Fact Check: बीजेपी ने नहीं जारी की है कोई फ्री रिचार्ज योजना, एक्सपर्ट्स देते हैं वायरल लिंक पर क्लिक न करने की सलाह

सोशल मीडिया पर बीजेपी फ्री रिचार्ज योजना के नाम से वायरल हो रही पोस्ट फेक है। भाजपा सरकार ने ऐसी कोई योजना नहीं चलाई है। साइबर एक्सपर्ट ने इस तरह के किसी भी लिंक पर क्लिक ना करने की सलाह दी है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। भारत ने इस वर्ष 26 जनवरी को अपना 75 वां गणतंत्र दिवस मनाया। इस बीच वॉट्सऐप समेत सोशल मीडिया के कई प्लेटफार्म पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर के साथ एक दावा वायरल हो रहा है, जिसमें कहा जा रहा है कि बीजेपी सभी भारतीय यूजर्स को 75 वां आज़ादी का अमृत महोत्सव मनाने  के लिए और बीजेपी को वोट देने के लिए 3 महीने का फ्री रिचार्ज दे रही है।

विश्वास न्यूज ने इस पोस्ट की जांच की और वायरल दावे को गलत पाया। बीजेपी सरकार की तरफ से ऐसी कोई योजना नहीं चलाई जा रही है। वायरल किया जा रहा लिंक फर्जी है। एक्सपर्ट्स यूजर को इस लिंक पर क्लिक ना करने की सलाह देते हैं।

क्या है वायरल पोस्ट में?

विश्‍वास न्‍यूज के टिपलाइन नंबर +91 9599299372 पर यूजर ने इस दावे को भेजकर इसकी सच्चाई जानने का अनुरोध किया। ढूंढ़ने पर हमें यह फर्जी पोस्ट फेसबुक पर भी मिली।

फेसबुक यूजर मुरली ने 28 जनवरी को यह पोस्ट शेयर की, जिसमें लिखा है ,”PM Narendra Modi is giving 3 Months free recharge to all the Indian users to celebrate 75th Azadi Ka Amrit Mahotsav so that more and more people can vote for BJP in the 2024 elections and BJP government can be formed again. Click on the link given below to get 3 Months Free Recharge. (Last Date – 31 January 2024) (पीएम नरेंद्र मोदी 75वां आजादी का अमृत महोत्सव मनाने के लिए सभी भारतीय यूजर्स को 3 महीने का फ्री रिचार्ज दे रहे हैं ताकि 2024 के चुनाव में ज्यादा से ज्यादा लोग बीजेपी को वोट कर सकें और बीजेपी की सरकार दोबारा बन सके। 3 महीने का फ्री रिचार्ज पाने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें। (अंतिम तिथि – 31 जनवरी 2024)”

 पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

पड़ताल

वायरल दावे की जांच के लिए सबसे पहले हमने गूगल ओपन सर्च का सहारा लिया। कीवर्ड्स के साथ ढूंढ़ने पर भी हमें दावे से जुड़ी कोई भी विश्वसनीय न्यूज रिपोर्ट नहीं मिली।

जांच को आगे बढ़ाते हुए हमने वायरल पोस्ट में दिए गए लिंक को चेक किया। शेयर किया गया यूआरएल भारत सरकार से संबंधित नहीं था।

इसके बाद हमने बीजेपी के वेरिफाइड सोशल मीडिया हैंडल्स को भी खंगाला। हमें दावे की पुष्टि करती कोई भी पोस्ट नहीं मिली। जांच में आगे हमने भारतीय जनता पार्टी की आधिकारिक वेबसाइट पर भी दावे को लेकर सर्च किया। वहां भी हमें ऐसी कोई जानकारी नहीं मिली।

इस मामले में अधिक जानकारी के लिए हमने साइबर सुरक्षा विशेषज्ञ एवं राजस्थान सरकार की पब्लिक ग्रीवांस कमेटी के पूर्व आईटी सलाहकार आयुष भारद्वाज को वायरल मैसेज भेजा। आयुष भारद्वाज ने हमें बताया कि यह एक स्कैम हैऔर ऐसे किसी भी लिंक पर क्लिक न करने की सलाह दी।

आपको बता दें कि  एक बार पहले भी बीजेपी के नाम से फ्री मोबाइल रिचार्ज योजना के तहत सभी भारतीय यूजर फ्री रिचार्ज देने का दावा सोशल मीडिया पर वायरल किया गया था। उस समय भी विश्वास न्यूज ने इसकी पड़ताल की थी। आप उस फैक्ट चेक रिपोर्ट को यहां पढ़ सकते हैं।

पड़ताल के अंत में हमने फर्जी पोस्ट शेयर करने वाले यूजर की जांच की। पता चला कि यूजर तमिलनाडु का रहने वाला है। यूजर को 3000 से अधिक लोग फेसबुक पर फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: सोशल मीडिया पर बीजेपी फ्री रिचार्ज योजना के नाम से वायरल हो रही पोस्ट फेक है। भाजपा सरकार ने ऐसी कोई योजना नहीं चलाई है। साइबर एक्सपर्ट ने इस तरह के किसी भी लिंक पर क्लिक ना करने की सलाह दी है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट