X
X

Fact Check: खुर्जा में बोइंग का वेयरहाउस खुला, लेकिन वायरल तस्वीर अमेरिका की है

उत्तर प्रदेश के खुर्जा में अमेरिकी विमान निर्माता कंपनी बोइंग का गोदाम खुला है, लेकिन वायरल तस्वीर अमेरिका स्थित फैक्ट्री की है।

Boeing 787 factory, washington, Warehouse in Khurja,

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। उत्तर प्रदेश के जिले बुलंदशहर के खुर्जा में विमान निर्माता कंपनी बोइंग ने अपना गोदाम खोला है। इसको लेकर सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफॉर्म पर एक तस्वीर शेयर की जा रही है। इसमें एक बड़े वेयरहाउस में कुछ विमानों को खड़े देखा जा सकता है। इसे शेयर कर दावा किया जा रहा है कि अमेरिकी विमान निर्माता कंपनी बोइंग ने खुर्जा में 36,000 वर्ग फुट क्षेत्र में गोदाम खोला है।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि उत्तर प्रदेश के खुर्जा में बोइंग का गोदाम खुल गया है, लेकिन वायरल तस्वीर अमेरिका के वाशिंगटन में स्थित फैक्ट्री की है। सोशल मीडिया पर वाशिंगटन की तस्वीर को खुर्जा के गोदाम के साथ जोड़कर शेयर किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट

विश्वास न्यूज के टिपलाइन नंबर +91 9599299372 पर यूजर ने इस पोस्ट को भेजकर इसकी सच्चाई बताने का अनुरोध किया है।

फेसबुक यूजर Kuldeep Upadhyay (आर्काइव लिंक) ने 16 जनवरी को इस तस्वीर को पोस्ट करते हुए लिखा,

Boeing in खुर्जा
अमेरिकी विमान निर्माता बोइंग ने उत्तर प्रदेश के खुर्जा में खोला 36,000 वर्ग फुट गोदाम सुविधा वे इस सुविधा के माध्यम से स्पेयर पार्ट्स की आपूर्ति करेंगे।
हाँ जी, किस किस को लगता है Make In India जुमला है??? Jay shri ram”

पड़ताल

खुर्जा को लेकर वायरल दावे की जांच के लिए हमने कीवर्ड से इस बारे में गूगल पर सर्च किया। लाइव हिन्दुस्तान की वेबसाइट पर 15 जनवरी को छपी खबर में लिखा है, “अमेरिकी विमान निर्माता कंपनी बोइंग ने विमान के पार्ट्स बनाने के लिए उत्तर प्रदेश के खुर्जा को चुना है। यहां एक गोदाम खोलने का एलान किया गया है। कंपनी का कहना है कि 36 हजार वर्ग फुट का यह गोदाम तीसरे पक्ष के लॉजिस्टिक्स प्रदाता डीबी श्नेंकर के सहयोग से चल रहा है। यह नया गोदाम दुनिया के आठ वितरण केंद्रों में से एक है, जो विशेष रूप से बोइंग के वाणिज्यिक ग्राहकों के लिए कलपुर्जे रखता और भेजता है।”

बोइंग इंडिया की वेबसाइट पर इस बारे में प्रेस रिलीज अपलोड है। 15 जनवरी को अपलोड प्रेस रिलीज में लिखा है कि बोइंग ने खुर्जा में बोइंग इंडिया डिस्ट्रीब्यूशन सेंटर खोलने की घोषणा की है। 36 हजार वर्ग फुट का पार्ट्स गोदाम क्षेत्रीय विमानन ग्राहकों की मदद करेगा।

इस बारे में बोइंग इंडिया के कम्यूनिकेशन ऑफिसर सिद्धांत चौहान का कहना है, “दिसंबर में खुर्जा के वेयरहाउस में कार्य शुरू कर दिया गया था। वेयरहाउस इस समय ऑपरेशन में है।

इसके बाद हमने वायरल तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज से सर्च किया। 25 अगस्त 2015 को फॉर्च्यून की वेबसाइट पर छपी खबर में वायरल तस्वीर का इस्तेमाल किया गया है। इसमें तस्वीर को वाशिंगटन स्थित बोइंग 787 फैक्ट्री की बताया गया है।

खुर्जा में दैनिक जागरण के रिपोर्टर अनुज का कहना है कि नगर में बोइंग कंपनी का गोदाम खुल गया है, लेकिन वायरल तस्वीर यहां की नहीं है।

भ्रामक दावा करने वाले फेसबुक यूजर की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। वह आगरा में रहते हैं और उनके करीब 3300 फ्रेंड्स हैं।

निष्कर्ष: उत्तर प्रदेश के खुर्जा में अमेरिकी विमान निर्माता कंपनी बोइंग का गोदाम खुला है, लेकिन वायरल तस्वीर अमेरिका स्थित फैक्ट्री की है।

  • Claim Review : बोइंग ने खुर्जा में 36,000 वर्ग फुट क्षेत्र में गोदाम खोला है।
  • Claimed By : FB User- Kuldeep Upadhyay
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later