X
X

Fact Check : वायरल तस्वीर में केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी नहीं, दुष्प्रचार की मंशा से एडिटेड तस्वीर की जा रही वायरल

विश्वास न्यूज़ ने वायरल तस्वीर की जांच की और पाया कि यह तस्वीर स्मृति ईरानी की नहीं, बल्कि एक तुर्की बेली डांसर की है। तस्वीर को दुष्प्रचार की मंशा से एडिटिंग की मदद से ओरिजिनल तस्वीर से छेड़छाड़ कर तैयार किया गया है।

  • By: Ankita Deshkar
  • Published: Dec 23, 2022 at 05:52 PM
  • Updated: Dec 23, 2022 at 06:50 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज): सोशल मीडिया पर महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी की एक कथित तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है। तस्वीर में वो बेली डांस की पोशाक पहने हुए नजर आ रही हैं। तस्वीर को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि यह तस्वीर स्मृति ईरानी की युवा दिनों की तस्वीर है।

विश्वास न्यूज़ ने वायरल तस्वीर की जांच की और पाया कि यह तस्वीर स्मृति ईरानी की नहीं, बल्कि एक तुर्की बेली डांसर की है। तस्वीर को दुष्प्रचार की मंशा से एडिटिंग की मदद से ओरिजिनल तस्वीर से छेड़छाड़ कर तैयार किया गया है।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक यूजर ने वायरल तस्वीर को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “आँखों में अजीब सा धुंधलापन है कोई बताएगा ये क्या अंधभक्तों की मम्मी इमरती ईरानी है।”

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

पड़ताल 


वायरल तस्वीर की सच्चाई जानने के लिए हमने फोटो को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें असली तस्वीर ट्रिप एडवाइजर डॉट कॉम की वेबसाइट पर मिली। दी गई जानकारी के मुताबिक, असली तस्वीर तुर्की की एक बेली डांसर की है, जिसे तुर्की के एक टर्किश बीबीक्यू नाइट’ में खींचा गया था। असली तस्वीर के साथ-साथ कई क्लब की कई अन्य तस्वीरों को भी शेयर किया गया है।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने असली और एडिटेज दोनों तस्वीरों की तुलना की। दोनों तस्वीरों को देखकर ये साफ होता है कि वायरल तस्वीर को एडिट कर तैयार किया गया है और फिर इसे फिल्टर्स के जरिए ब्लैक एंड व्हाइट कर दिया गया, जबकि असली तस्वीर रंगीन है।
अधिक जानकारी के लिए विश्वास न्यूज ने बीजेपी प्रवक्ता शिवराय कुलकर्णी से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया,  “लोगों के बीच नफरत फैलाने के इरादे से तस्वीर को एडिट कर बनाया गया है।”

पड़ताल के अंत में हमने इस पोस्ट को शेयर करने वाले यूजर विकास कैमरी अंबेडकरवादी  की सोशल स्कैनिंग की।  फेसबुक पर यूजर के तकरीबन 9 हजार फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने वायरल तस्वीर की जांच की और पाया कि यह तस्वीर स्मृति ईरानी की नहीं, बल्कि एक तुर्की बेली डांसर की है। तस्वीर को दुष्प्रचार की मंशा से एडिटिंग की मदद से ओरिजिनल तस्वीर से छेड़छाड़ कर तैयार किया गया है।

  • Claim Review : स्मृति ईरानी की तस्वीर
  • Claimed By : विकास कैमरी अंबेडकरवादी
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later