X
X

Fact Check: बॉलीवुड हस्तियों ने जनरल बिपिन रावत के निधन पर दी थी श्रद्धांजलि, गलत दावा हुआ सोशल मीडिया पर वायरल

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में वायरल दावे को गलत पाया है। कई बॉलीवुड हस्तियों ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर एक पोस्ट जारी कर जनरल बिपिन रावत को श्रद्धांजलि दी थी।

नई दिल्ली (विश्वा्स न्यू ज)। बीते 8 दिसंबर को देश ने हेलिकॉप्टर क्रैश में सीडीएस बिपिन रावत, उनकी पत्नी सहित 13 जवानों को खो दिया। जिसने भी ये खबर सुनी उसकी आंखें नम हो गई और उसने सीडीएस बिपिन रावत सहित सभी जवानों को भावपूर्ण श्रद्धांजलि दी। इसी से जुड़ी एक पोस्ट इन दिनों सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है। जिसमें दावा किया जा रहा है कि बॉलीवुड हस्तियों ने जनरल बिपिन रावत को श्रद्धांजलि नहीं दी। अक्षय कुमार से लेकर सलमान तक ने जनरल बिपिन रावत को लेकर एक अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर एक पोस्ट तक शेयर नहीं की है। विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में वायरल दावे को गलत पाया है। कई बॉलीवुड हस्तियों ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर एक पोस्ट जारी कर जनरल बिपिन रावत को श्रद्धांजलि दी थी।

क्या है वायरल पोस्ट में?

ट्विटर यूजर Sandeep Arya ने ट्वीट करते हुए लिखा है कि क्या किसी बॉलिवुड के एक्टरों ने CDS बिपिन रावत को श्रद्धांजलि दी है। क्यों हम इन एक्टरों को महानायक, नायक, बादशाह बनाकर इतनी इज्ज़त देते हैं जब राष्ट्र के सुख दुख मे यह सम्मिलित ही नहीं होते हैं।

वायरल पोस्टम के कंटेंट को यहां ज्योंह का त्यों लिखा गया है। पोस्ट के आर्काइव्ड वर्जन को यहां देखें। फेसबुक पर भी यूजर्स इस दावे को शेयर कर रहे हैं।

https://twitter.com/Sandeep12601380/status/1469740439146090498

पड़ताल –

वायरल दावे का सच जानने के लिए हमने गूगल पर कुछ कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें 9 दिसंबर 2021 को प्रकाशित दैनिक जागरण की एक रिपोर्ट मिली। रिपोर्ट में दी गई जानकारी के अनुसार, जनरल बिपिन रावत के निधन पर अनिल कपूर, सलमान खान, अक्षय कुमार और अनुपम खेर सहित कई बॉलीवुड हस्तियों ने शोक संवेदनाएं व्यक्त की थी।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने बॉलीवुड हस्तियों के सोशल मीडिया अकाउंट्स को खंगालना शुरू किया। इस दौरान हमें अनिल कपूर, सलमान खान, अक्षय कुमार और अनुपम खेर के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर जनरल बिपिन रावत से जुड़े कई ट्वीट मिले।

https://twitter.com/akshaykumar/status/1468753122738597892

अधिक जानकारी के लिए हमने मुंबई में दैनिक जागरण के एंटरटेनमेंट बीट कवर करने वाली स्मिता श्रीवास्तअव से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल दावा गलत है। कई बॉलीवुड हस्तियों ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट के जरिए जनरल बिपिन रावत को श्रद्धांजलि दी थी।

पड़ताल के अंत में हमने इस पोस्ट को शेयर करने वाले ट्विटर यूजर Sandeep Arya की सोशल स्कैनिंग की। स्कैनिंग से हमें पता चला कि यूजर Sandeep Arya को ट्विटर पर एक हजार से अधिक लोगों ने फॉलो किया हुआ है। ये अकाउंट ट्विटर पर मई 2021 से सक्रिय है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में वायरल दावे को गलत पाया है। कई बॉलीवुड हस्तियों ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर एक पोस्ट जारी कर जनरल बिपिन रावत को श्रद्धांजलि दी थी।

  • Claim Review : क्या किसी बॉलिवुड के एक्टरों ने CDS बिपिन रावत को श्रद्धांजलि दी है। क्यों हम इन एक्टरों को महानायक , नायक, बादशाह बनाकर इतनी इज्ज़त देते हैं जब राष्ट्र के सुख दुख मेे यह सम्मिलित ही नहीं होते
  • Claimed By : Sandeep Arya
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later