X
X

Fact Check : बांग्लादेशी अभिनेत्री के वीडियो को हिंसा के खिलाफ प्रदर्शन करती हिंदू महिला का बताकर किया जा रहा शेयर

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि प्रदर्शन करती महिला के वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। महिला बांग्लादेशी हिंदू नहीं, बल्कि वहां की एक मुस्लिम एक्टर अजमेरी हक बधोन हैं। जिन्होंने अगस्त में शेख हसीना सरकार के खिलाफ छात्रों की ओर से किए गए प्रदर्शन में हिस्सा लिया था। इसी प्रदर्शन के वीडियो को अब गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। 

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। प्रदर्शन करती हुई एक महिला का वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि यह बांग्लादेश में विरोध प्रदर्शन कर रही हिंदू महिला का है। 

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा गलत है। महिला बांग्लादेशी हिंदू नहीं, बल्कि वहां की एक मुस्लिम एक्टर अजमेरी हक बधोन हैं। जिन्होंने अगस्त में शेख हसीना सरकार के खिलाफ छात्रों की ओर से किए गए प्रदर्शन में हिस्सा लिया था। इसी प्रदर्शन के वीडियो को अब गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। 

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर ‘पंडित संतोषानंद जी महाराज’ ने 12 अगस्त 2024 को वायरल वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “बंग्लादेश के मुस्लिम मौलाना अल्टिमेटम दे चुका कि इस्लाम कबूल करो या दुनिया छोड़ दो बंधुओं कोई अपना घर छोड़कर कहाँ जाएगा? पूरे जीवन की मेहनत, पूंजी सबकुछ है, कैसे छोड़ दे? हिन्दुओ जमकर समर्थन करो, बंग्लादेश के हिन्दुओ को जरूरत है, कल तुम्हे भी जरूरत पड़ेगी, 57 देश एकजुट हैं, सभी के मुंह में दही जमा है, खुद हमारे देश के नेताओं, विपक्षियों, बालीवुडीयों, वामपंथियों एवं मुस्लिमों की भी बोलती बंद है..!!”

वीडियो पर लिखा हुआ है, “बागला देश के हिंदू सेरनी की दहाड़ तो सुनो भाई जय श्री राम।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल 

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने इनविड टूल की मदद से वीडियो के कई कीफ्रेम निकाले और उन्हें गूगल रिवर्स इमेज की मदद से सर्च किया। हमें वायरल वीडियो का लंबा वर्जन बांग्लादेशी यूट्यूब चैनल समकाल समाचार पर मिला। वीडियो को एक अगस्त 2024 को अपलोड किया गया था। मौजूद जानकारी के मुताबिक, वीडियो में नजर आ रही महिला बांग्लादेश की अभिनेत्री अजमेरी हक बधोन हैं। उन्होंने कहा कि देश हमारा है तो  हम ही देश को सुधारेंगे।

प्राप्त जानकारी के आधार पर हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स की मदद से सर्च किया। हमें प्रदर्शन का एक अन्य वीडियो माई ‘टीवी बांग्लादेश’ के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर मिला। वीडियो को एक अगस्त 2024 को अपलोड किया गया था। दी गई जानकारी के अनुसार, अभिनेत्री अजमेरी हक बधोन छात्रों के प्रदर्शन में शामिल होने के लिए पहुंची थी।

पड़ताल के दौरान हमें वायरल दावे से जुड़ी एक रिपोर्ट बांग्लादेशी वेबसाइट द न्यूज 24 पर मिली। रिपोर्ट को 2 अगस्त 2024 को प्रकाशित किया गया था। रिपोर्ट के मुताबिक, छात्रों ने शेख हसीना सरकार के खिलाफ ढाका के फार्मगेट इलाके में प्रदर्शन किया था। इस प्रदर्शन में शामिल होने के लिए कई कलाकार आए थे। अभिनेत्री अजमेरी हक बधोन भी उन्हीं में शामिल थी। उन्होंने छात्र प्रदर्शन का समर्थन किया था।

हमें जांच के समय वायरल दावे से जुड़ी एक पोस्ट अजमेरी हक बधोन के आधिकारिक फेसबुक अकाउंट पर मिली। उन्होंने 13 अगस्त 2024 को एक पोस्ट करते हुए वायरल दावे का खंडन किया है। जब हमने उनके फेसबुक पेज को खंगाला तो हमें छात्रा प्रदर्शन से जुड़ा वीडियो उनके अकाउंट पर तीन अगस्त 2024 को अपलोड हुआ मिला। 

अधिक जानकारी के लिए हमने बांग्लादेश स्थित रयूमर स्कैनर के फैक्ट चेकर मोहम्मद शकीउज्जमन से संपर्क किया। उन्होंने वायरल दावे को गलत बताया है। यह बांग्लादेशी अभिनेत्री अजमेरी हक बधोन हैं, जो कि छात्रों से जुड़े प्रदर्शन का समर्थन कर रही हैं।

अंत में हमने वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर एक विचारधारा से जुड़ी पोस्ट को शेयर करता है। यूजर ने प्रोफाइल पर खुद को पटना का रहने वाला बताया है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि प्रदर्शन करती महिला के वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। महिला बांग्लादेशी हिंदू नहीं, बल्कि वहां की एक मुस्लिम एक्टर अजमेरी हक बधोन हैं। जिन्होंने अगस्त में शेख हसीना सरकार के खिलाफ छात्रों की ओर से किए गए प्रदर्शन में हिस्सा लिया था। इसी प्रदर्शन के वीडियो को अब गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। 

  • Claim Review : बबांग्लादेश में हिंदू महिला के विरोध प्रदर्शन का वीडियो।
  • Claimed By : FB User पंडित संतोषानंद जी महाराज
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later