Fact Check : बागेश्वर धाम के पीठाधीश्वर की तस्‍वीर झूठे और आपत्तिजनक दावे के साथ वायरल

Fact Check : बागेश्वर धाम के पीठाधीश्वर की तस्‍वीर झूठे और आपत्तिजनक दावे के साथ वायरल

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। मध्‍य प्रदेश स्थित बागेश्वर धाम के पीठाधीश्वर धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री की एक तस्‍वीर इन दिनों काफी वायरल हो रही है। इसमें उन्‍हें किसी से गले लगते हुए देखा जा सकता है। सोशल मीडिया पर कुछ यूजर्स इस तस्‍वीर को गलत ढंग से आपत्तिजनक भाषा के साथ वायरल कर रहे हैं। दावा किया जा रहा है कि धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री किसी महिला से गले लग रहे हैं। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। पड़ताल में दावा झूठा और बेबुनियाद साबित हुआ। दरअसल तस्‍वीर में वे मथुरा के बरसाना के संत विनोद बाबा से गले लगकर आशीर्वाद ले रहे थे। किसी ने उनकी इस तस्‍वीर को गलत मंशा और झूठे दावे के साथ वायरल कर दिया।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर सुमन पाठक ने 5 नवंबर को एक तस्‍वीर को पोस्‍ट करते हुए दावा किया : ‘बागेश्वर धाम वाले छि… बाबा भक्तों की दीदी के साथ सत्संग की तैयारी करते हुए…..इस पर क्या कहोगे अंधभक्तों…?’

फेसबुक पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है। पोस्‍ट को सच समझ कर दूसरे यूजर्स भी वायरल कर रहे हैं।

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल की शुरुआत गूगल रिवर्स इमेज टूल से की। सबसे पहले धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री की वायरल तस्‍वीर को अपलोड करके सर्च किया गया। हमें बागेश्‍वर धाम सरकार के फेसबुक पेज पर असली तस्‍वीर मिली। इन तस्‍वीरों के अलावा भी कई तस्‍वीरें पोस्‍ट की गई थी। 20 मई 2022 को एक फेसबुक पोस्‍ट में बताया गया, ‘पवित्र आत्माओं का मिलन…संतो का मिलन…बरसाना में राधारानी की भक्ति को आत्मसात करने वाले पूज्य विनोद बाबा,बाँके बिहारी के अनन्य भक्त पूज्य देवकीनंदन ठाकुर जी महराज और बाला जी सरकार के लाड़ले पूज्य बागेश्वर धाम सरकार का अद्भुत मिलन….आनंद के अद्भुत क्षण…’

पोस्‍ट को यहां देखें।

जांच के अगले चरण में धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री के सहयोगी रिकी सिंह से संपर्क किया गया। उन्होंने बताया कि कुछ लोग लगातार बागेश्वर धाम के पीठाधीश्वर की छवि बिगाड़ने का प्रयास कर रहे हैं। तस्‍वीर में कोई महिला नहीं, बल्कि मथुरा के संत विनोद बाबा हैं।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए विश्‍वास न्‍यूज ने विनोद बाबा के सहयोगी से संपर्क किया। उनके एक सहयोगी पंडित बाबा ने बताया कि कुछ लोग गलत मंशा के साथ धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री और विनोद बाबा की तस्‍वीर को वायरल कर रहे हैं। तस्‍वीर में कोई महिला नहीं, बल्कि विनोद बाबा दिख रहे हैं।

पड़ताल के अंत में फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की गई। सुमन पाठक के नाम पर बना यह अकाउंट फर्जी निकला। इसे नवंबर 2014 में बनाया गया था।

निष्कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में बागेश्वर धाम के पीठाधीश्वर धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री से जुड़ी वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। जांच में पता चला कि उनकी छवि को खराब करने के लिए जानबूझकर विनोद बाबा से मुलाकात की तस्‍वीर को महिला की बताकर वायरल किया जा रहा है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट