fake और ऑल्टर्ड है

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो एडिटेड है। असली वीडियो में ऋषि सुनक के सामने रखे कैनवास पर भारत का कोई नक्शा नहीं था। वीडियो में चाइल्ड बेनिफिट प्लान से जुडी जानकारी देते हुए ऋषि सुनक को देखा जा सकता है, अब इसी वीडियो को एडिट कर फर्जी दावे के साथ फैलाया जा रहा है।

  • By: Umam Noor
  • Published: Apr 19, 2024 at 06:25 PM
  • Updated: Apr 20, 2024 at 11:48 AM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। भारतीय मूल के ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। वीडियो में उनके सामने एक कैनवास है, जिसमें भारत का नक्शा है और बीच में भारत और इजरायल लिखकर नक्शे में लाइन खींची हुई नजर आ रही है। वीडियो शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि इस वीडियो में ऋषि सुनक दो-राष्ट समाधान के तौर पर भारत- इजराइल का जिक्र कर रहे हैं।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो एडिटेड है। असली वीडियो में ऋषि सुनक के सामने रखे कैनवास पर भारत का कोई नक्शा नहीं था। वीडियो में चाइल्ड बेनिफिट प्लान से जुड़ी जानकारी देते हुए ऋषि सुनक को देखा जा सकता है, अब इसी वीडियो को एडिट कर फर्जी दावे के साथ फैलाया जा रहा है।

वायरल पोस्ट में क्या है?

फेसबुक यूजर ने वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा, ”RISHI SUNAK HAS AN ANSWER FOR THE 2 STATE SOLUTION”.
हिंदी अनुवाद, ”ऋषि सुनक के पास दो-राष्ट समाधान का हल है।”

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखें।

पड़ताल

अपनी पड़ताल शुरू करने के लिए हमने सबसे पहले वीडियो को ध्यान से सुना। कुछ ही सेकंड की इस रील में ऋषि सुनक को अंग्रेजी में कहते हुए सुना जा सकता है,
“That’s better and fairer. Now it will take a little bit of time to change the system. So we are also making changes immediately to benefit you.”

हिंदी अनुवाद: “यह बेहतर और न्यायपूर्ण है। अभी व्यवस्था बदलने में थोड़ा वक्त लगेगा। इसलिए हम आपके लाभ के लिए तत्काल परिवर्तन कर रहे हैं।”

आगे की जांच करते हुए, हमने गूगल पर न्यूज सर्च किया, लेकिन हमें ऐसी कोई विश्वसनीय समाचार रिपोर्ट नहीं मिली, जिसका  वायरल दावे में ज़िक्र किया गया है।

आगे की पड़ताल में हमने इस वीडियो को ऋषि सुनक  के सोशल मीडिया हैंडल पर खोजने की कोशिश की। सर्च करने पर हमें उनके फेसबुक पेज पर 2 अप्रैल को यही वीडियो अपलोड किया हुआ मिला। ऋषि सुनक को यहां वीडियो में बाल लाभ और इससे जुड़े टैक्स पर जानकारी देते हुए सुना जा सकता है। कुल 3 मिनट 24 सेकंड के इस वीडियो में हमें कहीं भी भारत का नक्शा नहीं दिखा।

यह वीडियो हमें ऋषि सुनक के यूट्यूब चैनल पर भी 29 मार्च 2024 को शेयर किया हुआ मिला। यहां भी उन्हें चाइल्ड बेनिफिट प्लान के बारे में जानकारी देते हुए सुना जा सकता है ।

असली और एडिटेड वीडियो के बीच का अंतर साफ तौर पर नीचे दिए गए कोलाज में देखा जा सकता है।

वायरल वीडियो की पुष्टि करने के लिए हमने तुर्किये के वरिष्ठ पत्रकार इफ्तिखार गिलानी से संपर्क किया, जो वर्षों से मध्य पूर्व को कवर कर रहे हैं और उनके साथ वायरल पोस्ट साझा किया। उन्होंने हमें विस्तार से जानकारी देते हुए बताया, ”भारत समेत यूरोपीय देश इजरायल और फिलिस्तीन के मुद्दे पर दो-राष्ट्र समाधान के पक्ष में हैं, हालांकि, यह वीडियो फर्जी है।”

अब बारी थी फर्जी पोस्ट शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की सोशल स्कैनिंग करने की। हमने पाया कि यूजर यूजर ने खुद से जुड़ी कोई भी जानकारी शेयर नहीं की है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो एडिटेड है। असली वीडियो में ऋषि सुनक के सामने रखे कैनवास पर भारत का कोई नक्शा नहीं था। वीडियो में चाइल्ड बेनिफिट प्लान से जुडी जानकारी देते हुए ऋषि सुनक को देखा जा सकता है, अब इसी वीडियो को एडिट कर फर्जी दावे के साथ फैलाया जा रहा है।

  • Claim Review : ऋषि सुनक दो-राष्ट समाधान के तौर पर भारत- इजराइल का जिक्र कर रहे हैं।
  • Claimed By : FB Page: Free Scotland
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later