X
X

Fact Check: बीजेपी कार्यकर्ताओं से जुड़ा यह वीडियो तेलंगाना का है, पश्चिम बंगाल का नहीं

सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो पश्चिम बंगाल का नहीं, बल्कि तेलंगाना का है। तेलंगाना में बीजेपी कार्यकर्ताओं ने टीआरएस विधायक के आवास पर पत्थरबाजी की थी। इसी वीडियो को अब बंगाल का बताकर वायरल किया जा रहा है।

  • By: ameesh rai
  • Published: Feb 23, 2021 at 05:29 PM

विश्वास न्यूज (नई दिल्ली)। सोशल मीडिया पर कुछ लोगों के हंगामे का एक वीडियो वायरल हो रहा है। वायरल वीडियो में लोगों की भीड़ किसी घर पर पत्थर फेंकती हुई दिख रही है। दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो पश्चिम बंगाल में बीजेपी कार्यकर्ताओं के हंगामे का है।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में ये दावा गलत निकला है। वीडियो पश्चिम बंगाल का नहीं, बल्कि तेलंगाना का है। तेलंगाना में बीजेपी कार्यकर्ताओं ने टीआरएस विधायक के आवास पर पत्थरबाजी की थी। इसी वीडियो को अब बंगाल का बताकर वायरल किया जा रहा है।

क्या हो रहा है वायरल

विश्वास न्यूज को अपने फैक्ट चेकिंग वॉट्सऐप चैटबॉट (+91 95992 99372) पर भी ये फैक्ट चेक के लिए ये वीडियो मिला है। Sahil Karanwal नाम के फेसबुक यूजर ने इस वीडियो को शेयर करते हुए लिखा है, ‘अगर किसान दिल्ली में दंगा फैला रहे है,
तो क्या भाजपा बंगाल में शांति की स्थापना करने पर लगी हुई है।’ इस पोस्ट में लिखी बात को यहां ज्यों का त्यों पेश किया गया है।

वायरल पोस्ट के आर्काइव्ड वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने सबसे पहले InVID टूल की मदद से इस वायरल वीडियो के कीफ्रेम्स निकाले। इन कीफ्रेम्स को बारीकी से देखने पर हमें एक फ्रेम में पुलिस की गाड़ी खड़ी दिखी। इस गाड़ी पर वारंगल (Waranagal) पुलिस लिखा हुआ मिला। आपको बता दें कि वारंगल दक्षिण भारत के राज्य तेलंगाना का एक शहर है। इस कीफ्रेम को यहां नीचे देखा जा सकता है।

पुलिस की गाड़ी पर वारंगल लिखा देखा जा सकता है।

वीडियो से मिली इस जानकारी के बाद हमने जरूरी कीवर्ड्स की मदद से इसे इंटरनेट पर खोजने की कोशिश की। हमें इंटरनेट पर इससे जुड़े ढेरों परिणाम मिले। हमें 2 फरवरी 2021 को लेटेस्टली नाम के यूट्यूब चैनल पर यह वायरल वीडियो मिला। इस वीडियो के डिस्क्रिप्शन में बताया गया है कि वारंगल पुलिस ने एक फरवरी 2021 को तेलंगाना राष्ट्र समिति (TRS) के विधायक चल्ला धर्म रेड्डी के आवास पर हमला करने के आरोप में भाजपा के 39 कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया है। इस यूट्यूब पोस्ट को यहां नीचे देखा जा सकता है।

हमें एक फरवरी 2021 को क्रमशः हिंदुस्तान टाइम्स और द न्यू इंडियन एक्सप्रेस में भी इस घटना के ऊपर प्रकाशित स्टोरी मिली। इन स्टोरी में इस्तेमाल तस्वीर वायरल वीडियो से पूरी तरह मेल खा रही है।

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट में बताया गया है कि टीआरएस विधायक चल्ला धर्म रेड्डी ने राम मंदिर के लिए चंदा इकट्ठा करने वाले भाजपा कार्यकर्ताओं पर धन के गबन का आरोप लगाया था। इसके बाद भाजपा कार्यकर्ताओं ने उनके आवास पर हमला किया। रिपोर्ट के मुताबिक, वारंगल के हनामकोंडा में विधायक के हंटर रोड स्थित आवास पर हमला किया गया। विश्वास न्यूज ने इस जानकारी के आधार पर हनामकोंडा पुलिस से संपर्क किया।

हमने हनामकोंडा एसएचओ के साथ इस वायरल वीडियो को साझा किया। उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया कि ये वायरल वीडियो वारंगल में हुई पुरानी घटना का है। इसका पश्चिम बंगाल से कोई लेना-देना नहीं है।

विश्वास न्यूज ने वायरल दावे को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर Sahil Karanwal की प्रोफाइल को स्कैन किया। यह प्रोफाइल मई 2012 में बनाई गई है और यूजर नई दिल्ली के रहने वाले हैं।

निष्कर्ष: सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो पश्चिम बंगाल का नहीं, बल्कि तेलंगाना का है। तेलंगाना में बीजेपी कार्यकर्ताओं ने टीआरएस विधायक के आवास पर पत्थरबाजी की थी। इसी वीडियो को अब बंगाल का बताकर वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : यह वीडियो पश्चिम बंगाल में बीजेपी कार्यकर्ताओं के हंगामे का है।
  • Claimed By : Sahil Karanwal
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later