Fact Check: बरेली में शुरू नहीं हुआ है पुलिस मास्क चेकिंग अभियान, वायरल पोस्ट फर्जी है

Disclaimer: विश्वास न्यूज की कोरोना वायरस (COVID-19) से जुड़ी फैक्ट चेक स्टोरी को पढ़ते या उसे शेयर करते वक्त आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि जिन आंकड़ों या रिसर्च संबंधी डेटा का इस्तेमाल किया गया है, वह परिवर्तनीय है। परिवर्तनीय इसलिए ,क्योंकि इस महामारी से जुड़े आंकड़ें (संक्रमित और ठीक होने वाले मरीजों की संख्या, इससे होने वाली मौतों की संख्या ) में लगातार बदलाव हो रहा है। इसके साथ ही इस बीमारी का वैक्सीन खोजे जाने की दिशा में चल रहे रिसर्च के ठोस परिणाम आने बाकी हैं और इस वजह से इलाज और बचाव को लेकर उपलब्ध आंकड़ों में भी बदलाव हो सकता है। इसलिए जरूरी है कि स्टोरी में इस्तेमाल किए गए डेटा को उसकी तारीख के संदर्भ में देखा जाए।

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है, जिसके जरिए दावा किया जा रहा है कि उत्तरप्रदेश के बरेली में 30 दिनों के लिए पुलिस का मास्क चेकिंग अभियान शुरू किया गया है। चालान से बचने के लिए मास्क पहन कर निकलें। विश्वास न्यूज ने पड़ताल में पाया कि पुलिस ने बरेली में 30 दिनों के लिए मास्क चेकिंग का कोई अभियान शुरू नहीं किया है। लिहाजा वायरल पोस्ट फर्जी है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक पेज Bareilly The City of Love पर यह पोस्ट शेयर किया गया है, जिसमें लिखा है— आवश्यक सूचना कल से बरेली मै प्रात: 9 बजे से पुलिस का मास्क चैकिंग का 30 दिन का अभियान चलेगा सभी भाई मास्क का प्रयोग करके चालान की कार्यवाही से बचें। यह पोस्ट 20 नवंबर की है, लिहाजा इसके जरिए यूजर यह अभियान 21 नवंबर से शुरू होने का दावा कर रहा है।

पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां देखा जा सकता है।

विश्वास न्यूज को वॉट्सऐप चैटबॉट नंबर 9599299372 पर भी इस पोस्ट को फैक्ट चेक करने की रिक्वेस्ट मिली।

पड़ताल

वायरल पोस्ट में किए जा रहे दावे की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले इंटरनेट पर कीवर्ड्स की मदद से सर्च किया। हमें ऐसा ही मैसेज बिना किसी शहर के नाम से भी कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर शेयर किया हुआ मिला। हालांकि, हमें बरेली में इस तरह के अभियान से संबंधित कोई मीडिया रिपोर्ट या उत्तरप्रदेश पुलिस की ओर से जारी कोई आधिकारिक आदेश नहीं मिला।

वायरल पोस्ट का सच जानने के लिए हमने बरेली एसपी रोहित सिंह सजवान से संपर्क किया। सिंह ने बताया कि वायरल हो रहे मैसेज में कही गई बात सच नहीं है। बरेली में इस तरह का कोई अभियान नहीं चलाया गया है। बेशक नॉर्मल जांच जारी है, लेकिन मास्क संबंधी इस तरह का कोई अभियान नहीं चलाया जा रहा है।

फेसबुक पर यह पोस्ट Bareilly The City of Love नामक पेज पर शेयर की गई है। पेज की प्रोफाइल को स्कैन करने पर हमने पाया कि इस पेज को खबर लिखे जाने तक 6676 लोग फॉलो कर रहे थे।

निष्कर्ष

बरेली में 30 दिनों के लिए पुलिस ने मास्क चेकिंग अभियान शुरू नहीं किया है, वायरल पोस्ट में किया जा रहा दावा गलत है।

निष्कर्ष: Disclaimer: विश्वास न्यूज की कोरोना वायरस (COVID-19) से जुड़ी फैक्ट चेक स्टोरी को पढ़ते या उसे शेयर करते वक्त आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि जिन आंकड़ों या रिसर्च संबंधी डेटा का इस्तेमाल किया गया है, वह परिवर्तनीय है। परिवर्तनीय इसलिए ,क्योंकि इस महामारी से जुड़े आंकड़ें (संक्रमित और ठीक होने वाले मरीजों की संख्या, इससे होने वाली मौतों की संख्या ) में लगातार बदलाव हो रहा है। इसके साथ ही इस बीमारी का वैक्सीन खोजे जाने की दिशा में चल रहे रिसर्च के ठोस परिणाम आने बाकी हैं और इस वजह से इलाज और बचाव को लेकर उपलब्ध आंकड़ों में भी बदलाव हो सकता है। इसलिए जरूरी है कि स्टोरी में इस्तेमाल किए गए डेटा को उसकी तारीख के संदर्भ में देखा जाए।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट