Fact Check : केंद्र सरकार ने नहीं शुरू की ‘ब्लड ऑन कॉल’ सेवा, वायरल दावा भ्रामक

केंद्र सरकार ने ‘ब्लड ऑन कॉल’ सेवा नहीं शुरू की है। 104 नंबर पर कॉल कर ब्लड मंगाने का दावा भ्रामक है। महाराष्ट्र सरकार ने पहले इस सेवा को राज्य में शुरू किया था, लेकिन 2022 में इसे बंद कर दिया गया। कुछ राज्यों में 104 टोल फ्री नंबर अलग-अलग सेवाओं से जुड़ा हुआ है।

Fact Check : केंद्र सरकार ने नहीं शुरू की ‘ब्लड ऑन कॉल’ सेवा, वायरल दावा भ्रामक

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। आम लोगों से जोड़कर सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफॉर्म पर एक मैसेज वायरल हो रहा है। इसमें दावा किया जा रहा है कि भारत में ‘ब्लड ऑन कॉल’ सेवा शुरू कर गई है। इसके तहत 104 पर कॉल करने पर 40 किमी के दायरे में चार घंटे के अंदर ब्लड पहुंचा दिया जाएगा। यूजर्स इस मैसेज को शेयर करने की अपील भी कर रहे हैं।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि केंद्र सरकार ने ऐसी कोई सेवा शुरू नहीं की है। प्रेस इन्फॉर्मेशन ब्यूरो ने भी इस दावे को भ्रामक बताया है। हालांकि, कुछ राज्यों में 104 नंबर अलग-अलग सेहत सेवाओं से जुड़ा हुआ है।

क्या है वायरल पोस्ट

विश्वास न्यूज के टिपलाइन नंबर +91 9599299372 पर यूजर ने पोस्ट को शेयर कर इसकी सच्चाई बताने का अनुरोध किया।

फेसबुक यूजर Vikash Gupta (आर्काइव लिंक) ने 20 नवंबर को एक पोस्ट शेयर की। इसमें लिखा है,

“सरकार की नई सेवा…

आज से भारत में खून की जरूरत के लिए ‘104’ एक विशेष नंबर होगा। ‘ब्लड ऑन कॉल’ इस सेवा का नाम है… इस नंबर पर कॉल करने के बाद 40 किमी के दायरे में चार घंटे के भीतर रक्त पहुंचा दिया जाएगा.. 450 / बोतल प्लस परविहन रु। 100. कृपया इस संदेश को फॉरवर्ड करें। यह सुविधा कई लोगों की जान बचा सकती है। कृपया दूसरे ग्रुप में सर्कुलेट करें।”

blood on call 104 service news

पड़ताल

वायरल दावे की जांच के लिए हमने कीवर्ड से इस बारे में गूगल पर सर्च किया, लेकिन इसको साबित करती ऐसी कोई भी खबर नहीं मिली।

सर्च में हमें प्रेस इन्फॉर्मेशन ब्यूरो के एक्स अकाउंट से इस संबंध में की गई पोस्ट (आर्काइव लिंक) मिली। 26 अगस्त 2023 को इस पोस्ट में जानकारी दी गई कि भारत सरकार ने ‘ब्लड ऑन कॉल’ जैसी कोई सेवा नहीं शुरू की है। हालांकि, पोस्ट में यह भी जानकारी दी गई कि कुछ राज्यों में इस नंबर का प्रयोग अलग-अलग स्वास्थ्य सेवाओं के लिए किया जाता है।

8 अप्रैल 2022 को टाइम्स ऑफ इंडिया की वेबसाइट पर छपी खबर में लिखा है कि महाराष्ट्र सरकार ने 1 अप्रैल से ‘ब्लड ऑन कॉल’ सेवा बंद कर दी है। इसके तहत 104 नंबर पर कॉल करके राज्य में ब्लड मंगाया जा सकता था। लॉन्च के आठ साल के भीतर इस सेवा को बंद कर दिया गया।

blood on call 104 service news

इस बारे में दैनिक जागरण नेशनल ब्यूरो के हेड आशुतोष झा ने कहा कि केंद्र सरकार की तरफ से ऐसी कोई सेवा शुरू नहीं की गई है।

इसके बाद कीवर्ड से सर्च में हमें पता चला कि कछ राज्यों में 104 नंबर अलग-अलग स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़ा हुआ है। 21 मई 2019 को माई गवर्नमेंट की वेबसाइट पर मौजूद ब्लॉग में लिखा है मध्य प्रदेश में टोल फ्री नंबर ‘104-हेल्थ हेल्पलाइन’ सेवा प्रारंभ की गई है। यह योजना राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन और जिगित्सा हेल्थ केयर लिमिटेड भोपाल, मध्यप्रदेश के माध्यम से शुरू की गई है। इसके तहत लोगों को उचित चिकित्सीय परामर्श उपलब्ध कराया जाएगा।

17 अगस्त 2022 को यूपी के शाहजहांनपुर से हिन्दुस्तान में छपी खबर में दिया गया है कि प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना (पीएमएमवीवाई) के तहत किसी भी प्रकार की जानकारी और समस्या के समाधान के लिए हेल्पलाइन नंबर 104 डायल करना होगा।

तमिलनाडु के कोयंबटूर जिले की आधिकारिक वेबसाइट पर जानकारी दी गई है कि 104 टोल फ्री नंबर पर हॉस्पिटल्स ऑन व्हील्स की सुविधा उपलब्ध है।

असम सरकार की हेल्थ एंड फैमिली वेलफेयर की वेबसाइट पर दिया गया है कि 104 पर स्वास्थ्य से संबंधित जानकारी उपलब्ध है।

इससे साफ होता है कि कुछ राज्यों में टोल फ्री नंबर 104 पर विभिन्न स्वास्थ्य संबंधी सेवाएं उपलब्ध हैं।

टोल फ्री नंबर 104 को लेकर भ्रामक जानकारी शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। कुशीनगर में रहने वाले यूजर के करीब 1200 फ्रेंड्स हैं।

निष्कर्ष: केंद्र सरकार ने ‘ब्लड ऑन कॉल’ सेवा नहीं शुरू की है। 104 नंबर पर कॉल कर ब्लड मंगाने का दावा भ्रामक है। महाराष्ट्र सरकार ने पहले इस सेवा को राज्य में शुरू किया था, लेकिन 2022 में इसे बंद कर दिया गया। कुछ राज्यों में 104 टोल फ्री नंबर अलग-अलग सेवाओं से जुड़ा हुआ है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट