Fact Check : मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले एबीपी न्यूज चैनल के एडिटेड ओपिनियन पोल को किया जा रहा वायरल

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्ट फर्जी साबित हुई। एबीपी न्यूज चैनल और सी वोटर के सर्वे के साथ छेड़छाड़ करके वायरल पोस्ट तैयार की गई है।

Fact Check : मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले एबीपी न्यूज चैनल के एडिटेड ओपिनियन पोल को किया जा रहा वायरल

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। मध्य प्रदेश में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं, जिसे लेकर सभी पार्टियां तैयारियों में जुटी हुई हैं। इसी बीच सोशल मीडिया पर एबीपी न्यूज के ओपिनियन पोल की एक तस्वीर वायरल की जा रही है। इस ओपिनियन पोल के मुताबिक, मध्य प्रदेश की कुल 230 सीट में बीजेपी को 66-75 सीटें और कांग्रेस को 150-158 सीटें मिल सकती है। दावा किया जा रहा है कि इस बार कांग्रेस बड़े अंतर से जीत सकती है।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की और इसे एडिटेड पाया। एबीपी के मूल सर्वे में बीजेपी और कांग्रेस को बराबर सीटें मिलती दिखाई गई हैं। सर्वे के मुताबिक, बीजेपी को 106 से 118 और कांग्रेस को 108 से 120 तक सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है। इसी ओपिनियन पोल को एडिट कर गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

क्‍या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर दिनेश विश्वकर्मा ने (आर्काइव वर्जन ) 9 सितंबर को एक पोस्ट करते हुए लिखा, “ABP news के सर्वे में कांग्रेस 150 से 158 तक की सीटें आने का अनुमान! कांग्रेस कार्यकर्ता थोडी सी मेहनत और कर ले तो, परिणाम भी लगभग यही बैठेंगे ! अबकी बार कमल नाथ जी के नेतृत्व में कांग्रेस की सरकार बनना तय है!!

ऐसे ही एक अन्य यूजर मनोज शाह ने भी इसी सर्वे के वीडियो को शेयर किया है और लिखा है, “देश के सबसे बड़े न्यूज़ चैनल एबीपी न्यूज़ का पहला ओपिनियन पोल आ गया है

 कांग्रेस पूर्ण बहुमत से मध्य प्रदेश में सरकार बना रही है

 मध्य प्रदेश की जनता ने मन बना लिया है इस बार पलटवार करके ही रहेंगे !!

आ रही है कांग्रेस

आ रहे हैं कमलनाथ !!”

पड़ताल

वायरल दावे की पड़ताल हमने एबीपी न्यूज के यूट्यूब चैनल पर सर्च से की। हमें वायरल दावे से जुड़ा वीडियो 27 जून 2023 को अपलोड मिला। वीडियो को पूरा देखने पर पता चला की वायरल वीडियो में आंकड़ों को अलग से जोड़ा गया है। वीडियो में आंकड़े बताते समय जो वॉइस ओवर सुनाई दे रहा है, वो भी असल वीडियो में नहीं है। इसे भी अलग से जोड़ा गया है।

एबीपी न्यूज के असल सर्वे के अनुसार, बीजेपी को 106 से 118 और कांग्रेस को 108 से 120 तक सीटें मिल सकती हैं, जबकि बहुजन समाज पार्टी को 0-4 और अन्य दलों को 0-4 सीटें मिलने की उम्मीद है।

वायरल दावे से जुड़ी एक न्यूज रिपोर्ट 9 सितंबर 2023 को एबीपी न्यूज की वेबसाइट पर भी मिली। इसके अनुसार, “एबीपी के लिए सी वोटर की ओर से किए गए एक सर्वे का वीडियो, जो 27 जून का है। इस वीडियो के साथ छेड़छाड़ करके एक क्लिप तैयार की गई, जिसे कांग्रेस नेताओं ने शेयर किया है। ओरिजनल सर्वे में कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी को मध्य प्रदेश चुनाव में आस-पास सीटें मिलने की बात कही गई है। सर्वे के मुताबिक, बीजेपी को 106 से 118 और कांग्रेस को 108 से 120 तक सीटें मिल सकती हैं, जबकि बहुजन समाज पार्टी को 0-4 और अन्य दलों को 0-4 सीटें मिलने की उम्मीद है।”

एबीपी में न्यूज एंड प्रोडक्शन (एडिटोरियल) के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट संत प्रसाद राय ने भी वायरल दावे के खंडन से जुड़ा एक ट्वीट किया है। 9 सितंबर 2023 को किये गए ट्वीट में बताया गया, “एबीपी के ओपिनियन पोल से छेड़छाड़ करके ये क्लिप बनाई गई है, जो साफ़ साफ़ नज़र आ रही है। दर्शकों से अपील है कि इस पर ध्यान न दें। इस क्लिप को प्रसारित करने वालों के खिलाफ #FakeNews फैलाने के आरोप में कड़ी कार्रवाई होनी चाहिए।”

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए एबीपी न्‍यूज के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट  (न्यूज एंड प्रोडक्शन) के संत प्रसाद राय से संपर्क किया। उनके साथ वायरल पोस्‍ट को शेयर किया। उन्‍होंने पोस्ट को फर्जी बताते हुए कहा कि असली सर्वे के साथ छेड़छाड़ की गई है।

पड़ताल के अंतिम चरण में फेसबुक यूजर दिनेश विश्वकर्मा (Dinesh Vishawkarma) की सोशल स्‍कैनिंग की गई। इसी यूजर ने वायरल पोस्‍ट किया था। पता चला कि यूजर मध्य प्रदेश के नीमच का रहने वाला है। यूजर के फेसबुक पर लगभग 5 हजार मित्र हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्ट फर्जी साबित हुई। एबीपी न्यूज चैनल और सी वोटर के सर्वे के साथ छेड़छाड़ करके वायरल पोस्ट तैयार की गई है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट