Fact Check: लखनऊ में चारबाग रेलवे स्टेशन के सामने नाव चलने का वीडियो डिजिटली क्रिएटेड है

लखनऊ में बारिश की वजह से चारबाग रेलवे स्टेशन पर पानी भरने के कारण नाव चलने वाला वीडियो डिजिटली क्रिएटेड है।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। मानसून में देश भर के कई हिस्सों में हुई भारी बारिश के दौरान सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें कथित तौर पर जलभराव वाले क्षेत्र में नाव को चलते हुए देखा जा सकता है। इस वीडियो को शेयर कर कुछ यूजर्स दावा कर रहे हैं कि लखनऊ चारबाग स्टेशन के सामने नाव चल रही है।

विश्‍वास न्‍यूज ने अपनी जांच में पाया कि वायरल वीडियो डिजिटली क्रिएटेड है। यह वास्तविक नहीं है। हालांकि, इस मौसम में बारिश के कारण लखनऊ में कुछ जगह जलभराव हुआ है।  

क्या है वायरल वीडियो

एक्स यूजर Surya Samajwadi (आर्काइव लिंक) ने 7 जुलाई को वीडियो शेयर करते हुए लिखा,

लखनऊ चारबाग स्टेशन के सामने नाव चल रही है

जब डबल इंजन मिलकर घोटाला करता है तो सड़क नाव चलती है, शहर वेनिस बन जाता है”

फेसबुक यूजर Nirbhay Singh Yadav (आर्काइव लिंक) ने भी इस वीडियो को इसी तरह के दावे के साथ शेयर किया।

पड़ताल

वायरल वीडियो को ध्यान से देखने पर पता चलता है कि शुरू के दो सेकंड वाले नाव चलने वाले हिस्से में नाव को छोड़कर बाकी सब स्थिर है। मतलब नाव को छोड़ दें, तो यह एक तस्वीर है। इसके दूसरे हिस्से में उसी शुरुआती दो सेकंड के हिस्से को देखा जा सकता है, लेकिन उसमें नाव नहीं है।

वीडियो के कीफ्रेम को गूगल लेंस की मदद से सर्च करने पर हमें 16 जून को ram Niwas नाम के यूट्यूब चैनल पर वायरल वीडियो अपलोड मिला। इसे एक अन्य वीडियो के साथ जोड़कर अपलोड किया गया था। इसमें नाव नहीं दिख रही है।

Dvj Sani lorpur नाम के यूट्यूब चैनल पर भी 3 जुलाई को इस वीडियो के हिस्से को देखा जा सकता है। इसमें भी नाव नहीं है।

इस बारे में प्रोडक्शन हाउस में काम करने वाले वीडियो एक्सपर्ट अरुण कुमार का कहना है कि यह डिजिटली क्रिएटेड वीडियो है। इसका असलियत से कोई संबंध नहीं है।

आजतक की वेबसाइट पर 7 जुलाई को पब्लिश वीडियो न्यूज के अनुसार, लखनऊ में बारिश की वजह से चिनहट में जलभराव हो गया है।

जीन्यूज के यूट्यूब चैनल पर 7 जुलाई को अपलोड वीडिया न्यूज में बताया गया है कि लखनऊ में बारिश की वजह से कई जगह जलभराव हो गया है।

डिजिटली क्रिएटेड वीडियो को शेयर करने वाले यूजर सूर्या समाजवादी की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। यूजर एक राजनीतिक विचारधारा से प्रभावित हैं।

निष्कर्ष: लखनऊ में बारिश की वजह से चारबाग रेलवे स्टेशन पर पानी भरने के कारण नाव चलने वाला वीडियो डिजिटली क्रिएटेड है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट