Fact Check: बाड़मेर में हुई मॉक ड्रिल का वीडियो असली ट्रेन हादसे का बताकर वायरल

राजस्थान के बाड़मेर में रेलवे की तरफ से मॉक ड्रिल की गई थी। इसके लिए बाकायदा सेटअप तैयार किया गया था। मॉक ड्रिल के वीडियो को असली ट्रेन हादसे का समझकर शेयर किया जा रहा है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। ट्रेन हादसे के नाम से एक वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है। इसमें बचाव दल को सुरक्षा उपायों के साथ लोगों को ट्रेन के कोच से उतारते हुए दिखाया गया है। वीडियो में कहा जा रहा है कि एनडीआरएफ की टीम घायलों का रेस्क्यू कर रही है। कुछ यूजर्स इस वीडियो को शेयर कर दावा कर रहे हैं कि बाड़मेर में ट्रेन हादसा हुआ है और बचाव अभियान शुरू कर दिया गया है।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांंच में पाया कि वायरल वीडियो बाड़मेर में रेलवे द्वारा की गई मॉक ड्रिल का है। बाड़मेर से करीब आधा किलोमीटर दूर इस हादसे का सेटअप तैयार किया गया था।

क्या है वायरल पोस्ट

फेसबुक यूजर Mohammed Husain Parihar ने 22 अक्टूबर को वीडियो को पोस्ट (आर्काइव लिंक) करते हुए लिखा,

“बाड़मेर में मिली ट्रेन हादसे की सुचना… रेस्क्यू की टीमे पहुंची मौके पर…”

पड़ताल

वायरल दावे की जांच के लिए हमने कीवर्ड से इस बारे में गूगल पर सर्च किया। ईटीवी भारत की वेबसाइट पर 22 अक्टूबर को छपी खबर में लिखा है कि 22 अक्टूबर को बाड़मेर रेलवे की तरफ से ट्रेन हादसे की मॉक ड्रिल की गई। इस दौरान आपदा प्रबंधन टीमों ने कोच में फंसे हुए डमी यात्रियों को बाहर निकाला। खबर में मॉक ड्रिल से संबंधित तस्वीरों को भी देखा जा सकता है।

एनडीटीवी एमपीसीजी की वेबसाइट पर भी इस मॉक ड्रिल से संबंधित खबर को देखा जा सकता है।

पत्रिका में 22 अक्टूबर को छपी खबर के अनुसार, इस हादसे की मॉक ड्रिल के लिए रेलवे की तरफ से कुछ इंतजाम किए गए थे। बाड़मेर-मुनाबाव पैसेंजर ट्रेन की हादसे की जानकारी मिलते ही बचाव दल रिलीफ ट्रेन से घटनास्थल पर पहुंचा। एनडीआरएफ, एसडीआरएफ और बचाव दलों ने ट्रेन में फंसे डमी यात्रियों को बचाने का अभियान पूरा किया। इसके लिए बाड़मेर से करीब 500 मीटर दूर एक सेटअप तैयार किया गया। क्रेन की मदद से एक कोच को दूसरे पर चढ़ाया गया।

इस बारे में नॉर्थ वेस्टर्न रेलवे के सीनियर पीआरओ कमल जोशी का कहना है कि बाड़मेर में कोई ट्रेन हादसा नहीं हुआ है। वहां मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया था।

वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर की प्रोफाइल का हमने स्कैन किया। बीकानेर में रहने वाले यूजर के 7 हजार से ज्यादा फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: राजस्थान के बाड़मेर में रेलवे की तरफ से मॉक ड्रिल की गई थी। इसके लिए बाकायदा सेटअप तैयार किया गया था। मॉक ड्रिल के वीडियो को असली ट्रेन हादसे का समझकर शेयर किया जा रहा है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट