X
X

Fact Check: बिश्वरूप चौधरी का वीडियो टाटा मेमोरियल अस्पताल के नाम से किया जा रहा वायरल

बिश्वरूप रॉय चौधरी के वीडियो को टाटा मेमोरियल अस्पताल से जोड़कर वायरल किया जा रहा है। टाटा मेमोरियल अस्पताल के पीआर ने बिश्वरूप का अस्पताल से कोई संबंध होने से इनकार किया है। टाटा मेमोरियल अस्पताल में कैंसर का इलाज होता है।

biswaroop chaudhary, tata memorial hospital, ima, fact check,

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर 05:14 मिनट का एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें एक शख्स को कुछ मीडियाकर्मी और एक सेमिनार में लोगों को संबोधित करते हुए देखा जा सकता है। इसमें वह डायलिसिस और किडनी ट्रांसप्लांट इलाज के बारे में बात करता दिख रहा है। सोशल मीडिया यूजर्स इसे शेयर करते हुए दावा कर रहे हैं कि यह वीडियो टाटा मेमोरियल अस्पताल का है। विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो बिश्वरूप चौधरी का है। इस वीडियो का टाटा मेमोरियल अस्पताल से कोई संबंध नहीं है। टाटा मेमोरियल अस्पताल कैंसर का इलाज करता है, किडनी का नहीं।

क्या है वायरल पोस्ट में

फेसबुक यूजर Rashmi N. (आर्काइव) ने वायरल वीडियो को पोस्ट करते हुए लिखा,
ये टाटा मेमोरियल अस्पताल का है, सभी से अनुरोध है कि उपरोक्त वीडियो को देखें। यह कोई सामान्य फॉरवर्ड नहीं है। यह बहुत महत्वपूर्ण चीज है। इसे अपने अन्य ग्रुप में भी भेजें !!

वाट्सएप पर भी हमें यह वीडियो समान दावे के साथ मिला।

पड़ताल

वायरल वीडियो की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले इसको गौर से देखा। इसमें biswaroop नाम की एक वेबसाइट का जिक्र मिलता है। हमने गूगल पर इसे सर्च किया। इसमें हमें वायरल क्लिप से संबंधित 20:26 मिनट की एक वीडियो मिली। इसके शुरुआत में वायरल क्लिप को देखा जा सकता है। वेबसाइट पर बिश्वरूप की फोटो भी लगी है, जो वायरल वीडियो में दिख रहे शख्स से मिलती-जुलती है।

इसके बाद हमने वेबसाइट पर उपलब्ध नंबर से बिश्वरूप रॉय चौधरी के कार्यालय में संपर्क किया। उनका कहना है, ‘हमारी कंपनी का टाटा मेमोरियल अस्पताल से कोई संबंध नहीं है।’

इसकी अधिक पुष्टि के लिए हमने टाटा मेमोरियल अस्पताल की आधिकारिक वेबसाइट पर भी इस वीडियो या कंपनी के बारे में सर्च किया। वहां हमें वायरल वीडियो या कंपनी से संबंधित कोई जानकारी नहीं मिली। हमने टाटा मेमोरियल अस्पताल के पब्लिक रिलेशन ऑफिसर से संपर्क किया। उन्होंने कहा, ‘टाटा मेमोरियल अस्पताल का इस डॉक्टर या कंपनी से कोई संबंध नहीं है। टाटा मेमोरियल अस्पताल में कैंसर का इलाज होता है, किडनी का नहीं।’

अब हमने बिश्वरूप चौधरी के बारे में कीवर्ड से सर्च किया। इसमें हमें 15 नवंबर 2021 को timesofindia में छपी खबर का लिंक मिला। इसके मुताबिक, छत्तीसगढ़ के इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) ने एक स्वघोषित डॉक्टर बिस्वरूप रॉय चौधरी के खिलाफ केस दर्ज करने की मांग की है। साथ ही उसके किडनी से संबंधित और अन्य बीमारियों के इलाज के अवैज्ञानिक तर्क का दावा करने वाले इंटरनेट चैनलों और पुस्तकों पर प्रतिबंध लगाने की भी मांग की गई है। राज्य के आईएमए डॉक्टरों ने सोमवार को चौधरी के खिलाफ सिविल लाइंस पुलिस थाने में शिकायत दर्ज कराई थी कि उन्होंने किडनी संबंधी बीमारियों की भ्रामक और गलत जानकारी दी है। आईएमए के डॉक्टरों ने कहा कि उनके वीडियो भ्रामक हैं और मरीज उनकी जानकारी के लिए डायलिसिस बंद करके अपना स्वास्थ्य खराब कर सकते हैं।

वीडियो को फर्जी दावे के साथ शेयर करने वाली फेसबुक यूजर ‘रश्मि एन.’ की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। इसके मुताबिक, वह पुणे में रहती हैं और अगस्त 2009 से फेसबुक पर सक्रिय हैं।

निष्कर्ष: बिश्वरूप रॉय चौधरी के वीडियो को टाटा मेमोरियल अस्पताल से जोड़कर वायरल किया जा रहा है। टाटा मेमोरियल अस्पताल के पीआर ने बिश्वरूप का अस्पताल से कोई संबंध होने से इनकार किया है। टाटा मेमोरियल अस्पताल में कैंसर का इलाज होता है।

  • Claim Review : यह वीडियो टाटा मेमोरियल अस्पताल का है।
  • Claimed By : FB User- Rashmi N
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later