Fact Check: बॉलीवुड अभिनेता सनी देओल ने नहीं दिया यह बयान, वायरल दावा है गलत

फिल्म ग़दर-2 को लेकर अभिनेता सनी देओल के नाम से वायरल हो रहा यह बयान विश्वास न्यूज़ की पड़ताल में फर्जी निकला। सनी देओल ने ऐसा कोई बयान नहीं दिया है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया के विभिन्‍न प्‍लेटफॉर्म पर सनी देओल के नाम पर एक बयान वायरल हो रहा है। वायरल पोस्ट के जरिए दावा किया जा रहा है कि अभिनेता सनी देओल ने कहा है, “मैं भक्त हूं और सभी भक्त मेरे साथ है। इसलिए मेरी फिल्म गदर2 सुपरहिट जाएगी।“ सोशल मीडिया यूजर्स इस पोस्ट को सच मानते हुए शेयर कर रहे हैं। विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल पोस्ट में किया जा रहा दावा गलत है। सनी देओल ने इस तरह का कोई बयान नहीं दिया है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ‘सचिन राघव’ ने 21 अगस्त को एक पोस्‍ट किया। इसमें दावा किया : ‘सन्नी देओल ने कहा है- मैं खुद भक्त हूँ, सारे भक्त मेरे भाई है गदर-2 ज़रूर हिट होगी !’

फेसबुक पर कई अन्य यूजर्स ने इस पोस्ट को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है। पोस्ट का आर्काइव लिंक यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्वास न्‍यूज ने वायरल दावे की पड़ताल शुरू करते हुए संबंधित कीवर्ड से इंटरनेट पर पोस्ट से जुड़ी मीडिया रिपोर्ट के बारे में सर्च किया, लेकिन हमें दावे की पुष्टि करती हुई कोई मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली। गौर करने वाली बात यह है कि सनी देओल बॉलीवुड इंडस्ट्री का बड़ा नाम है। अगर उन्होंने इस तरह का कोई भी बयान दिया होता तो अभी तक यह सुर्ख़ियों में होता, पर सर्च में हमें ऐसा कोई बयान या खबर नहीं मिली।

यहाँ से हमने अपनी जांच को आगे बढ़ाया। हमने अभिनेता सनी देओल के ट्विटर हैंडल, फेसबुक अकाउंट और इंस्टाग्राम अकाउंट को खंगाला। हमें ऐसी कोई भी जानकारी यहां नहीं मिली, जैसा कि वायरल पोस्ट में दावा किया गया है।

वायरल दावे को लेकर हमने वरिष्ठ एंटरटेनमेंट पत्रकार पराग छापेकर से संपर्क साधा। उनके साथ वायरल दावे के लिंक को शेयर किया। उन्होंने बताया कि वायरल दावा गलत है। ऐसा कोई स्टेटमेंट नहीं दिया गया है।

पहले भी बॉलीवुड के कई एक्टर्स को लेकर फर्जी बयान वायरल हो चुके हैं, जिनकी जांच विश्वास न्यूज़ ने की थी।

पड़ताल के अंत में विश्वास न्यूज़ ने इस पोस्ट को शेयर करने वाले यूजर की सोशल स्कैनिंग की। स्कैनिंग से पता चला कि यूजर मुंबई का रहने वाला है। फेसबुक पर यूजर के 3 हज़ार से ज्यादा फ्रेंड्स हैं।

निष्कर्ष: फिल्म ग़दर-2 को लेकर अभिनेता सनी देओल के नाम से वायरल हो रहा यह बयान विश्वास न्यूज़ की पड़ताल में फर्जी निकला। सनी देओल ने ऐसा कोई बयान नहीं दिया है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट