Fact Check: कांग्रेस के लिए समर्थन मांगने के दावे के साथ सिंधिया का यह वीडियो क्लिप पुराना और एडिटेड है

केंद्रीय मंत्री और बीजेपी नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया के कांग्रेस के पक्ष में समर्थन मांगे जाने का वीडियो क्लिप 2020 का है और एडिटेड है, जब एक चुनावी सभा में उनकी जुबान फिसली थी और उन्होंने कांग्रेस का नाम ले लिया था। हालांकि, तुरंत ही उन्होंने अपनी गलती सुधारते हुए बीजेपी के लिए समर्थन की मांग की।

Fact Check: कांग्रेस के लिए समर्थन मांगने के दावे के साथ सिंधिया का यह वीडियो क्लिप पुराना और एडिटेड है

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। मध्य प्रदेश, राजस्थान समेत पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा के बाद सोशल मीडिया पर चुनावों से संबंधित दावों को खूब शेयर किया जा रहा है। इसी संदर्भ में केंद्रीय मंत्री और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया का एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें उन्हें कांग्रेस के लिए वोट मांगते हुए देखा और सुना जा सकता है। दावा किया जा रहा है कि बीजेपी में जाने के बाद भी ज्योतिरादित्य सिंधिया अभी भी कांग्रेस के लिए वोट मांग रहे हैं।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को गलत पाया। वास्तव में वायरल हो रहा वीडियो क्लिप उनके पुराने चुनावी भाषण का एक अंश है, जब 2020 में एक सभा को संबोधित करते हुए उनकी जुबान फिसल गई थी और तत्काल उन्होंने अपनी गलती को सुधार लिया था। हालांकि, वायरल वीडियो क्लिप में केवल उसी अंश को शेयर किया गया है, जब वह कांग्रेस के पक्ष में समर्थन मांगने की गलती कर बैठे थे।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘Shree Raghuveer’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, “ज्योतिरादित्य सिंधिया जी बात पर
हाथ✋का बटन दबाएं ।कांग्रेस को विजयी बनाएं -@JM_Scindia

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल वीडियो क्लिप 32 सेकेंड का है, जिसमें ज्योतिरादित्य सिंधिया को यह कहते हुए सुना जा सकता है, “खड़े हो……..तो आप अपना पूर्ण आशीर्वाद इमरती देवी जी को प्रदान करो और हाथ उठाकर हमें विश्वास दिलाओ, शिवराज सिंह जी और हमें, डबरा की जनता, मेरी जानदार और शानदार जनता….मुट्ठी बांधकर विश्वास दिलाओ कि तीन तारीख को हाथ के पंजे वाला बटन दबेगा….हाथ के पंजे वाला बटन दबेगा….हाथ के पंजे वाला बटन दबेगा।”

वीडियो क्लिप को सुनकर यह प्रतीत हो रहा है कि सिंधिया ने बीजेपी में रहते हुए कांग्रेस के लिए समर्थन की मांग की। वायरल क्लिप के आधार पर संबंधित की-वर्ड सर्च में अमर उजाला की वेबसाइट पर करीब दो साल पहले अपलोड किया हुआ वीडियो मिला, जो वायरल वीडियो का ऑरिजिनल वर्जन है।

वीडियो में उन्हें यह कहते हुए सुना जा सकता है, “….मुट्ठी बांधकर विश्वास दिलाओ कि तीन तारीख को हाथ के पंजे वाला बटन दबेगा….हाथ के पंजे वाला बटन दबेगा….हाथ के पंजे वाला बटन दबेगा…….(भूल सुधार करते हुए) और कमल के फूल वाला बटन दबेगा।”

दी गई जानकारी के मुताबिक, मध्य प्रदेश में होने वाले उप-चुनाव के दौरान बीजेपी नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया ने एक सभा के दौरान पंजे का बटन दबाने की अपील कर डाली। हालांकि, बाद में भूल का एहसास होने पर उन्होंने बीजेपी के पक्ष में मतदान की अपील की।

कई अन्य न्यूज रिपोर्ट्स में भी इस घटना का जिक्र है।

सभी रिपोर्ट, एक नवंबर 2020 की है, जिससे यह साफ है कि यह पुराने भाषण का एडिटेड वीडियो क्लिप है, जिसे चुनावी दुष्प्रचार की मंशा से शेयर किया जा रहा है।

वायरल वीडियो क्लिप को लेकर विश्वास न्यूज ने नईदुनिया डॉटकॉम के भोपाल स्थित प्रशांत पांडेय से संपर्क किया। उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया कि यह वीडियो 2020 का है, जब एक जनसभा के दौरान सिंधिया की जुबान फिसल गई थी। उन्होंने साथ में नईदुनिया की उस रिपोर्ट को भी शेयर किया, जिसमें इसका जिक्र है।

न्यूज रिपोर्ट के मुताबिक, ज्योतिरादित्य सिंधिया 22 कांग्रेसी विधायकों के साथ मार्च 2020 में कांग्रेस में शामिल हो गए थे। चुनाव आयोग मध्य प्रदेश समेत पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा कर चुका है। मध्य प्रदेश में 17 नवंबर को मतदान होना है, जिसके नतीजे तीन दिसंबर को आएंगे।

चुनाव से संबंधित अन्य भ्रामक और फेक दावों की जांच करती फैक्ट चेक रिपोर्ट्स को विश्वास न्यूज की वेबसाइट पर पढ़ा जा सकता है।

वायरल वीडियो क्लिप को शेयर करने वाले यूजर को एक्स पर करीब आठ सौ लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: केंद्रीय मंत्री और बीजेपी नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया के कांग्रेस के पक्ष में समर्थन मांगे जाने का वीडियो क्लिप 2020 का है और एडिटेड है, जब एक चुनावी सभा में उनकी जुबान फिसली थी और उन्होंने कांग्रेस का नाम ले लिया था। हालांकि, तुरंत ही उन्होंने अपनी गलती सुधारते हुए बीजेपी के लिए समर्थन की मांग की।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट