Fact Check: बिहार के स्कूल की हालत को दिखाते वीडियो को यूपी का बताया जा रहा

वायरल वीडियो बिहार के समस्तीपुर के खानपुर में स्थित स्कूल का है। इसका यूपी से कोई संबंध नहीं है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर कुछ यूजर्स एक स्कूल का वीडियो शेयर कर रहे हैं। इसमें एक रिपोर्टर को स्कूल की कंप्यूटर टीचर से सवाल पूछते हुए और जमीन पर बच्चों को बैठे हुए दिखाया गया है। रिपोर्टर स्कूल की स्थिति पर सवाल उठाते दिख रहा है। कुछ यूजर्स वीडियो को उत्तर प्रदेश से जोड़कर शेयर कर रहे हैं।  

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि वायरल वीडियो बिहार के समस्तीपुर जिले के खानपुर का है। इसका उत्तर प्रदेश से कोई संबंध नहीं है।

क्या है वायरल पोस्ट

फेसबुक यूजर संजय वर्मा ने 7 अगस्त को वीडियो को शेयर (आर्काइव लिंक) करते हुए कैप्शन लिखा है,

“गजबे हैं,यूपी में ऑन लाइन अटेंडेंस लगवा कर ही दम लेगा!सरकारी नौकरी की बात ही निराली है,सिर्फ हाजिरी ही काफी है.”

एक्स यूजर Tushar Rai ने भी वीडियो के इसी दावे के साथ शेयर (आर्काइव लिंक) किया है।

पड़ताल

वायरल वीडियो को देखने पर इसमें बिहार के समस्तीपुर जिले के खानपुर के स्कूल का नाम दिखता है। इसमें लिखा है, रा. मध्य विद्यालय खानपुर, प्रखंड खानपुर, जिला- समस्तीपुर।

एक्स यूजर Tushar Rai के वीडियो को उत्तर प्रदेश से जोड़ने पर यूजर्स ने सवाल उठाए तो उन्होंने इसे बिहार का बताया।

वायरल वीडियो में माइक आईडी पर ROSERA JUNCTION लिखा हुआ है। इस आधार पर सर्च करने पर इस नाम से बने यूट्यूब चैनल पर अपलोड वीडियो न्यूज मिली। इसका 3 अगस्त को प्रीमियर किया गया है। इसके अनुसार, वीडियो समस्तीपुर के खानपुर के राजकीय मध्य विद्यालय का है। टाइटल में ‘सरकारी स्कूल के कंप्यूटर टीचर की चोरी पकड़ायी’ भी लिखा है।

इस बारे में हमने ROSERA JUNCTION यूट्यूब चैनल पर दिए गए नंबर पर संपर्क किया। चैनल के एडमिन राजा सिंह ने कहा कि यह वीडियो बिहार के समस्तीपुर का है। उन्होंने स्कूल की बदहाली को लेकर वीडियो बनाया है। इसका यूपी से कोई वास्ता नहीं है।

आजतक की वेबसाइट पर 16 जुलाई को छपी खबर के अनुसार, 11 जुलाई को उत्तर प्रदेश में शासन की तरफ से सभी टीचरों को ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज कराने का आदेश दिया गया था। इसका विरोध होने पर इस व्यवस्था को दो माह के लिए स्थगित कर दिया गया था।

वीडियो को यूपी का बताकर शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। यूजर के 6 हजार से ज्यादा फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: वायरल वीडियो बिहार के समस्तीपुर के खानपुर में स्थित स्कूल का है। इसका यूपी से कोई संबंध नहीं है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट