X
X

Fact Check: फिर वायरल हुआ केबीसी के नाम पर फर्जी लॉटरी प्राइज का दावा

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि केबीसी के जरिए 25 लाख की लॉटरी प्राइज जीतने के नाम पर वायरल दावा फर्जी और एक घोटाला है। इस तरह की किसी पोस्ट पर भरोसा ना करें। धोखाधड़ी करने के मकसद से इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है। केबीसी के नाम से पहले भी इस तरह के दावे सोशल मीडिया पर वायरल हो चुके हैं। 

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर केबीसी को लेकर एक ऑडियो और पोस्ट तेजी से वायरल हो रही है, जिसमें कहा जा रहा है कि वॉट्सऐप और केबीसी ने मिलकर 5 देशों में इंटरनेशनल लकी ड्रॉ किया था। इस लकी ड्रॉ में 25 लाख का प्राइज रखा गया था। साथ ही कहा जा रहा है कि इस प्राइज को पाने के लिए एक नंबर को वॉट्सऐप पर जोड़कर कॉल करें।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा फर्जी और एक घोटाला है। इस तरह की किसी पोस्ट पर भरोसा ना करें। धोखाधड़ी करने के मकसद से इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है। केबीसी के नाम से पहले भी इस तरह के दावे सोशल मीडिया पर वायरल हो चुके हैं। 

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर ‘केबीसी राणा प्रताप सिंह’ ने 10 दिसंबर 2023 को वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “केबीसी कौन बनेगा करोड़पति में आप सही उत्तर देने पर जीत चुके हैं 2500000 का लॉटरी आपके और आपके पूरे परिवार को केबीसी की तरफ से बहुत-बहुत बधाई लॉटरी रिसीव करने के लिए दिए गए लिंक को क्लिक करके व्हाट्सएप से बैंक मैनेजर का नंबर दिया गया है वहां से आपको सारी जानकारी मिलेगी।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

विश्‍वास न्‍यूज के टिपलाइन नंबर +91 9599299372 पर यूजर ने इस दावे को भेजकर इसकी सच्चाई जानने का अनुरोध किया।

पड़ताल 

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने सोनी लाइव की आधिकारिक वेबसाइट को खंगालना शुरू किया। हमें दावे से जुड़ी कोई जानकारी वहां पर नहीं मिली। वहां पर लकी ड्रॉ या फिर लॉटरी से जुड़ी कोई जानकारी नहीं दी गई है। साथ ही वहां पर ऐसी कोई जानकारी भी नहीं दी गई है कि केसीबी ने वॉट्सऐप के साथ मिलकर लकी ड्रॉ का कोई शो किया था। 

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स की मदद से सर्च करना शुरू किया। हमें दावे से जुड़ी एक रिपोर्ट टाइम्स ऑफ इंडिया की वेबसाइट पर 4 फरवरी 2022 को प्रकाशित मिली। रिपोर्ट के अनुसार, केबीसी के नाम पर लोगों के साथ ठगी करने के आरोप में दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है। ये लोग वॉट्सऐप पर लोगों को ऑडियो भेजते थे और कहते थे कि केबीसी की तरफ से आप 25 लाख का लॉटरी प्राइज जीते हैं और फिर उनके साथ धोखाधड़ी करते थे। 

जांच के दौरान हमें दावे से जुड़ी एक पोस्ट दिल्ली पुलिस के आधिकारिक एक्स अकाउंट पर मिली। 4 अक्टूबर को एक पोस्ट को शेयर करते हुए दिल्ली पुलिस ने लोगों को सावधान करते हुए कहा है कि केबीसी के नाम पर चल रहा लॉटरी  फ्रॉड आपकी जेब को खाली कर सकता है। इसलिए इस पर भरोसा न करें और 1930 नंबर पर कॉल करें। 

गुजरात और पंजाब पुलिस ने भी अपने आधिकारिक एक्स अकाउंट पर इसी तरह की एक पोस्ट को शेयर करते हुए लोगों को सावधान रहने के लिए कहा है। साथ ही कहा है कि इस तरह की किसी पोस्ट पर भरोसा न करें। अगर आप इस पर भरोसा  करते हैं तो आपका बैंक अकाउंट खाली हो सकता है। पुलिस ने पोस्ट में यह भी कहा है कि अगर इस तरह की कोई पोस्ट आपके सामने आती है, तो जल्द से जल्द पुलिस या साइबर पुलिस से संपर्क करें। 

अधिक जानकारी के लिए हमने साइबर एक्सपर्ट अनुज अग्रवाल से संपर्क किया और वायरल पोस्ट को उनके साथ शेयर किया। उनका कहना है, “केबीसी के नाम पर कई सालों से धोखाधड़ी हो रही है। कई बार लकी ड्रॉ निकालने का झांसा दिया जाता है तो कई बार लिंक पर क्लिक कर प्राइज मनी लेने के लिए कहा जाता है। हमें इस तरह की किसी पोस्ट पर भरोसा नहीं करना चाहिए। लोगों को लालच देने के लिए इस तरह के  लुभावने संदेशों को शेयर किया जाता है और लोग बिना सोचे-समझे इस पर भरोसा कर लेते हैं और धोखाधड़ी  का शिकार हो जाते हैं। अगर आपके सामने इस तरह की कोई पोस्ट सामने आती है, तो आपको पहला काम साइबर पुलिस में इसकी रिपोर्ट करना है।”

केबीसी से जुड़ी अन्य फैक्ट चेक रिपोर्ट को लिंक पर क्लिक कर पढ़ें।

अंत में हमने पोस्ट को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर इसी तरह के फेक पोस्ट को शेयर करता है। 

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि केबीसी के जरिए 25 लाख की लॉटरी प्राइज जीतने के नाम पर वायरल दावा फर्जी और एक घोटाला है। इस तरह की किसी पोस्ट पर भरोसा ना करें। धोखाधड़ी करने के मकसद से इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है। केबीसी के नाम से पहले भी इस तरह के दावे सोशल मीडिया पर वायरल हो चुके हैं। 

  • Claim Review : केबीसी दे रहा है 25 लाख की लॉटरी प्राइज।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर केबीसी राणा प्रताप सिंह
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later