Fact Check: भाकियू नेता राकेश टिकैत का यह वायरल वीडियो पुराना है, हालिया नहीं

किसान आंदोलन के दौरान वायरल हो रहा भाकियू प्रवक्ता राकेश टिकैत का यह वायरल वीडियो पुराना है। इसका हाल-फिलहाल से कोई संबंध नहीं है।

Fact Check: भाकियू नेता राकेश टिकैत का यह वायरल वीडियो पुराना है, हालिया नहीं

नई दिल्ली (विश्‍वास न्‍यूज)। अपनी मांगों को लेकर किसानों ने फिर से दिल्ली कूच का एलान कर दिया है। इसको देखते हुए सोशल मीडिया पर कई वीडियो और तस्वीरें वायरल हो रही हैं। ऐसे ही एक वीडियो में भारतीय किसान यूनियन (भाकियू) के प्रवक्ता राकेश टिकैत कह रहे हैं कि ट्रैक्टर में डीजल भरवाकर दिल्ली की तरफ मुंह करके खड़ा कर रखा है। इस समय वीडियो को पोस्ट करने से ऐसा लग रहा है, जैसे राकेश टिकैत का यह वीडियो हाल-फिलहाल का है।  

विश्‍वास न्‍यूज ने अपनी जांच में पाया कि भाकियू नेता राकेश टिकैत का यह वीडियो पुराना है। इसका हाल-फिलहाल से कोई संबंध नहीं है।  

क्या है वायरल पोस्ट

एक्स यूजर @inderjeetbarak (आर्काइव लिंक) ने 11 फरवरी को वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा,

“ट्रैक्टर में डीजल भरवाकर दिल्ली की तरफ कु मुंह करके खड़ा कर रखा है- राकेश टिकैत”

वीडियो पर लिखा है, “13 फरवरी 2024 चलो दिल्ली।”

https://twitter.com/inderjeetbarak/status/1756698949870825650

फेसबुक यूजर रविन्द्र भोला सिंह (आर्काइव लिंक) ने भी 12 फरवरी को इस वीडियो को पोस्ट किया है।

पड़ताल

वायरल दावे की जांच के लिए हमने कीवर्ड से इस बारे में गूगल पर सर्च किया। डेक्कन डाइजेस्ट नाम के यूट्यूब चैनल पर 14 जुलाई 2021 को अपलोड वीडियो में इस क्लिप को देखा जा सकता है। इसमें राकेश टिकैत कह रहे हैं कि ट्रैक्टर आंदोलन का साथी है और किसानों का टैंक है।

https://www.youtube.com/watch?app=desktop&v=Jp6Q8CEb3TI

इस बारे में हमने मुजफ्फरनगर के स्थानीय टीवी पत्रकार प्रवेश मलिक से बात की। उन्होंने कहा कि यह वीडियो अभी का नहीं, बल्कि पुराना है। फिलहाल राकेश टिकैत बेंगलुरु में हैं।

इससे यह तो साबित हो गया कि वायरल वीडियो पुराना है, हाल का नहीं। हालांकि, विश्‍वास न्‍यूज इसकी पुष्टि नहीं करता है कि यह कब का है और कहां का है।  

13 फरवरी को एबीपी लाइव की वेबसाइट पर छपी खबर के अनुसार, “पंजाब और हरियाणा के किसान अपनी मांगों को लेकर दिल्ली की तरफ मार्च कर रहे हैं। फिलहाल इस आंदोलन में भाकियू के नेता राकेश टिकैत नहीं दिख रहे हैं। उन्होंने कहा है कि 16 फरवरी को ग्रामीण भारत बंद है। अगर कोई दिक्कत हुई तो वे भी सक्रिय हो जाएंगे।”

13 फरवरी को टीवी 9 की वेबसाइट पर छपी खबर में लिखा है कि राकेश टिकैत ने किसानों के इस आंदोलन को सही करार दिया है।

इस बारे में मुजफ्फरनगर में दैनिक जागरण के ब्यूरो प्रमुख आनंद कुमार ने कहा कि फिलहाल राकेश टिकैत दिल्ली में आंदोलन में शामिल नहीं हुए हैं और न ही अभी भाकियू कार्यकर्ता यहां से दिल्ली गए हैं। 16 फरवरी को उन्होंने ग्रामीण भारत बंद का एलान किया है।

पुराना वीडियो शेयर करने वाले एक्स यूजर की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। जुलाई 2012 से एक्स पर सक्रिय यूजर के 5886 फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: किसान आंदोलन के दौरान वायरल हो रहा भाकियू प्रवक्ता राकेश टिकैत का यह वायरल वीडियो पुराना है। इसका हाल-फिलहाल से कोई संबंध नहीं है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट