Fact Check: लॉ की परीक्षा में हुई सामूहिक नकल का मामला UPSC एग्जाम से जोड़कर वायरल

उत्तर प्रदेश के बाराबंकी स्थित एक कॉलेज में लॉ की परीक्षा के दौरान सामूहिक नकल का वीडियो सामने आया था। इसके बाद परीक्षा को रद्द कर दिया गया था। इस मामले का यूपीएससी परीक्षा से कोई संबंध नहीं है।

Fact Check: लॉ की परीक्षा में हुई सामूहिक नकल का मामला UPSC एग्जाम से जोड़कर वायरल

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफॉर्म पर सामूहिक नकल का एक वीडियो वायरल हो रहा है। वीडियो को बाराबंकी के लॉ कॉलेज का बताया जा रहा है। सोशल मीडिया पर कुछ यूजर्स इसे यूपीएससी परीक्षा का बताकर शेयर कर रहे हैं।  

विश्‍वास न्‍यूज ने अपनी जांच में पाया कि सामूहिक नकल का यह मामला लॉ की परीक्षा से जुड़ा हुआ है। इसका यूपीएससी परीक्षा से कोई संबंध नहीं है। यह मामला बाराबंकी के सिटी लॉ कॉलेज का है, जहां लॉ की परीक्षा के दौरान सामूहिक नकल पकड़ी गई थी। वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट

विश्‍वास न्‍यूज के टिपलाइन नंबर +91 95992 99372 पर यूजर ने इस वीडियो को भेजकर इसकी सच्चाई बताने का आग्रह किया है। वीडियो के साथ में लिखा है,

“UPSE exam’s malpractices that’s why maximum IAS , IPS officers from north. ——— please share on all groups n status … This is how the UP Govt. Works ……. …….. what more can B expected from such ……. Share”

(अनुवाद: यूपीएसई परीक्षा में गड़बड़ियों के कारण उत्तर से सबसे ज्यादा आईएएस, आईपीएस अधिकारी होते हैं। कृपया सभी ग्रुप और स्टेटस पर शेयर करें। यूपी सरकार ऐसे काम करती है। ऐसे दरिंदों से और क्या उम्मीद की जा सकती है। शेयर करें)

फेसबुक यूजर Vincent Nameirakpam (आर्काइव लिंक) ने 11 मार्च को इस वीडियो को पोस्ट कर समान  दावा किया।

फेसबुक पर भी कुछ अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को इसी तरह के दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल दावे की जांच के लिए हमने कीवर्ड से इस बारे में गूगल पर सर्च किया। 1 मार्च 2024 को आजतक की वेबसाइट पर छपी वीडियो न्यूज में वायरल वीडियो को देखा जा सकता है। इसके अनुसार, वीडियो उत्तर प्रदेश के बाराबंकी के परीक्षा केंद्र सिटी लॉ कॉलेज का है। मामला लॉ की परीक्षा का है।  

दैनिक भास्कर की वेबसाइट पर तीन दिन पहले छपी खबर में लिखा है कि बाराबंकी के सिटी लॉ कॉलेज में सामूहिक नकल का मामला सामने आया है। यहां शिवम सिंह नाम के एलएलबी के एक छात्र ने 27 फरवरी को पहली पाली में परीक्षा के दौरान हुई नकल को फेसबुक पर लाइव कर दिया था। इसके बाद लॉ की परीक्षा को रद्द कर दिया गया है। इसके साथ ही परीक्षा केंद्र पर दो लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया गया है। कॉलेज को छह साल तक के लिए परीक्षा केंद्र नहीं बनाए जाने का फैसला भी सुनाया गया है।

ईटीवी भारत और जी न्यूज की वेबसाइट पर भी इससे संबंधित खबर को देखा जा सकता है।

इस बारे में बाराबंकी में दैनिक जागरण के संपादकीय प्रभारी आनंद त्रिपाठी का कहना है कि सिटी लॉ कॉलेज में टीआरसी लॉ कॉलेज का सेंटर पड़ा था। लॉ की परीक्षा के दौरान एक छात्र ने सामूहिक नकल का वीडियो वायरल कर दिया था। वीडियो सामने आने के बाद परीक्षा को रद्द कर दिया गया था।

वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। इंफाल के रहने वाले यूजर के करीब 4400 फेंड्स हैं।

निष्कर्ष: उत्तर प्रदेश के बाराबंकी स्थित एक कॉलेज में लॉ की परीक्षा के दौरान सामूहिक नकल का वीडियो सामने आया था। इसके बाद परीक्षा को रद्द कर दिया गया था। इस मामले का यूपीएससी परीक्षा से कोई संबंध नहीं है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट