X
X

Fact Check : सांप्रदायिक दावे के साथ वायरल हो रही पत्नी से मारपीट की यह तस्वीर बांग्लादेश की है, भारत से कोई संबंध नहीं

बांग्लादेश के पति-पत्नी के विवाद के मामले को भारत से जोड़कर सांप्रदायिक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। दोनों एक ही समुदाय के हैं।

Fact Check, Bangladesh, communal angle,

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सांप्रदायिक दावे के साथ सोशल मीडिया पर दो तस्वीरें वायरल हो रही हैं। इसमें पहली तस्वीर में एक दंपती को देखा जा सकता है, जबकि दूसरी फोटो में महिला के चेहरे पर चोट के निशान दिख रहे हैं। कुछ यूजर्स इन तस्वीरों को शेयर करते हुए दावा कर रहे हैं कि हिंदू युवती ने मुस्लिम युवक से शादी की थी, बाद में युवक ने उसकी पिटाई कर दी। इसके जरिए यूजर्स एक धर्म विशेष पर निशाना साध रहे हैं।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि वायरल तस्वीरें बांग्लादेश से संबंधित हैं। दोनों ही मुस्लिम हैं। इन तस्वीरों का न तो भारत से कोई संबंध है और न ही इसमें कोई सांप्रदायिक एंगल है।

क्या है वायरल पोस्ट

एक्स यूजर Jitendra pratap singh ने 2 सितंबर को तस्वीरों को सांप्रदायिक दावे के साथ शेयर (आर्काइव लिंक) किया है।

https://twitter.com/jpsin1/status/1830562309175164986

इंस्टाग्राम यूजर we_love_hindu_ (आर्काइव लिंक) ने भी इन तस्वीरों को सांप्रदायिक दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल दावे की जांच के लिए हमने सबसे पहले पहली तस्वीर को गूगल लेंस की मदद से सर्च किया। फेसबुक पेज Darlious Niha-ডারলিউস पर 30 अगस्त को इस बारे में पोस्ट की गई है। इसमें वायरल तस्वीरों को भी देखा जा सकता है।

इसी पोस्ट के कमेंट सेक्शन में Ayesha Putul के फेसबुक प्रोफाइल की पोस्ट का लिंक दिया गया है। इसमें लिखा है, “रकीबुल इस्लाम रकीब… मैं तुमसे कभी नहीं पिटूंगी…मैं मुर्गे की तरह गला नहीं कटवाउंगी…2016 से वो आतंकवादी है..मैं समझती हूं कि वो एक लड़की के साथ है. मैं समझ गई कि उसे ये टेंशन फिर कभी करनी होगी… मैंने कितनी लड़कियों को तुम्हारी जिंदगी से निकाला है… 2 बच्चों के बारे में सोचकर सब कुछ बर्दाश्त किया है!! और आप मुझे ये दर्द नहीं देंगे… आपका बहुत-बहुत धन्यवाद.. आपने मुझे कम से कम 10 साल बाद आज़ाद किया। इन दर्दों के लिए तुम्हें बहुत धन्यवाद… एक वक्त था जब मैं तुम्हारे अलावा किसी को बर्दाश्त नहीं कर पाती था… तभी तो तुमने मुझे इतना दर्द दिया!!! आज मैं तुम्हारे बिना खुश हूं..आपके लिए ढेर सारी दुआएं… इस लड़की को मेरी तरह मौत का दर्द मत देना.. कम से कम इसे संभालकर रखना

Ayesha Putul के फेसबुक अकाउंट को खंगालने पर हमें 25 जुलाई 2021 को वायरल तस्वीर मिली। इसमें रकीबुल इस्लाम को जन्मदिन की बधाई दी गई है।

इसी प्रोफाइल पर 5 दिसंबर 2021 को पोस्ट की गई कुछ तस्वीरें मिली। इसमें जानकारी दी गई कि ये आयशा के दो भाइयों की तस्वीरें हैं।

पोस्ट में Parvez Milon और মিথুন বিন মন্টু. को टैग किया गया है। दोनों के अकाउंट देखने पर वे मुस्लिम समुदाय से संबंधित लगे।

Nazmee Jannat नाम की फेसबुक प्रोफाइल पर भी वायरल तस्वीरों को देखा जा सकता है। इसमें लिखा है कि आयशा उनकी स्टूडेंट है। उसने अपने पति को दूसरी लड़कियों के साथ देखकर विरोध किया था, इस वजह से उसे पीटा गया। प्रोफाइल के अनुसार, नाज्मी ढाका की उत्तरा यूनिवर्सिटी में फैशन डिजाइनिंग टीचर हैं।

Rakibul Islam नाम के फेसबुक यूजर ने 6 मार्च 2021 को आयशा की तस्वीरों को पोस्ट करते इन्हे परिवार की तस्वीरें बताया। प्रोफाइल में लोकेशन और फोन नंबर ढाका का दिया गया है।

इससे यह साफ हो गया कि वायरल तस्वीरें बांग्लादेश की हैं, भारत की नहीं।

इस बारे में हमने बांग्लादेश के प्रोबश टाइम्स के समाचार संपादक अराफात से संपर्क किया। उनका कहना है, यह बांग्लादेश का मामला है और दोनों ही मुस्लिम हैं। ये पति-पत्नी थे। युवक का नाम रकीबुल इस्लाम है।

तस्वीरों को सांप्रदायिक रंग देकर शेयर करने वाले यूजर की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। एक विचारधारा से प्रभावित यूजर के 75 हजार से ज्यादा फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: बांग्लादेश के पति-पत्नी के विवाद के मामले को भारत से जोड़कर सांप्रदायिक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। दोनों एक ही समुदाय के हैं।

  • Claim Review : हिंदू युवती ने मुस्लिम युवक से शादी की थी, बाद में युवक ने उसकी पिटाई कर दी।
  • Claimed By : X User- Jitendra pratap singh
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later