X
X

Fact Check: BBC के नाम से वायरल एग्जिट पोल 2024 का नहीं, 2019 की चुनावी मतगणना का है

लोकसभा चुनाव 24 को लेकर बीबीसी के एग्जिट पोल के दावे के साथ वायरल हो रहा वीडियो किसी चुनाव पूर्व या चुनाव बाद सर्वेक्षण का नहीं है, बल्कि 2019 चुनाव के बाद हुई मतगणना का है, जिसे गलत दावे के साथ चुनावी संदर्भ में शेयर किया जा रहा है।

  • By: Abhishek Parashar
  • Published: May 30, 2024 at 03:12 PM
  • Updated: May 30, 2024 at 06:24 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। लोकसभा चुनाव 24 के लिए जारी मतदान के बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें बीबीसी के एग्जिट पोल के हवाले से भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) व सहयोगी दलों की बढ़त के साथ कांग्रेस व उसके सहयोगी दलों की हार का दावा किया गया है।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इसे गलत पाया। वायरल वीडियो क्लिप किसी एग्जिट पोल का नहीं,बल्कि 2019 के चुनावी नतीजों का है, जिसमें बीजेपी के नेतृत्व वाले गठबंधन को भारी बहुमत मिला था।

गौरतलब है कि नियमों के मुताबिक, चुनाव के बीच किसी तरह के सर्वेक्षण को जारी नहीं किया जा सकता है। चुनाव आयोग की अधिसूचना के मुताबिक, 19 अप्रैल (पहले चरण का मतदान) की सुबह सात बजे से लेकर एक जून (सातवें चरण का मतदान) की शाम 6.30 बजे तक एग्जिट पोल के प्रसारण पर रोक होगी।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘सनातनी हिन्दू राकेश (मोदी का परिवार)’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को पोस्ट करते हुए इसे बीबीसी का एग्जिट पोल बताया है।

https://twitter.com/Modified_Hindu9/status/1795405363958993193

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो क्लिप को समान दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल वीडियो क्लिप में नजर आ रही रिपोर्टर/एंकर को बीजेपी गठबंधन के 347 सीटों पर बढ़त और कांग्रेस व उसके सहयोगी दलों को 87 से अधिक सीटों पर बढ़त की जानकारी देते हुए सुना जा सका है। वीडियो को सुनकर स्पष्ट है कि वायरल क्लिप किसी पोल का नहीं, बल्कि मतगणना का है।

चूंकि लोकसभा चुनाव 24 के आखिरी और सातवें चरण का मतदान शेष है, इसलिए यह मौजूदा चुनाव से संबंधित नहीं हो सकता है।  

वहीं, नियमों के मुताबिक, चुनाव के बीच किसी तरह के सर्वेक्षण को जारी नहीं किया जा सकता है। चुनाव आयोग की अधिसूचना के मुताबिक, 19 अप्रैल (पहले चरण का मतदान) की सुबह सात बजे से लेकर एक जून (सातवें चरण का मतदान) की शाम 6.30 बजे तक एग्जिट पोल के प्रसारण पर रोक होगी।

वहीं, जन प्रतिनिधित्व कानून 1951 की धारा126 (1)(b) के तहत चुनाव के दौरान संबंधित लोकसभा क्षेत्रों में मतदान की समाप्ति के लिए नियत समय के खत्म होने के 48 घंटों की अवधि के दौरान किसी भी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में किसी भी ओपिनियन पोल या किसी अन्य मतदान सर्वेक्षण के परिणामों सहित किसी भी प्रकार के निर्वाचन संबंधी मामले के प्रदर्शन पर प्रतिबंध रहेगा।

वायरल वीडियो क्लिप के ऑरिजिनल स्रोत ढूंढने के लिए हमने इनविड टूल की मदद से मिले की-फ्रेम को रिवर्स इमेज सर्च किया। सर्च में हमें ‘बीबीसी न्यूज’ के आधिकारिक यू-ट्यूब चैनल पर अपलोड किया हुआ वीडियो मिला।

2019 में अपलोड किया गया यह वीडियो तत्कालीन लोकसभा चुनाव के नतीजों का है, जिसमें नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में बीजेपी और उसके सहयोगी दलों को स्पष्ट बहुमत मिला था।

यानी वायरल वीडियो क्लिप किसी प्री या पोस्ट पोल का नहीं है, बल्कि पिछले आम चुनाव के बाद हुए मतगणना का है। पिछले कई चुनावों के दौरान बीबीसी के नाम से ऐसे पोल के आंकड़ों को शेयर किया जाता रहा है। वास्तव में बीबीसी न तो चुनाव पूर्व सर्वेक्षण यानी ओपिनियन पोल या चुनाव बाद एग्जिट पोल करता है।

विश्वास न्यूज इससे पहले भी चुनावी मौकों पर बीबीसी न्यूज के नाम पर वायरल सर्वे की पड़ताल कर चुका है। वास्तव में बीबीसी भारत में किसी तरह का प्री-पोल सर्वे नहीं करता है। वायरल पोस्ट को लेकर विश्वास न्यूज ने बीबीसी से ईमेल के जरिए संपर्क किया था। वायरल चुनावी सर्वे का खंडन करते हुए बीबीसी ने बताया, “बीबीसी किसी भी तरह का चुनावी सर्वेक्षण नहीं करता है। हम इस बात की पुष्टि करते हैं कि यह बीबीसी के नाम पर फैलाई जा रही फेक न्यूज है।”

वायरल पोस्ट को शेयर करने वाले यूजर को एक्स पर करीब 62 हजार लोग फॉलो करते हैं। चुनाव से संबंधित अन्य भ्रामक व फेक दावों की जांच करती फैक्ट चेक रिपोर्ट को विश्वास न्यूज के चुनावी सेक्शन में पढ़ा जा सकता है।

चुनाव आयोग की अधिसूचना (आर्काइव लिंक) के मुताबिक, लोकसभा चुनाव के तहत अब तक छह चरणों का मतदान हो चुका है और सातवें व अंतिम चरण का मतदान एक जून को होगा।

https://twitter.com/ECISVEEP/status/1768999969850060911

 

निष्कर्ष: लोकसभा चुनाव 24 को लेकर बीबीसी के एग्जिट पोल के दावे के साथ वायरल हो रहा वीडियो किसी चुनाव पूर्व या चुनाव बाद सर्वेक्षण का नहीं है, बल्कि 2019 चुनाव के बाद हुई मतगणना का है, जिसे गलत दावे के साथ चुनावी संदर्भ में शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : BBC के Exit Poll में बीजेपी व सहयोगी दलों को बढ़त।
  • Claimed By : X User- सनातनी हिन्दू राकेश (मोदी का परिवार)
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later