X
X

Fact Check: बीजेपी ने नहीं जारी की है कोई फ्री रिचार्ज योजना, वायरल लिंक पर क्लिक करने से आपके साथ हो सकता है स्कैम

सोशल मीडिया पर बीजेपी फ्री रिचार्ज योजना के नाम से वायरल हो रही पोस्ट फेक है। भाजपा सरकार ने ऐसी कोई योजना नहीं चलाई है। साइबर एक्सपर्ट ने इस तरह के किसी भी लिंक पर क्लिक ना करने की सलाह दी है।

  • By: Pallavi Mishra
  • Published: Jan 3, 2024 at 03:39 PM
  • Updated: Jan 3, 2024 at 04:16 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर के साथ एक दावा वायरल हो रहा है जिसमें कहा जा रहा है कि बीजेपी सभी भारतीय यूजर्स को 3 महीने का फ्री रिचार्ज दे रही है, ताकि 2024 के चुनाव में ज्यादा से ज्यादा लोग बीजेपी को वोट दें।

विश्वास न्यूज ने इस पोस्ट की जांच की और वायरल दावे को गलत पाया। बीजेपी सरकार की तरफ से ऐसी कोई योजना नहीं चलाई जा रही है। वायरल किया जा रहा लिंक फर्जी है। एक्सपर्ट्स यूजर को इस लिंक पर क्लिक ना करने की सलाह देते हैं।

क्या है वायरल पोस्ट में?

विश्‍वास न्‍यूज के टिपलाइन नंबर +91 9599299372 पर यूजर ने इस दावे को भेजकर इसकी सच्चाई जानने का अनुरोध किया। ढूंढ़ने पर हमें यह फर्जी पोस्ट फेसबुक पर भी मिली।

फेसबुक यूजर “Prithviraj Shukla” (पृथ्वीराज शुक्ल) 29 दिसंबर को पोस्ट शेयर की है और लिखा है ,”प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा सभी भारतीय यूजर्स को ₹239 का 28 दिन वाला रिचार्ज फ्री में दे रही है ताकि 2024 के चुनाव में ज्यादा से ज्यादा लोग बीजेपी को वोट कर सकें और फिर से BJP सरकार बन सके। मैंने भी इससे अपना 28 दिन का फ्री Recharge किया है, आप भी अभी नीचे दी गयी लिंक पर क्लिक करके 28 दिन का Free Recharge प्राप्त करें (Last Date – 26 Jan. 2024)”

सोशल मीडिया पर कई यूजर्स इसे मिलते-जुलते दावों के साथ शेयर कर रहे हैं। पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

पड़ताल

इस दावे की जांच के लिए हमने गूगल ओपन सर्च का सहारा लिया। हमें दावे से जुड़ी कोई भी विश्वसनीय न्यूज रिपोर्ट नहीं मिली।

जांच को आगे बढ़ाते हुए हमने वायरल पोस्ट में दिए गए लिंक को चेक किया। शेयर किया गया यूआरएल भारतीय सरकार से संबंधित नहीं था।

जांच को आगे बढ़ाते हुए हमने बीजेपी के वेरिफाइड सोशल मीडिया हैंडल्स को खंगाला। हमें दावे की पुष्टि करती कोई भी पोस्ट नहीं मिली। जांच में आगे हमने भारतीय जनता पार्टी के आधिकारिक वेबसाइट पर भी दावे को लेकर सर्च किया। हमें वहां भी ऐसी कोई जानकारी नहीं मिली।

अधिक जानकारी के लिए हमने साइबर सुरक्षा विशेषज्ञ एवं राजस्थान सरकार की पब्लिक ग्रीवांस कमेटी के पूर्व आईटी सलाहकार आयुष भारद्वाज को वायरल मैसेज भेजा। आयुष भारद्वाज ने हमें बताया कि यह एक स्कैम है। और ऐसे किसी भी लिंक पर क्लिक न करने की सलाह दी।

आपको बता दें कि  एक बार पहले भी बीजेपी के नाम से फ्री मोबाइल रिचार्ज योजना के तहत सभी भारतीय यूजर को 239 रुपए का 28 दिन वाला फ्री रिचार्ज देने का दावा सोशल मीडिया पर वायरल किया गया था। उस समय विश्वास न्यूज ने इसकी पड़ताल की थी। आप उस फैक्ट चेक रिपोर्ट को यहां पढ़ सकते हैं।

पड़ताल के अंत में हमने फर्जी पोस्ट शेयर करने वाले यूजर की जांच की। पता चला कि यूजर उत्तर प्रदेश का रहने वाला है। यूजर को लगभग 200 लोग फेसबुक पर फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: सोशल मीडिया पर बीजेपी फ्री रिचार्ज योजना के नाम से वायरल हो रही पोस्ट फेक है। भाजपा सरकार ने ऐसी कोई योजना नहीं चलाई है। साइबर एक्सपर्ट ने इस तरह के किसी भी लिंक पर क्लिक ना करने की सलाह दी है।

  • Claim Review : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा सभी भारतीय यूजर्स को ₹239 का 28 दिन वाला रिचार्ज फ्री में दे रही है
  • Claimed By : फेसबुक यूजर “Prithviraj Shukla”
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later