Fact Check: विक्रम गोखले के निधन से पहले वायरल हुई थी उनकी मौत से जुड़ी पोस्ट

विश्वास न्यूज़ ने 25 नवंबर की अपनी पड़ताल में पाया था कि विक्रम गोखले की मौत से जुड़ी फर्जी पोस्ट वायरल हुई थीं। कुछ सोशल मीडिया यूजर्स ने उनके निधन से पहले ही उनकी मौत से जुड़ी खबरें फैला दी थीं।

Fact Check: विक्रम गोखले के निधन से पहले वायरल हुई थी उनकी मौत से जुड़ी पोस्ट

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़)। बॉलीवुड एक्टर विक्रम गोखले गंभीर हालत के कारण अस्पताल में भर्ती हैं। लेकिन इसी बीच सोशल मीडिया पर विक्रम गोखले की मृत्यु की अफवाह भी वायरल हो गई, इस अफवाह को सच मानते हुए बॉलीवुड के कुछ एक्टर्स ने श्रद्धांजलि भी दे दी।

विश्वास न्यूज़ ने 25 नवंबर की अपनी पड़ताल में पाया था कि विक्रम गोखले की मौत से जुड़ी फर्जी पोस्ट वायरल हुई थीं। कुछ सोशल मीडिया यूजर्स ने उनके निधन से पहले ही उनकी मौत से जुड़ी खबरें फैला दी थीं।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक यूजर ने वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा, ‘बॉलीवुड और मराठी चित्रपट के मशहूर एक्टर विक्रम गोखले जी का दुखद निधन हो गया है जिससे पूरे फिल्म इंडस्ट्री में शोक का माहौल दिवंगत आत्मा को भावपूर्ण श्रद्धांजलि।’

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहाँ देखें।

पड़ताल

हिंदुस्तान टाइम्स की 23 नवंबर की खबर के मुताबिक, ‘हिंदी और मराठी सिनेमा में बड़े पैमाने पर काम कर चुके अभिनेता विक्रम गोखले को इस सप्ताह की शुरुआत में पुणे में अस्पताल में भर्ती कराया गया था। रिपोर्ट्स के मुताबिक, उनकी हालत नाजुक बनी हुई है।”

24 नवंबर को किया गया ANI का एक ट्वीट मिला, जिसमें दीनानाथ मंगेशकर अस्पताल के पीआरओ शिरीष यादगीकर ने इसी बारे में बयान देते हुए कहा, ‘आज सुबह 10 बजे विक्रम गोखले के परिवार और डॉक्टरों से मुलाकात हुई। अभिनेता ज़िंदा है, लेकिन गंभीर और वेंटिलेटर पर है। उनके निधन की खबर गलत है।’

24 नवंबर की हिंदुस्तान टाइम्स की खबर के मुताबिक, ‘दिग्गज अभिनेता विक्रम गोखले की पत्नी वृषाली गोखले ने अपने पति की मौत की खबरों का खंडन करते हुए कहा कि ”विक्रम बुधवार दोपहर को ‘कोमा में चले गए’ और इस वक्त वेंटिलेटर पर है। वृषाली ने यह भी कहा कि विक्रम को ‘मल्टी-ऑर्गन फेल्योर’ हो गया है। विक्रम 5 नवंबर से पुणे के दीनानाथ मंगेशकर अस्पताल में है।”

दैनिक जागरण की 24 नवंबर की खबर के मुताबिक, ”अपने पिता के स्वस्थ के बारे में जानकारी देते हुए उनकी बेटी ने एएनआई को बताया कि अभिनेता वर्तमान में “लाइफ सपोर्ट पर” है और “अभी भी गंभीर है।”

विश्वास न्यूज़ से 25 नवंबर 9:50 AM पर दीनानाथ मंगेशकर अस्पताल के पीआरओ शिरीष यादगीकर ने बात करते हुए बताया, ‘विक्रम गोखले की हालत गंभीर है और वह इंटेंसिव केयर यूनिट (आईसीयू) में वेंटिलेटर पर हैं।’

Disclaimer: यह फैक्‍ट चेक एक्‍टर विक्रम गोखले के निधन से पहले 25 नवंबर को किया गया था। अब 26 नवंबर को 2 बज कर 37 मिनट पर पीटीआई द्वारा किये गए ट्वीट के मुताबिक, एक्‍टर विक्रम गोखले का निधन हो गया है।

फर्जी पोस्ट को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की सोशल स्कैनिंग में हमने पाया कि यूजर Gopal Raghav मुंबई का रहने वाला है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने 25 नवंबर की अपनी पड़ताल में पाया था कि विक्रम गोखले की मौत से जुड़ी फर्जी पोस्ट वायरल हुई थीं। कुछ सोशल मीडिया यूजर्स ने उनके निधन से पहले ही उनकी मौत से जुड़ी खबरें फैला दी थीं।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट