X
X

Fact Check: शाहरुख़ खान के जन्मदिन की पुरानी तस्वीर को गलत दावे के साथ किया जा रहा है सोशल मीडिया पर वायरल

जब विश्वास न्यूज़ ने इस पोस्ट की पड़ताल की तो हमने पाया कि यह दावा फर्जी है। असली तस्वीर बहुत पुरानी है। यह तस्वीर शाहरुख़ के 49वें जन्मदिन पर उनके घर के बाहर जमा हुई फैंस की भीड़ की है।

  • By: Jyoti Kumari
  • Published: Nov 2, 2021 at 05:43 PM
  • Updated: Nov 2, 2021 at 05:51 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़): सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें शाहरुख़ खान को देखा जा सकता है। तस्वीर में शाहरुख़ खान भीड़ का अभिवादन कर रहे हैं। पोस्ट के साथ दावा किया जा रहा है कि यह हालिया तस्वीर आर्यन खान को जमानत मिलने की ख़ुशी में शाहरुख़ खान के घर के बाहर इकट्ठा हुई भीड़ की है। जब विश्वास न्यूज़ ने इस पोस्ट की पड़ताल की तो हमने पाया कि यह दावा फर्जी है। असली तस्वीर बहुत पुरानी है। यह तस्वीर शाहरुख़ के 49 वें जन्मदिन पर उनके घर के बाहर जमा हुई फैंस की भीड़ की है।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

ट्विटर यूजर “अमन त्रिपाठी” ने 31 अक्टूबर को इस फोटो को शेयर करते हुए लिखा है, ” जितनी भीड़ एक नशेड़ी की जमानत पर है इतनी भीड़ अगर नीरज चोपड़ा जैसे रियल हीरो के घर के सामने जमा हुई होती तो इस देश में खेल प्रतिभाओं का अकाल नहीं होता…… Sleepy face “

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहाँ देखें।

पड़ताल

विश्वास न्यूज़ ने वायरल पोस्ट की पड़ताल शुरू करते हुए सबसे पहले यांडेक्स टूल में सर्च किया। यहाँ हमें वायरल फोटो कई वेबसाइट पर लगी मिली। हमें इससे जुडी वीडियो Bollywood News Villa नाम के यूट्यूब चैनल पर 3 नवम्बर 2014 को अपलोड मिली। वीडियो को अपलोड कर लिखा गया था, ” Shahrukh Khan’s 49th birthday EXCLUSIVE VIDEO from his house Mannat.”। पूरी वीडियो यहाँ देखें।

हमें यह तस्वीर masala.com की 3 नवम्बर 2014 की एक खबर में भी इसी डिस्क्रिप्शन के साथ मिली कि यह तस्वीर शाहरुख़ खान के 49वें बर्थडे की है। इस तस्वीर में शाहरुख़ खान के कपडे और पीछे का बैकग्राउंड एक जैसा है। ndtv.com की वेबसाइट पर 3 नवम्बर 2014 को प्रकाशित खबर में इससे जुडी तस्वीरें देखी जा सकती हैं।

शाहरुख खान ने भी 2 नवंबर 2014 को अपने 49वें जन्मदिन की तस्वीरें अपने ट्विटर हैंडल पर शेयर की थी। इन तस्वीरों को यहाँ देखें।

यह पहली बार नहीं है, जब इस तरह फैंस ने शाहरुख़ का बर्थडे मनाया हो। हर साल उनके बर्थडे पर मन्नत के बाहर ऐसी ही भीड़ देखनी को मिलती है। हमारी यहाँ तक की जाँच से ये तो स्पष्ट हुआ कि वायरल हो रही तस्वीर पुरानी है । अब हमने कुछ कीवर्ड से आर्यन खान की जमानत को लेकर खबरें सर्च की। बीते शनिवार‌ आर्यन खान को जमानत मिलने पर घर पहुंचने पर शाहरुख खान के फैंस ने ‘मन्नत’ के बाहर ढोल बजाकर उनका जोरदार स्वागत किया था।

वायरल फोटो के बारे में अधिक जानकारी के लिए विश्‍वास न्‍यूज ने मुंबई में दैनिक जागरण के एंटरटेनमेंट बीट कवर करने वाली स्मिता श्रीवास्‍तव से संपर्क किया। उन्‍होंने बताया कि यह तस्वीर हालिया नहीं है। यह शाहरुख़ खान के 49वें जन्मदिन की है।

पड़ताल के अंत में हमने इस फोटो को शेयर करने वाले यूजर की सोशल स्कैनिंग की। स्कैनिंग से पता चला कि यूजर को ट्विटर पर 2,198 लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: जब विश्वास न्यूज़ ने इस पोस्ट की पड़ताल की तो हमने पाया कि यह दावा फर्जी है। असली तस्वीर बहुत पुरानी है। यह तस्वीर शाहरुख़ के 49वें जन्मदिन पर उनके घर के बाहर जमा हुई फैंस की भीड़ की है।

  • Claim Review : जितनी भीड़ एक नशेड़ी की जमानत पर है इतनी भीड़ अगर नीरज चोपड़ा जैसे रियल हीरो के घर के सामने जमा हुई होती तो इस देश में खेल प्रतिभाओं का अकाल नहीं होता
  • Claimed By : ट्विटर यूजर
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later