Fact Check : पीएम के खिलाफ नहीं दिया BJP प्रवक्‍ता गौरव भाटिया ने बयान, अधूरा है वायरल वीडियो

भाजपा प्रवक्‍ता कांग्रेस पर हमलावर थे। उन्‍होंने कांग्रेस पर हमला बोलते हुए अपनी बात रखी थी, लेकिन सोशल मीडिया पर कुछ लोगों ने उनके बयान को एडिट करके दुष्‍प्रचार की मंशा से वायरल कर दिया।

Fact Check : पीएम के खिलाफ नहीं दिया BJP प्रवक्‍ता गौरव भाटिया ने बयान, अधूरा है वायरल वीडियो

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। भारतीय जनता पार्टी के प्रवक्‍ता गौरव भाटिया का छह सेकंड का एक वीडियो क्लिप वायरल हो रहा है। इसमें उन्‍हें कथित रूप से यह बोलते हुए सुना जा सकता है कि लोकतंत्र का अपमान तब होता है, जब श्री नरेंद्र मोदी जी प्रधानमंत्री बनते हैं देश के। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। यह भ्रामक साबित हुआ। दरअसल भाजपा प्रवक्‍ता कांग्रेस पर हमलावर थे। उन्‍होंने कांग्रेस पर हमला बोलते हुए अपनी बात रखी थी, लेकिन सोशल मीडिया पर कुछ लोगों ने उनके बयान को एडिट करके दुष्‍प्रचार की मंशा से वायरल कर दिया।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक पेज शानू कॉक्‍स ने 23 जनवरी को एक वीडियो क्लिप को अपलोड करते हुए लिखा, लोकतंत्र का अपमान तब होता है जब श्री नरेंद्र मोदी प्रधानमन्त्री बनते हैं देश के।

वीडियो को ऐसे वायरल किया जा रहा है कि भाजपा प्रवक्‍ता गौरव भाटिया ने पीएम मोदी का अपमान किया है।

पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है। इसे दूसरे यूजर्स भी वायरल कर रहे हैं। इसका आर्काइव वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल वीडियो की सच्‍चाई पता लगाने के लिए सबसे पहले इनविड टूल का इस्‍तेमाल किया। इसमें वायरल वीडियो को अपलोड करके कई स्‍क्रीनशॉट निकाले। इसके बाद इन्‍हें गूगल रिवर्स इमेज टूल के जरिए सर्च किया। असली वीडियो हमें आजतक के यूट्यूब चैनल पर मिला। 21 जनवरी को अपलोड यह वीडियो आजतक के हल्‍लाबोल कार्यक्रम का था। वीडियो में गौरव भाटिया को 13:43 मिनट के बाद कांग्रेस के प्रवक्‍ता सुप्रिया श्रीनेत की बातों का जवाब देते हुए यह कहते हुए सुना जा सकता है, “इन्‍होंने कहा कि आप अपमान करते हैं हमारी पार्टी के अध्‍यक्ष का। लोकतंत्र का अपमान हो रहा है इनके हिसाब से। लोकतंत्र का अपमान तब होता है जब श्री नरेंद्र मोदी जी प्रधानमन्त्री बनते हैं देश के। उनको कहा जाता है कि चौकीदार चोर है। उसके बाद राहुल गांधी कान पकड़ कर माफी मांगते हैं।”

विश्‍वास न्‍यूज ने जांच को आगे बढ़ाते हुए भाजपा के राज्‍य प्रवक्‍ता अवनीश त्‍यागी से बात की। उन्‍होंने बताया कि गौरव भाटिया ने कांग्रेस पर हमला करते हुए अलग संदर्भ में यह बात कही थी। वायरल वीडियो को बीच में से एडिट करके झूठे दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

पड़ताल के अंत में उस यूजर की जांच की गई, जिसने गौरव भाटिया के बयान के अधूरे हिस्‍से को गलत दावे के साथ वायरल किया। फेसबुक पेज शानू कॉक्‍स को 368 लोग फॉलो करते हैं। यह पेज यूपी के रामपुर से संचालित होता है।

विश्‍वास न्‍यूज ने एक बार पहले भी गौरव भाटिया से जुड़ी एक वायरल पोस्‍ट की जांच की थी। वायरल वीडियो उस वक्‍त का था, जब गौरव भाटिया भाजपा में नहीं, बल्कि समाजवादी पार्टी में थे। उन्‍होंने 2017 में सपा छोड़कर भाजपा ज्‍वाइन कर लिया था। उस पड़ताल को विस्‍तार से यहां पढ़ा जा सकता है।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पता चला कि गौरव भाटिया के खिलाफ दुष्‍प्रचार की मंशा से उनका अधूरा बयान वायरल किया गया। उन्‍होंने पीएम मोदी का अपमान करते हुए बयान नहीं दिया था।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट