Fact Check: गुजरात में बीजेपी समर्थकों ने नहीं किया आम आदमी पार्टी की जीत का दावा, एडिटेड वीडियो हुआ वायरल 

विश्वास न्यूज की पड़ताल में आम आदमी पार्टी को लेकर वायरल दावा गलत साबित हुआ। वायरल वीडियो एडिटेड है, जिसे अब गलत दावे के साथ सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है। असली वीडियो में यूजर भाजपा का समर्थन करते हुए नजर आ रहा है। जिसे एडिट कर हटा दिया गया है और आधे-अधूरे वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। 

Fact Check: गुजरात में बीजेपी समर्थकों ने नहीं किया आम आदमी पार्टी की जीत का दावा, एडिटेड वीडियो हुआ वायरल 

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। गुजरात विधानसभा चुनाव करीब आ गए हैं, ऐसे में सभी राजनीतिक पार्टियों ने वोटरों को लुभाने की कोशिशें तेज कर दी हैं। आम आदमी पार्टी से लेकर बीजेपी तक सभी राजनीतिक दल रैलियां कर रहे हैं। इसी बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि गुजरात में भाजपा के समर्थक भी मान रहे हैं कि इस बार गुजरात में आम आदमी पार्टी का वर्चस्व है।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा गलत साबित हुआ। वायरल वीडियो एडिटेड है, जिसे अब गलत दावे के साथ सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है। असली वीडियो में यूजर भाजपा का समर्थन करते हुए नजर आ रहा है। जिसे एडिट कर हटा दिया गया है और आधे-अधूरे वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

ट्विटर यूजर Priyanka Kakkar ने वायरल वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “गुजरात में भाजपा वाले भी मान रहे हैं की इस बार तो गुजरात में वर्चस्व आम आदमी पार्टी का ही है।”

वायरल पोस्‍ट के क्‍लेम को यहां ज्‍यों का त्‍यों ही लिखा गया है। इसे सच मानकर दूसरे यूजर्स भी वायरल कर रहे हैं। पोस्‍ट का आर्काइव वर्जन यहां देखें।

पड़ताल 

वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने वीडियो को गौर से देखा। गौर करने पर हमने पाया कि वीडियो पर गुजरात तक का लोगो लगा हुआ है। इसके बाद हमने गुजरात तक के आधिकारिक यूट्यूब चैनल को खंगालना शुरू किया। इस दौरान हमें असली वीडियो 20 सितंबर 2022 को अपलोड मिला। 

असली वीडियो गुजरात में बीजेपी द्वारा की गई एक रैली का है। इसी रैली को गुजरात तक की एक रिपोर्टर कवर कर रही थी। साथ ही गुजरात में होने वाले चुनाव को लेकर लोगों से सवाल कर रही थी। पूरा वीडियो 9 मिनट 51 सेकेंड का है। जिसके एक हिस्से को एडिट कर गलत तरीके से शेयर किया जा रहा है। वीडियो में 3 मिनट 59 सेकेंड पर रिपोर्टर को लोगों से पूछते हुए देखा जा सकता है कि इस बार आम आदमी पार्टी भी गुजरात चुनाव का हिस्सा है। इसे लेकर आप क्या कहना चाहेंगे?

इस पर जवाब देते हुए शख्स कहता है कि गुजरात में आप का वर्चस्व है। पार्टी में काफी पढ़े-लिखे लोग मौजूद हैं, लेकिन वो लोग बीजेपी से आगे नहीं निकल पाएंगे, क्योंकि आम आदमी पार्टी के पास कोई बड़ा चेहरा या फिर कोई अच्छा प्रवक्ता नहीं है, जो कि बीजेपी से मुकाबला कर सके। 

पूरी तरह से पुष्टि करने के लिए हमने वीडियो में नजर आ रही गुजरात तक की एडिटर गोपी मनियार से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया,  “वायरल दावा गलत है। यह वीडियो एडिटेड है। उन्होंने हमारे साथ पूरे वीडियो को भी शेयर किया।”

पड़ताल के अंत में विश्वास न्यूज ने फेक दावे को शेयर करने वाले यूजर के ट्विटर हैंडल की सोशल स्कैनिंग की। स्कैनिंग से हमें पता चला कि ट्विटर पर यूजर को 4,633 लोग फॉलो करते हैं। यूजर अप्रैल 2015 से सोशल मीडिया पर सक्रिय है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में आम आदमी पार्टी को लेकर वायरल दावा गलत साबित हुआ। वायरल वीडियो एडिटेड है, जिसे अब गलत दावे के साथ सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है। असली वीडियो में यूजर भाजपा का समर्थन करते हुए नजर आ रहा है। जिसे एडिट कर हटा दिया गया है और आधे-अधूरे वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। 

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट